होम / Jawaharlal Nehru Birth Anniversary: जवाहरलाल नेहरू की जयंती आज, जानें पीएम मोदी सहित राहुल गांधी ने क्या कहा

Jawaharlal Nehru Birth Anniversary: जवाहरलाल नेहरू की जयंती आज, जानें पीएम मोदी सहित राहुल गांधी ने क्या कहा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 14, 2023, 11:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Jawaharlal Nehru Birth Anniversary: भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी गई, उनके परपोते और वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि देश को आज हर दिल में उनके ‘हिंद के जवाहर’ के मूल्यों की जरूरत है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने मंगलवार, 14 नवंबर, 2023 को नई दिल्ली के शांति वन में भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में, गांधी ने कहा, “पंडित जवाहरलाल नेहरू एक विचार हैं – स्वतंत्रता, प्रगति, न्याय की। भारत माता को आज उनके ‘हिंद के जवाहर’ के इन मूल्यों की, एक विचारधारा की तरह, हर दिल में जरूरत है।”

“नागरिकता, देश की सेवा में होती है”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राष्ट्रीय राजधानी के शांतिवन में नेहरू को पुष्पांजलि अर्पित की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आधुनिक भारत के निर्माता के रूप में नेहरू की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। खड़गे ने एक्स पर लिखा, “उनकी समझ में, केवल एक लोकतांत्रिक संरचना जो विभिन्न सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक प्रवृत्तियों को खुद को व्यक्त करने के लिए जगह देती है, भारत को एक साथ रख सकती है।”

आज, जब हम उन्हें श्रद्धेय श्रद्धांजलि देने के लिए शांति वन में एकत्र हुए हैं, तो हमें भारत के संविधान और हमारे लंबे समय से पोषित लोकतांत्रिक संस्थानों और सिद्धांतों – उनकी स्थायी विरासत – को संरक्षित, संरक्षित और बचाव करना चाहिए।”

“समाजवाद और धर्मनिरपेक्षता के संगम”

भाजपा सांसद और नेहरू के दूसरे परपोते, वरुण गांधी ने आधुनिक भारत की सामाजिक और आर्थिक नींव में उनके योगदान को स्वीकार करते हुए, दिवंगत नेता को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, “नेहरू जी, जिन्होंने राष्ट्रीय आंदोलन की परंपराओं को आगे बढ़ाया और लोकतंत्र, समाजवाद और धर्मनिरपेक्षता के संगम के माध्यम से एक सर्व-समावेशी समाज का संदेश दिया, एक सच्चे ‘राष्ट्रीय नायक’ हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नेहरू की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मोदी ने एक्स पर कहा, “हमारे पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।”

जानें नेहरू का इतिहास और जीवन

नेहरू का जन्म 1889 में प्रयागराज में हुआ था और वह देश के स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी चेहरों में से एक थे। उन्हें प्यार से ‘चाचा नेहरू’ कहा जाता था और वे बच्चों को प्यार और स्नेह देने के महत्व पर जोर देने के लिए जाने जाते थे। नेहरू की मृत्यु के बाद सर्वसम्मति से उनके जन्मदिन को भारत में ‘बाल दिवस’ या बाल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। इस दिन देशभर के स्कूलों में छात्रों के लिए खेल और प्रतियोगिताएं जैसी कई गतिविधियां आयोजित की जाती हैं।

यह भी पढ़ेः- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT