होम / Cauvery River Dispute: तमिलनाडु को कावेरी का जल देने को कर्नाटक तैयार, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने की घोषणा

Cauvery River Dispute: तमिलनाडु को कावेरी का जल देने को कर्नाटक तैयार, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने की घोषणा

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 15, 2024, 1:45 am IST

Cauvery River Dispute

India News (इंडिया न्यूज), Cauvery River Dispute: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने रविवार (14 जुलाई) को कहा कि कर्नाटक सरकार इस महीने के अंत तक कावेरी जल विनियमन समिति के निर्देशानुसार एक टीएमसी के बजाय पड़ोसी राज्य तमिलनाडु को कावेरी नदी से प्रतिदिन 8,000 क्यूसेक पानी छोड़ने के लिए तैयार है। यहां सर्वदलीय बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि कावेरी बेसिन बांधों में केवल 63 प्रतिशत पानी है और इस स्थिति में राज्य प्रतिदिन एक टीएमसी पानी छोड़ने की स्थिति में नहीं है। इस बैठक में उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार, विपक्ष के नेता आर अशोक, जद (एस) विधायक जी टी देवेगौड़ा, किसान नेता और कानूनी विशेषज्ञ शामिल हुए।

कर्नाटक पानी छोड़ने को तैयार

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि सभी की राय थी कि हमें 8,000 क्यूसेक पानी छोड़ना चाहिए। न कि एक टीएमसी, जो 11,500 क्यूसेक पानी है। अगर बारिश नहीं होती है तो हम पानी छोड़ना कम कर देंगे और कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण के समक्ष अपील दायर करेंगे। उनके अनुसार, कावेरी जल विनियामक प्राधिकरण ने निर्देश दिया है कि 12 जुलाई से महीने के अंत तक हर दिन एक टीएमसी पानी छोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि सामान्य वर्ष में जून में 9.14 टीएमसी और जुलाई में 31.24 टीएमसी पानी छोड़ा जाना चाहिए। इस बैठक में मौजूद अधिवक्ता मोहन कटारकी ने कहा कि इस बार कावेरी नदी पर कृष्णराजसागर बांध में केवल 54 प्रतिशत पानी है। जबकि कावेरी बेसिन के अन्य बांधों में केवल 63 प्रतिशत पानी है। वहीं 12 जुलाई को काबिनी में 5,000 क्यूसेक पानी आया, जिसे तमिलनाडु की ओर बहने दिया गया।

Joe Biden On Trump Firing: ‘मैंने डोनाल्ड ट्रंप से बात…’, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्र को किया संबोधित

कावेरी में नहीं उतना पानी

सिद्धारमैया ने बताया कि 12 जुलाई को 20,000 क्यूसेक और 13 जुलाई को 19,000 क्यूसेक पानी काबिनी बांध से तमिलनाडु के लिए छोड़ा गया था। क्योंकि इसकी धारण क्षमता के कारण पानी को लंबे समय तक संग्रहीत नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में सभी दल इस बात पर एकमत थे कि उन्हें सीडब्ल्यूएमए से अपील करनी चाहिए कि एक टीएमसी पानी छोड़ना संभव नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि कटार्की ने कहा कि हम यह नहीं कह सकते कि हम पानी नहीं छोड़ सकते, क्योंकि यह कावेरी न्यायाधिकरण का अपमान होगा। हम 8,000 क्यूसेक छोड़ेंगे। अगर अच्छी बारिश होती है तो एक टीएमसी छोड़ना ठीक है। हमें इस बार अच्छी बारिश की उम्मीद है।

Jabalpur: मध्य प्रदेश में नशे में धुत लोगों ने सेवानिवृत्त नर्स की कार पर फेंके पत्थर, महिला की गई जान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तिरुपति लड्डू विवाद के बाद लखनऊ के इस प्रसिद्ध मंदिर में बाजार के प्रसाद पर लगा प्रतिबंध, महंत दिव्यागिरि ने की ये खास अपील
‘पति दोबारा शादी कर लेगा मगर बच्चा…’, लिवर का हिस्सा दान करने वाली महिला की मौत पर सोशल मीडिया यूजर्स ने ये क्या कह दिया?
‘सबूत दो या माफी मांगों, नहीं तो…’, कंगना ने ऐसा क्या कह दिया जिससे कांग्रेस ने दे डाली ये बड़ी धमकी?
बदलापुर रेप केस के आरोपी को गोली मारने वाले पुलिस कर्मी ने किस शीर्ष एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के साथ किया है काम?
Skin Care: रात के काम खत्म करने के बाद चेहरे पर लगाए ये चीज, केवल 7 दिन में ही सुधर जाएगी रंगत
बेंगलुरु की इस महिला ने ओणम पर फूलों से बनाए गए रंगोली के साथ की ये हरकत, सोशल मीडिया यूजर्स ने लगाई फटकार
घूमने के है शौकीन तो ठंड में इन जगहों पर जाना न भूले, बर्फ से ढके पहाड़ों को देखकर नहीं करेगा लौटने का मन
ADVERTISEMENT