होम / Indore Family Court: 'सिंदूर 'दर्शाता है कि महिला शादीशुदा है, जानें इंदौर फैमिली कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा

Indore Family Court: 'सिंदूर 'दर्शाता है कि महिला शादीशुदा है, जानें इंदौर फैमिली कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 23, 2024, 10:32 am IST
ADVERTISEMENT
Indore Family Court: 'सिंदूर 'दर्शाता है कि महिला शादीशुदा है, जानें इंदौर फैमिली कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा

Women Sindur

India News (इंडिया न्यूज़), Indore Family Court: मध्य प्रदेश के इंदौर में एक पारिवारिक अदालत ने एक महिला को तत्काल प्रभाव से अपने पति के घर वापस लौटने के लिए कहा, साथ ही यह भी कहा कि अनुष्ठानिक ‘सिंदूर’ पहनना एक (हिंदू) महिला का कर्तव्य है क्योंकि यह दर्शाता है कि वह शादीशुदा है।

इंदौर फैमिली कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश एनपी सिंह का निर्देश एक व्यक्ति की याचिका पर सुनवाई करते हुए आया, जिसमें उसने पांच साल पहले अपनी पत्नी के शादी से बाहर चले जाने के बाद हिंदू विवाह अधिनियम के तहत अपने अधिकारों की बहाली की मांग की थी।

क्या है मामला 

1 मार्च के अपने आदेश में, न्यायाधीश ने पीटीआई के हवाले से कहा, “जब महिला का बयान अदालत में दर्ज किया गया, तो उसने स्वीकार किया कि उसने ‘सिंदूर’ नहीं पहना था। ‘सिंदूर’ एक पत्नी का धार्मिक कर्तव्य है और इससे पता चलता है कि महिला शादीशुदा है।” आदेश में आगे कहा गया, महिला की पूरी दलीलों को पढ़ने के बाद, यह स्पष्ट था कि उसे उसके पति ने नहीं छोड़ा था और वह उसे छोड़ चुकी थी और तलाक चाहती थी।

Arvind Kejriwal: क्या है PMLA जिसमें अरविंद केजरीवाल को किया गया गिरफ्तार, जानें इसमें जमानत क्यों है मुश्किल 

‘सिंदूर’ पर विवाद

अदालत ने कहा, “उसने अपने पति को छोड़ दिया है। उसने ‘सिंदूर’ नहीं लगाया है।” महिला ने अपने बचाव में पति पर दहेज के लिए शारीरिक और मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया है।  दोनों पक्षों को सुनने और रिकॉर्ड पर मौजूद सामग्री को देखने के बाद, अदालत ने कहा कि महिला ने अपने आरोपों के संबंध में कोई पुलिस शिकायत या रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की है। याचिकाकर्ता के वकील शुभम शर्मा ने कहा कि उनके मुवक्किल की शादी 2017 में हुई थी और दंपति का 5 साल का बेटा है।

घर के काम करना अपराध नहीं

इस महीने की शुरुआत में दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा था कि अगर कोई पति अपनी पत्नी से घर का काम करने की उम्मीद करता है तो इसे अपराध नहीं कहा जा सकता। न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा की खंडपीठ एक मामले की सुनवाई कर रही थी, जहां एक व्यक्ति पारिवारिक अदालत द्वारा दिए गए फैसले के खिलाफ अपील कर रहा था। अदालत ने उसकी शादी ख़त्म करने के उसके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था क्योंकि उसने दावा किया था कि उसकी पत्नी उसके साथ क्रूर व्यवहार कर रही थी।

दो लोगों के शादी का मतलब

पीठ के न्यायाधीशों ने कहा कि जब दो लोग शादी करते हैं, तो उनका इरादा अपने भावी जीवन की जिम्मेदारियों को एक साथ साझा करना होता है। “फैसलों की श्रृंखला में, यह पहले से ही माना गया है कि यदि एक विवाहित महिला को घरेलू काम करने के लिए कहा जाता है, तो इसे नौकरानी के काम के बराबर नहीं किया जा सकता है और इसे अपने परिवार के लिए उसके प्यार और स्नेह के रूप में गिना जाएगा।”

Terrorist Attack: मॉस्को आतंकी हमले पर बोले पीएम मोदी, कहा- भारत रूस के साथ खड़ा

हिंदू विवाह अधिनियम 1955

उच्च न्यायालय ने हिंदू विवाह अधिनियम 1955 की धारा 13(1)(आईए) के अनुसार अपनी पत्नी द्वारा क्रूरता का हवाला देते हुए पिछले फैसले को पलटते हुए व्यक्ति की तलाक याचिका को मंजूरी दे दी। इस जोड़े ने 2007 में शादी की और 2008 में एक बेटे को जन्म दिया, इस कानूनी निर्णय के माध्यम से उनका वैवाहिक संबंध समाप्त हो गया।

पति ने कहा कि शादी शुरू से ही उथल-पुथल भरी रही, इसका कारण उसकी पत्नी का उसके और उसके रिश्तेदारों के प्रति विवादास्पद और अड़ियल व्यवहार था। उन्होंने आगे दावा किया कि उन्होंने घरेलू कर्तव्यों को निभाने में अनिच्छा दिखाई और जिम्मेदारी लेने से परहेज किया। जवाब में, पत्नी ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि उसने घर के सभी काम लगन से पूरे किए, लेकिन उसके पति और उसके परिवार ने उसके प्रयासों की सराहना नहीं की।

पत्नी की खुशी..

अदालत ने कहा कि, अपनी पत्नी को खुश करने के प्रयास में, पति ने वैवाहिक सौहार्द बनाए रखने के लिए अलग आवास की व्यवस्था की थी, फिर भी पत्नी मुख्य रूप से अपने माता-पिता के साथ रहती थी। अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि अस्थायी अलगाव जीवनसाथी के मन में असुरक्षा पैदा करता है, जो संयुक्त परिवार में रहने के प्रति पत्नी की स्पष्ट अरुचि को उजागर करता है। उच्च न्यायालय ने टिप्पणी की, अपने माता-पिता के साथ रहने का विकल्प चुनकर, पत्नी ने न केवल अपने वैवाहिक कर्तव्यों की उपेक्षा की, बल्कि पति को अपने बेटे से दूर रखकर उसके पैतृक अधिकारों से भी वंचित कर दिया।

2G Scam: 2G घोटाले का किंग नहीं आएगा सलाखों से बाहर, हाई कोर्ट ने सुनाया ये फेैसला!

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT