होम / Jaishankar Meets Russian Foreign Minister says : बातचीत से निकाला जाए जंग का समाधान : जयशंकर

Jaishankar Meets Russian Foreign Minister says : बातचीत से निकाला जाए जंग का समाधान : जयशंकर

Vir Singh • LAST UPDATED : April 1, 2022, 4:02 pm IST

Jaishankar Meets Russian Foreign Minister says

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Jaishankar Meets Russian Foreign Minister says रूस-यूक्रेन के बीच जंग के चलते दुनिया के सामने उपजी चिंताओं के बीच भारत ने कहा है कि बातचीत के जरिये मसले का समाधान निकाला जाना चाहिए। बातचीत ही समस्या का हल है। दरअसल रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Foreign Minister Sergei Lavrov) ने भारत पहुंचे हैं और उन्होंने नई दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (Indian External Affairs Minister S Jaishankar) से आज मुलाकात की। इस दौरान जयशंकर ने कहा, भारत चाहता है कि यूक्रेन-रूस युद्ध का समाधान बातचीत के साथ निकाला जाए।

Also Read : Russia Ukraine War Continues For 36th Day : जानिए, क्यों रूस चाहता है यूक्रेन को दो हिस्सों में बांटना?

रूसी विदेश मंत्री ने तटस्थ बने रहने के लिए की भारत की  तारीफ

सर्गेई लावरोव ने कहा, हमारे पश्चिमी मित्र वर्तमान समय में सभी अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को यूक्रेन विवाद के साथ जोड़कर उसका महत्व कम करने में लगे हुए हैं। उन्होंने भारत के इस मुद्दे पर तटस्थ बने रहने के लिए तारीफ की। रूसी विदेश मंत्री ने कहा कि वह किसी से युद्ध नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा, भारत ने पूरे विवाद को अपने हिसाब से जाना, समझा और उसने इस मसले पर एकतरफा कोई फैसला नहीं लिया जो काबिलेतारीफ है।

रूस के साथ भारत पर भी प्रतिबंधों को लेकर दबाव

Jaishankar Meets Russian Foreign Minister says

गौरतलब है कि रूस व युक्रेन के बीच जारी इस जंग को लेकर रूस पर कई तरह की पाबंदियां लगाई जा चुकी हैं। हालांकि इन प्रतिबंधों का प्रभाव कहीं न कहीं दुनिया के लगभग सभी देशों पर पड़ रहा है। भारत पर भी रूस के खिलाफ बैन लगाने व अमेरिका का साथ देने के लिए निरंतर दबाव बढ़ाया जा रहा है। सर्गेई के इस दौरे की अहमियत इस लिहाज से भी काफी बढ़ गई है।

यूक्रेन का रूस के तेल डिपो पर हमला

यूक्रेन की सीमा से जुड़े रूसी शहर बेल्गोरोद के गवर्नर ने दावा किया है कि उनके यहां के एक तेल डिपो पर यूक्रेनी सेना की ओर से एयरस्ट्राइक की गई है। यूक्रेन के हेलीकॉप्टरों ने इस पर हमला किया। जंग से न रूस पीछे हट रहा है और न ही यूक्रेन झुकने को तैयार है। ऐसे में भारी तबाही होना तय है। इस बीच यूरोपीय संसद की अध्यक्ष रोबर्टा मेत्सोला यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए रवाना हो गई हैं।

READ ALSO: Russia Ukraine War 36th Day Update : संभावित शांति समझौते की अब तक धुंधली रूपरेखा : यूक्रेन

यूक्रेन में अब तक 153 बच्चों की मौत

रूस की ओर से किए गए हमले के बाद से अब तक यूक्रेन में 153 बच्चों अकाल मौत का ग्रास बन चुका है। वहीं 254 बच्चे घायल हैं। बच्चों को सबसे ज्यादा नुकसान चनीर्हीव, कीव, दोनेत्स्क और खारकीव में हुआ है।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT