होम / झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने धन की हेराफेरी के आरोप में अपने सेल स्टाफ के लिए कोविड प्रोत्साहन योजना रद्द की Jharkhand Health Minister

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने धन की हेराफेरी के आरोप में अपने सेल स्टाफ के लिए कोविड प्रोत्साहन योजना रद्द की Jharkhand Health Minister

Bharat Kumar Mishra • LAST UPDATED : April 16, 2022, 7:56 am IST

इंडिया न्यूज़, रांची।
Jharkhand Health Minister : झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Banna Gupta) ने धन की हेराफेरी को लेकर निर्दलीय विधायक सरयू रॉय (Saryu Roy) द्वारा लगाए गए आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि स्वीकृत कोविड-19 प्रोत्साहन से कोई धनराशि नहीं निकाली गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा योजना को रद्द कर दिया गया है।

Also Read : Jharkhand Budget 2022 :वित् मंत्री ने कहा शिक्षा और स्वास्थ्य पर होगा पहला कार्य

13 अप्रैल को विधायक सरयू रॉय (Saryu Roy) ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को पत्र लिखकर स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए आरोप लगाया था कि स्वास्थ्य मंत्री के सेल में 60 व्यक्तियों के लिए वेतन के रूप में अवैध रूप से भारी वित्तीय प्रोत्साहन लेने का आरोप लगाया गया था, जिसमें स्वयं, उनके निजी सहायक और अन्य कर्मचारी भी शामिल थे।

मंत्रालय के सेल के लिए अनुमानित व्यय 14.59 लाख था

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Banna Gupta) ने धन की हेराफेरी के आरोप का विरोध करते हुए कहा कि रॉय के आरोप निराधार और तथ्य से परे हैं। रॉय ने मुझ पर अवैध रूप से करोड़ों रुपये निकालने का आरोप लगाया है जो निराधार है। प्रोत्साहन को स्वास्थ्य विभाग द्वारा अनुमोदित किया गया था और मेरे मंत्रालय के सेल के लिए अनुमानित व्यय 14.59 लाख था। अभी तक, किसी भी खाते में कोई राशि जमा नहीं की गई है। यदि रॉय के पास सबूत हैं तो उन्हें इसका उल्लेख करना चाहिए और किस बैंक खाते से पैसा ट्रांसफर किया गया। मैं रॉय से अपने आरोप का समर्थन करने वाले सबूतों के साथ आने का अनुरोध करता हूं।

दस्तावेज विधायक सरयू राय तक कैसे पहुंचे, इसकी जांच की जाएगी

अब इस मामले पर विवाद और गरमागरम राजनीति के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने अपने सेल के लिए प्रोत्साहन राशि नहीं लेने का फैसला किया है। गुप्ता ने कहा, मैं एक संवैधानिक पद पर हूं और सार्वजनिक जीवन रखना मेरा कर्तव्य है। मैंने नैतिक आधार पर प्रोत्साहन राशि को रद्द करने और इसे सबसे ज्यादा जरूरत वाले लोगों में वितरित करने का फैसला किया है। उन्होंने यह भी कहा कि यह सभी विभागीय संचार और विभाग की मंजूरी थी और ये दस्तावेज विधायक सरयू राय तक कैसे पहुंचे, इसकी जांच की जाएगी क्योंकि यह आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के अंतर्गत आता है।

एक महीने का अतिरिक्त वेतन देने के प्रस्तावों को दी थी मंजूरी

झारखंड मंत्रिमंडल ने कोविड-19 महामारी के दौरान अथक परिश्रम करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और कोरोना योद्धाओं को एक महीने का अतिरिक्त वेतन देने के प्रस्तावों को मंजूरी दी थी। इस मंजूरी के आलोक में स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर इस लाभ के लिए आधिकारिक और स्वास्थ्य कर्मियों को परिभाषित करने या शामिल करने का मापदंड पूछा था। स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, उन्हें बताया गया कि वह स्वयं इस श्रेणी में आते हैं और अपने और अपने कर्मचारियों के नाम प्रस्तावित कर सकते हैं।

मामले की उच्च स्तरीय जांच कराई जाए

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Banna Gupta) ने कहा कि इस प्रक्रिया में मंत्री प्रकोष्ठ के व्यक्तियों को प्रोत्साहन राशि 14.59 लाख, साथ ही स्वास्थ्य विभाग के 94 अधिकारियों के लिए 37 लाख की राशि स्वीकृत की गई। इसके तहत पूरे राज्य के लिए कुल 103 करोड़ अनुमानित व्यय है। दूसरी ओर मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने इस पर कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है और मंत्री को हटाने और उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। इस मामले पर एएनआई से बात करते हुए, राज्य भाजपा के प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि पूरे मामले में स्वास्थ्य मंत्री का व्यवहार सवालों के घेरे में है। अब जब उन्होंने प्रोत्साहन राशि लेने से इनकार कर दिया, तो इसका मतलब है कि उन्होंने इसे अपने और अपने करीबी सहयोगियों के लिए मंजूरी दे दी थी। मुख्यमंत्री उन्हें तुरंत हटा दें और मामले की उच्च स्तरीय जांच कराई जाए।

Also Read : Jharkhand Budget Milestone : झारखंड बजट मील का पत्थर : पांडे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC VS RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, राजस्थान की टीम में दो बदलाव -Indianews
IPL 2024, DC VS RR Live Score: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
Haryana Vidhan Sabha: हरियाणा में पलट सकता है खेल, बीजेपी सरकार का तीन निर्दलीय विधायकों से बिगड़ा तालमेल-Indianews
Shakib Al Hasan: शाकिब अल हसन का फैन पर फूटा गुस्सा, सेल्फी लेने के लिए पहुंचे शख्स को मारने के लिए उठाया हाथ-Indianews
IPL 2024: पर्पल कैप की रेस में जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के बीच टक्कर,ऑरेंज कैप की रेस ये खिलाड़ी सबसे आगे-Indianews
Cervical Pain: सर्वाइकल पेन से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये 4 योगासन, जल्द मिलेगा राहत-Indianews
ECI ने कर्नाटक बीजेपी से आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने का दिया निर्देश, कांग्रेस ने किया था विरोध-Indianews
ADVERTISEMENT