होम / Ayodhya Ram Mandir Inauguration: क्या लौट आया रामराज्य? प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में यजमान के रूप में शामिल होंगे डोम राजा

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: क्या लौट आया रामराज्य? प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में यजमान के रूप में शामिल होंगे डोम राजा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 22, 2024, 6:17 am IST
ADVERTISEMENT
Ayodhya Ram Mandir Inauguration: क्या लौट आया रामराज्य? प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में यजमान के रूप में शामिल होंगे डोम राजा

Kashi Dom Raja To Join PM Modi As ‘Yajman’ At Consecration Event

India News (इंडिया न्यूज), Ayodhya Ram Mandir Inauguration: काशी के डोम राजा अनिल चौधरी सहित देश भर से पंद्रह लोग सोमवार को राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में यजमान के रूप में पीएम मोदी के साथ शामिल होंगे।

बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह और अन्य सहित प्रमुख भाजपा नेता आम लोगों के साथ देश भर के विभिन्न मंदिरों से इस समारोह को लाइव देखेंगे। इसे लाखों राम भक्तों के साथ एकजुटता के संकेत के रूप में देखा जा रहा है, जो इस कार्यक्रम के लिए पवित्र शहर में रहना चाहते थे लेकिन उन्हें 22 जनवरी के बाद अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी गई थी।

श्मशान घाट के राजा बनेंगे यजमान

काशी डोम राजा (श्मशान घाट के राजा) चौधरी और मां जमुना देवी और पत्नी सपना चौधरी सहित उनके परिवार के सदस्य अयोध्या पहुंच गए हैं। शनिवार को वाराणसी से उनके प्रस्थान के उपलक्ष्य में श्मशान घाट से ‘डमरू’ की थाप के बीच एक धार्मिक जुलूस निकाला गया। परिवार के सदस्य चांदी का त्रिशूल और राम मंदिर के लिए भेंट लेकर गए।

विभिन्न मंदिरों से देखेंगे समारोह का सीधा प्रसारण

इस बीच, भाजपा नेता विभिन्न मंदिरों से समारोह का सीधा प्रसारण देखेंगे। शाह अपने परिवार के साथ बिड़ला मंदिर से तीन घंटे के समारोह की लाइव-स्ट्रीमिंग देखेंगे। राष्ट्रीय राजधानी में मंदिर मार्ग पर भी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह होने पर मिट्टी के दीये जलाकर दिवाली मनाई जाती है।

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में रहेंगे. लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और रविशंकर प्रसाद सहित अदालती मामला लड़ने वाले लोग इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित पार्टी के कुछ नेताओं में से हैं।

अनुष्ठान के लिए चुने गए अति पिछड़े समाज के लोग

राज्य के नेताओं में भी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा, केवल डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक जैसे जिम्मेदारियां सौंपे गए मंत्री ही अयोध्या में मौजूद रहेंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में ‘यजमान’ के रूप में अनुष्ठान करने के लिए अति पिछड़े से लेकर दलित समाज सहित विभिन्न जाति पृष्ठभूमि के लोगों को चुना गया है।

अनुष्ठानों के लिए चुने गए एक यजमान

महादेव गायकवाड़, भारत की 315 खानाबदोश और 198 विमुक्त जनजातियों में घुमंतु समुदाय के 60 मिलियन से अधिक सदस्यों का चेहरा, अनुष्ठानों के लिए चुने गए एक यजमान हैं। भारत में अनुसूचित जाति के रूप में सूचीबद्ध वाल्मिकी समाज के सदस्य दिलीप वाल्मिकी भी ऐसे ही हैं, जिन्हें भगवान राम और महर्षि वाल्मिकी द्वारा लिखी गई रामायण की कहानी के साथ अपने शाश्वत जुड़ाव पर गर्व है।

यह भी पढेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT