होम / Kerala: भारत का ये शख्स सऊदी की जेल में काट रहा सजा, लोगों ने बचाने के लिए जुटाए ₹34 करोड़

Kerala: भारत का ये शख्स सऊदी की जेल में काट रहा सजा, लोगों ने बचाने के लिए जुटाए ₹34 करोड़

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 12, 2024, 9:42 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Kerala: केरल के कोझिकोड में लोगों ने सऊदी अरब में मौत की सजा पाए एक व्यक्ति को बचाने के लिए आश्चर्यजनक रूप से ₹34 करोड़ जुटाया। कोझिकोड के रहने वाले अब्दुल रहीम ने 2006 में एक सऊदी लड़के की हत्या के आरोप में खाड़ी देश में 18 साल जेल में बिताए हैं।

क्या है पूरा मामला?

पांच दिन पहले तक, रहीम की रिहाई के लिए काम करने के लिए गठित एक्शन कमेटी केवल मामूली रकम जुटा सकी थी। लेकिन जैसे-जैसे अभियान तेज हुआ, दुनिया भर से केरल के लोगों की ओर से मदद आने लगी। स्थानीय लोगों ने कहा कि रहीम को 2006 में एक विशेष रूप से विकलांग लड़के की दुर्घटनावश मृत्यु के बाद जेल में डाल दिया गया था, जिसकी वह देखभाल कर रहा था।

Prabhpreet Singh: पंजाब पुलिस को मिली बड़ी सफलता, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के एक सदस्य को किया गिरफ्तार

‘ब्लड मनी’ देने के बदले माफ किया

सऊदी लड़के के परिवार द्वारा माफी देने से इनकार करने के बाद 2018 में उसे मौत की सजा सुनाई गई थी। एक्शन कमेटी के सदस्यों ने मीडिया को बताया कि अपीलों को शीर्ष अदालतों ने खारिज कर दिया था, लेकिन बाद में परिवार इस बात पर सहमत हुआ कि अगर रहीम ‘ब्लड मनी’ का भुगतान करता है तो उसे माफ कर दिया जाएगा। एक आयोजक ने मीडिया को बताया, “रियाद में 75 से अधिक संगठन, केरल स्थित व्यवसायी बॉबी चेम्मन्नूर, राज्य के विभिन्न राजनीतिक संगठन, आम लोगों ने धन जुटाने में हमारी मदद की।”

मुझे कोई उम्मीद नहीं थी

उनकी मां ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि इतनी रकम जुटाई जा सकती है। उन्होंने कहा, “मुझे कोई उम्मीद नहीं थी क्योंकि हमारे पास ₹34 करोड़ जुटाने का कोई साधन नहीं था। लेकिन किसी तरह यह सब संभव हो गया।” चेम्मनूर ने पैसे जुटाने के लिए पिछले कुछ दिनों में कई कार्यक्रम आयोजित किए। उन्होंने अपने एक उत्पाद की बिक्री का भी आयोजन किया और पूरी राशि इस उद्देश्य के लिए दान कर दी। मामले में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए एक्शन कमेटी ने एक मोबाइल एप्लिकेशन बनाया।

Delhi: दोस्त के साथ लड़की ने किया झगड़ा, नाले में कूदकर की आत्महत्या

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT