होम / Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में जारी है दूसरे चरण की वोटिंग, PM मोदी ने नए वोटर्स को दी बहुत सारी बधाई

Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में जारी है दूसरे चरण की वोटिंग, PM मोदी ने नए वोटर्स को दी बहुत सारी बधाई

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 25, 2024, 8:05 am IST

PM Modi

India News (इंडिया न्यूज), Assembly Election 2024: जम्मू एवं कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए बुधवार को मतदान शुरू होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने लिखा, “आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान है। मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे अपना वोट डालें और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। इस अवसर पर मैं उन सभी युवा साथियों को बधाई देता हूं जो पहली बार वोट देने जा रहे हैं!”

26 विधानसभा क्षेत्र

आज मतदान करने वाले 26 विधानसभा क्षेत्र छह जिलों में फैले हैं – तीन कश्मीर घाटी में और इतने ही जम्मू संभाग में।जम्मू और कश्मीर में छह साल से अधिक समय तक केंद्र के शासन के बाद सरकार चुनने के लिए एक दशक में पहला विधानसभा चुनाव हो रहा है। अगस्त 2019 में पूर्ववर्ती राज्य में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव भी है। मतदान का अंतिम चरण 1 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

इस चरण के लिए मैदान में प्रमुख नाम पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा, भाजपा के जम्मू-कश्मीर प्रमुख रविंदर रैना और अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी हैं।

26 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ, जिन्हें छह जिलों में विभाजित किया गया है – तीन घाटी में और तीन जम्मू संभाग में।

15 दिन की बच्ची को हुई ऐसी खतरनाक बीमारी, प्रेगनेंट लेडीज होजाए सतर्क, समय रहते जान लें क्या है लक्षण?

कितने मतदान केंद्र

भारत के चुनाव आयोग ने इन क्षेत्रों में 3,502 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं, जिनमें 1,056 शहरी केंद्र और 2,446 ग्रामीण केंद्र शामिल हैं। सुरक्षित मतदान माहौल सुनिश्चित करने के लिए मतदान स्थलों के आसपास पुलिस, सशस्त्र पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों सहित सुरक्षा कर्मियों की मजबूत मौजूदगी तैनात की गई है।

दूसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षित माहौल बनाए रखने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस चरण के लिए 157 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें महिलाओं द्वारा प्रबंधित 26 “गुलाबी मतदान केंद्र”, विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए 26, युवाओं के लिए 26, सीमावर्ती मतदान केंद्र 31, हरित मतदान केंद्र 26 और 22 विशिष्ट मतदान केंद्र शामिल हैं।

आज किस राज्य में कितना खिसका Petrol-Diesel के दाम, यहां करें चेक 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

हिंदू धर्म में गीता रखना अच्छा तो फिर श्री कृष्ण से जुड़े इस ग्रंथ को रखना क्यों अशुभ, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश?
Jayant Chaudhary: सुल्तानपुर एनकाउंटर पर जयंत चौधरी ने बड़ा बयान, बोले- एनकाउंटर की जरूरत ही नहीं…
Rajasthan News: 70 साल के महंत की धारदार हथियार से हत्या, जानें पूरा मामला
MP Rain Alert: पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, 11 जिलों में बाढ़ का खतरा
कब तक प्रधानमंत्री बनें रहेंगे नरेंद्र मोदी? अमित शाह की प्लानिंग ने मचाई खलबली
Snake in Train: जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन के एसी कोच में मिला सांप, मचा हड़कंप
‘भारतीयों हिंदुओं के साथ विश्वासघात’, तिरुपति लड्डू विवाद पर ये क्या बोल गए शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती?
ADVERTISEMENT