होम / Supreme Court:जस्टिस संजीव खन्ना नियुक्त हुए भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश, 11 नवंबर को लेंगे शपथ

Supreme Court:जस्टिस संजीव खन्ना नियुक्त हुए भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश, 11 नवंबर को लेंगे शपथ

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 24, 2024, 9:33 pm IST
ADVERTISEMENT
Supreme Court:जस्टिस संजीव खन्ना नियुक्त हुए भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश, 11 नवंबर को लेंगे शपथ

Chief Justice of India

India News (इंडिया न्यूज),Justice Sanjiv Khanna:जस्टिस संजीव खन्ना देश के 51वें सीजेआई होंगे। उन्हें गुरुवार को चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया। जस्टिस खन्ना 11 नवंबर को शपथ लेंगे। इससे एक दिन पहले मौजूदा सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ पद से मुक्त हो जाएंगे। डीवाई चंद्रचूड़ ने 8 नवंबर 2022 को सीजेआई का पद संभाला था। सीजेआई के तौर पर जस्टिस संजीव खन्ना का कार्यकाल छह महीने से थोड़ा ज्यादा का होगा। वे अगले साल 13 मई को पदमुक्त होंगे।कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया है। इसमें उन्होंने कहा, भारत के संविधान द्वारा दी गई शक्ति का इस्तेमाल करते हुए देश के राष्ट्रपति सीजेआई से सलाह-मशविरा करने के बाद सुप्रीम कोर्ट के जज संजीव खन्ना को 11 नवंबर 2024 से देश का चीफ जस्टिस नियुक्त करते हैं।

डीवाई चंद्रचूड़ ने की थी सिफारिश

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने हाल ही में अपने उत्तराधिकारी की सिफारिश की थी। उन्होंने केंद्र सरकार को एक पत्र लिखा था। इसमें सीजेआई के उत्तराधिकारी के तौर पर जस्टिस खन्ना का नाम प्रस्तावित किया गया था। सिफारिश में उन्होंने कहा था कि संजीव खन्ना अगले चीफ जस्टिस होंगे। उनकी सिफारिश को सरकार ने स्वीकार कर लिया है। जनवरी 2019 में जस्टिस खन्ना को दिल्ली हाई कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में प्रमोट किया गया था।

कौन हैं जस्टिस संजीव खन्ना?

14 मई 1960 को जन्मे खन्ना ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैंपस लॉ सेंटर से कानून की पढ़ाई की है। साल 1983 में उन्होंने खुद को दिल्ली बार काउंसिल में वकील के तौर पर रजिस्टर करवाया था। शुरुआती दिनों में उन्होंने तीस हजारी कोर्ट में प्रैक्टिस की। इसके बाद उन्होंने हाई कोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की। जस्टिस खन्ना 14 साल तक दिल्ली हाई कोर्ट में जज रहे। 17 जून 2023 से 25 दिसंबर 2023 तक वे सुप्रीम कोर्ट लीगल सर्विस कमेटी के चेयरमैन रहे।

NCP शरद पवार गुट ने जारी की 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें कौन देगा अजित पवार को टक्कर

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT