होम / Arvind Kejriwal: क्या है PMLA जिसमें अरविंद केजरीवाल को किया गया गिरफ्तार, जानें इसमें जमानत क्यों है मुश्किल 

Arvind Kejriwal: क्या है PMLA जिसमें अरविंद केजरीवाल को किया गया गिरफ्तार, जानें इसमें जमानत क्यों है मुश्किल 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 23, 2024, 9:40 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति मामले में 28 मार्च तक 6 दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया गया है। आप प्रमुख को केंद्रीय जांच एजेंसी ने गुरुवार को शराब घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002, (Prevention of Money Laundering Act, 2002- PMLA) के तहत गिरफ्तार किया था।

2002 के धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत जमानत हासिल करना, इसके कड़े प्रावधानों के कारण महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करता है। 2002 में अधिनियमित और 1 जुलाई 2005 से लागू इस कानून का उद्देश्य मुख्य रूप से मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों पर अंकुश लगाना है। 2012 में बाद के संशोधनों ने इसके अधिकार क्षेत्र में बैंकों, म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियों को शामिल करने के लिए इसके दायरे का विस्तार किया।

जमानत मिलना मुश्किल 

धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 45 जमानत के लिए कड़ी शर्तें लगाती है, जिससे आरोपी व्यक्तियों के लिए अपनी रिहाई सुनिश्चित करना मुश्किल हो जाता है। पीएमएलए के तहत सभी अपराध संज्ञेय और गैर-जमानती हैं, जिनमें अग्रिम जमानत का कोई प्रावधान नहीं है। इसका मतलब यह है कि पीएमएलए के तहत गिरफ्तार किए गए लोगों को अदालत में यह प्रदर्शित करना होगा कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों में दम नहीं है, जो एक कठिन काम हो सकता है।

Terrorist Attack: मॉस्को आतंकी हमले पर बोले पीएम मोदी, कहा- भारत रूस के साथ खड़ा

कई नेता जेल में

उदाहरण के लिए, दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री मनीष सिसौदिया और सत्येन्द्र जैन वर्तमान में आप नेता संजय सिंह के साथ पीएमएलए के तहत जेल में हैं। पीएमएलए के तहत कड़ी जमानत शर्तों ने बहस और जांच को जन्म दिया है।

2018 में, सरकार ने पीएमएलए की धारा 45 के तहत जमानत के लिए दो कड़ी शर्तें पेश कीं। इन शर्तों के लिए अदालत को अभियुक्त की बेगुनाही में विश्वास और जमानत पर रहते हुए अभियुक्त द्वारा आगे अपराध करने के किसी भी जोखिम की अनुपस्थिति की आवश्यकता होती है। सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की शक्तियों और पीएमएलए अधिनियम में 2018 के संशोधन को बरकरार रखते हुए कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग एक गंभीर अपराध है जो देश के सामाजिक और आर्थिक ताने-बाने को कमजोर करता है।

पीएमएलए के तहत जमानत प्राप्त करने की जटिल प्रक्रिया, बेगुनाही साबित करने के बोझ के साथ मिलकर, आरोपी व्यक्तियों के लिए एक कठिन कानूनी चुनौती पेश करती है। पीएमएलए के तहत कठोर जमानत शर्तें मनी लॉन्ड्रिंग की गंभीरता और ऐसी अवैध गतिविधियों से निपटने के प्रयासों को भी उजागर करती हैं।

2G Scam: 2G घोटाले का किंग नहीं आएगा सलाखों से बाहर, हाई कोर्ट ने सुनाया ये फेैसला!

केजरीवाल  6 दिन की ईडी हिरासत 

दिल्ली राऊज एवेन्यू कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को 6 दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया। ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री की 10 दिन की हिरासत मांगी थी. इस बीच, दिल्ली के सीएम ने शुक्रवार को कहा कि शराब घोटाला मामले में गिरफ्तारी के बावजूद वह पद से इस्तीफा नहीं देंगे। शुक्रवार शाम जब उन्हें अदालत से बाहर ले जाया जा रहा था तो टाइम्स नाउ ने जब उनसे पूछा कि क्या वह पद से इस्तीफा देंगे, तो मुख्यमंत्री ने बस इतना कहा, “नहीं”।

दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में ईडी की ओर से कठोर कार्रवाई का सामना करने वाले केजरीवाल आम आदमी पार्टी के चौथे प्रमुख नेता बन गए हैं। इससे पहले, मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को हिरासत में लिया गया था और वर्तमान में वे न्यायिक हिरासत में हैं, जबकि सत्येंद्र जैन को एक अलग मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में समान भाग्य का सामना करना पड़ रहा है।

Venom Smuggling Case : किस कानून के तहत मिली एल्विश को सजा, ऐसे होती है सांप के जहर की तस्करी

अरविंद केजरीवाल पर ED के 7 बड़े आरोप

1.ईडी का प्रतिनिधित्व करने वाले अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एएसवी राजू ने अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब घोटाला मामले में “प्रमुख साजिशकर्ता और किंगपिन” करार दिया।

2.ईडी ने केजरीवाल पर दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने में सीधे तौर पर भाग लेने का आरोप लगाया, जो उनके खिलाफ एक और महत्वपूर्ण आरोप है।

3.एएसवी राजू के अनुसार, केजरीवाल पर 600 करोड़ रुपये से अधिक की अपराध आय को सीधे तौर पर संभालने का आरोप है।

4.ईडी ने दावा किया कि अपराध की आय का उपयोग राज्य चुनावों से पहले गोवा में AAP के चुनाव अभियान को वित्तपोषित करने के लिए किया गया था।

5.आरोप लगाए गए कि केजरीवाल ने अनुकूल व्यवहार के बदले ‘साउथ ग्रुप’ से रिश्वत की मांग की।

6.केजरीवाल के प्रमुख सहयोगी और आप के पूर्व संचार प्रमुख विजय नायर पर केजरीवाल के आवास के नजदीक काम करने वाले साउथ ग्रुप और आप के बीच बिचौलिए के रूप में काम करने का आरोप लगाया गया था।

7.ईडी ने आरोप लगाया कि केजरीवाल ने इस दावे के समर्थन में सबूत पेश करते हुए ईडी अधिकारियों पर निगरानी रखने के लिए अपने अधिकार का दुरुपयोग किया।

Prasad Pujari: चीन से भारत लाया गया वॉन्टेड गैंगस्टर प्रसाद पुजारी, 20 साल से चल रहा था फरार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mahadev Betting App Case: Sahil Khan ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 4 दिनों में 1800 किलोमीटर की थी यात्रा -Indianews
Supreme Court: झारखंड के पूर्व CM सोरेन को मिल सकती है राहत! अंतरिम जमानत याचिका पर SC ने ED को भेजा नोटिस-Indianews
Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
ADVERTISEMENT