होम / Indian Navy Chief: एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने नौसेना स्टाफ के नए प्रमुख के रूप में संभाला पदभार, नाम है कई उपल्बधियां-Indianews

Indian Navy Chief: एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने नौसेना स्टाफ के नए प्रमुख के रूप में संभाला पदभार, नाम है कई उपल्बधियां-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 30, 2024, 1:49 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Indian Navy Chief: एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने मंगलवार को आर हरि कुमार के सेवा से सेवानिवृत्त होने के बाद 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। जहां दिनेश कुमार त्रिपाठी एक संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ भी हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, सैनिक स्कूल, रीवा और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र, उन्हें 1 जुलाई, 1985 को नौसेना में नियुक्त किया गया था। सेवा का कार्यभार संभालने से पहले वह नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख थे।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election: इतिहास में पहली बार! इस सीट पर कांग्रेस के पास नहीं है कोई उम्मीदवार-Indianews

दिनेश त्रिपाठी का बयान

कार्यभार संभालने के बाद, त्रिपाठी ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में, नौसेना एक युद्ध के लिए तैयार बल के रूप में विकसित हुई है। समुद्री क्षेत्र में मौजूदा और उभरती चुनौतियाँ यह कहती हैं कि भारतीय नौसेना को शांति से समुद्र में संभावित विरोधियों को रोकने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए, और ऐसा करने के लिए कहे जाने पर समुद्र में और समुद्र से युद्ध जीतना चाहिए। यह मेरा एकमात्र फोकस और प्रयास रहेगा। उन्होंने कहा कि एक और प्राथमिकता आत्मनिर्भरता की दिशा में नौसेना के चल रहे प्रयासों को मजबूत करना और नई प्रौद्योगिकियों को पेश करना होगा।

समुंद्र में चल रही चुनौतियां

मिली जानकारी के लिए बता दें कि, त्रिपाठी ने ऐसे समय में सेवा संभाली है जब सुदूर समुद्र में चुनौतियों में प्रभाव के लिए चीन की सावधानीपूर्वक गणना की गई शक्ति का खेल, नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की रक्षा करना और लाल सागर में तनाव बढ़ने और पुनरुत्थान के साथ अरब सागर का एक नए मोर्चे के रूप में उभरना शामिल है। वहीं नई भूमिका में, त्रिपाठी स्वदेशीकरण पर विशेष ध्यान देने के साथ नौसेना के आधुनिकीकरण का भी नेतृत्व करेंगे — नौसेना 2047 तक पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनने पर काम कर रही है जब भारत आजादी के 100 साल मनाएगा।

ये भी पढ़े:- Amit Shah: फर्जी वीडियो मामले में अमित शाह का कांग्रेस पर वार, जानें क्या कहा-Indianews

ये भी जानें

देश के शीर्ष सैन्य नेतृत्व में और बदलाव होंगे क्योंकि सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी इस शीर्ष पद की दौड़ में सबसे आगे हैं क्योंकि पांडे के सेवानिवृत्त होने के दिन वह सबसे वरिष्ठ अधिकारी होंगे। जनवरी 2024 में नौसेना के उपाध्यक्ष नियुक्त होने से पहले त्रिपाठी पश्चिमी नौसेना कमान के प्रमुख थे और इससे पहले उन्होंने नौसेना के कार्मिक प्रमुख के रूप में कार्य किया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

WHO: 2050 में जानलेवा खतरा कर रहा इंतज़ार , हर साल करोड़ों लोगो की जाएगी जान! WHO का दावा-Indianews
IMD Weather Updates: दिल्ली में पारा 47 के पार, इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, केरल में होगी झमाझम बारिश-indianews
कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए Heeramandi के ये एक्टर, पार्टी में आने की बताई वजह – Indianews
Kolkata High Court: बचपन से जवानी तक RSS में रहा, अपने रिटायरमेंट पर बोले कलकत्ता HC के जज चित्तरंजन दास-Indianews
Shilpa Shetty Kundra ने बेटे Viaan को किया बर्थडे विश, खास तस्वीर की शेयर – Indianews
Canada News: टिकटॉक फेम जुड़वा बहन ने झूठ बोल कर ऑफिस से ली छुट्टी, मजेदार अंदाज में मैनेजर के सामने फूटा भांडा- indianews
School Closed: इस राज्य में आज से 1.5 महिने के लिए बंद हुए स्कूल, जानिए क्या है इसका कारण-Indianews
ADVERTISEMENT