होम / Chandrayaan-3: चंद्रयान- 3 सतह से सिर्फ 25 किलोमीटर दूर, जानें इस मिशन को अंजाम देने वाली टीम के बारे में

Chandrayaan-3: चंद्रयान- 3 सतह से सिर्फ 25 किलोमीटर दूर, जानें इस मिशन को अंजाम देने वाली टीम के बारे में

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 20, 2023, 2:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chandrayaan-3, दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से LVM3 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया और  Chandrayaan-3अंतरिक्ष यान को निर्धारित कक्षा में स्थापित किया। योजना के अनुसार, 3.8 लाख किमी से अधिक की यात्रा के 40 दिनों के बाद, Chandrayaan-3 लैंडर ‘विक्रम’ को 23 अगस्त को शाम लगभग 5.47 बजे चंद्र सतह पर उतरना चाहिए।

वर्षों के अनुसंधान और विकास की परिणति के साथ, लॉन्च व्हीकल मार्क-III (LVM3) को वांछित कक्षा में स्थापित किया गया। यहां प्रतिभाशाली दिमागों की टीम है, जिन्होंने भारतीय Chandrayaan-3 के मिशन में अपना योगदान दिया, आइये जानते है उस टीम के बारें में जिसने चंद्रयान बनान में अपना श्रेष्ठ योगदान दिया।

एस सोमनाथ

इसरो के अध्यक्ष और विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के पूर्व निदेशक, एस सोमनाथ भारत के ऐतिहासिक चंद्र मिशन के प्रमुख एयरोस्पेस इंजीनियर हैं। उन्होंने ढाई साल तक लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर (एलपीएससी), वलियामाला के निदेशक के रूप में भी काम किया।

S Somnath
S Somnath

डॉ. सोमनाथ प्रक्षेपण वाहनों के सिस्टम इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं और उन्होंने पीएसएलवी और जीएसएलवी एमकेIII की समग्र वास्तुकला, प्रणोदन चरण डिजाइन, संरचनात्मक और संरचनात्मक गतिशीलता डिजाइन, पृथक्करण प्रणाली, वाहन एकीकरण और एकीकरण प्रक्रियाओं के विकास में योगदान दिया है।

पी वीरमुथुवेल

तमिलनाडु के विल्लुपुरम के वरिष्ठ वैज्ञानिक, पी वीरमुथुवेल,जो 2019 में Chandrayaan-2 के परियोजना निदेशक थे, अनुवर्ती Chandrayaan-3 में भी अपना योगदान दिया हैं। उन्होंने पहले स्पेस इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोग्राम ऑफिस में उप निदेशक के रूप में कार्य किया था। 46 वर्षीय वैज्ञानिक चंद्रयान-3 के परियोजना निदेशक हैं।

P Veeramuthuvel
P Veeramuthuvel

एस. उन्नीकृष्णन नायर

एस उन्नीकृष्णन नायर रॉकेट डेवलपर और विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) और लॉन्च वाहन मार्क-III के प्रमुख हैं। वह Chandrayaan-3 मिशन के विभिन्न प्रमुख कार्यों के प्रभारी हैं। उन्नीकृष्णन मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र, बेंगलुरु के संस्थापक निदेशक हैं।

S. Unnikrishnan Nair
S. Unnikrishnan Nair

ए राजराजन

ए. राजराजन श्रीहरिकोटा में भारत के मुख्य अंतरिक्ष केंद्र, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसएचएआर) के निदेशक और कंपोजिट के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। वह लॉन्च ऑथराइजेशन बोर्ड (LAB) के प्रमुख भी हैं। उन्होंने इसरो की लॉन्च की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए फ्रूजन ऑफ सॉलिड मोटर प्रोडक्शन और लॉन्च कॉम्प्लेक्स इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया है।

A. Rajarajan

एम. शंकरन

एम. शंकरन यू आर राव सैटेलाइट सेंटर (यूआरएससी) के निदेशक हैं, जिन्होंने जून 2021 में भारत की अग्रणी उपग्रहों की टीम का नेतृत्व करने का कार्यभार संभाला। उनकी प्राथमिकताएं संचार, नेविगेशन, रिमोट सेंसिंग और अंतरग्रहीय अन्वेषण (Interplanetary Exploration) की आवश्यकताओं को नजरअंदाज करना है।

M. Sankaran

चयन दत्ता

चयन दत्ता मिशन के उप परियोजना निदेशक और ऑनबोर्ड कमांड टेलीमेट्री, डेटा हैंडलिंग और स्टोरेज सिस्टम के प्रमुख है। यह असम के रहने वाले है। उन्होंने Chandrayaan-3 मिशन के लॉन्च नियंत्रण का नेतृत्व किया।

चंद्रयान-3 की अंतिम डीबूस्टिंग

इसरो ने आज (रविवार) कहा कि उसने Chandrayaan-3 मिशन के लैंडर मॉड्यूल (एलएम) की कक्षा को सफलतापूर्वक कम कर दिया, जिससे वह चंद्रमा के करीब आ गया। यान चंद्रमा की सतह से मात्र 25 किलोमीटर दूर है। उम्मीदों के अनुसार, 23 अगस्त को यान चंद्रमा की सतह पर उतर सकता है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Avian Flu: ऑस्ट्रेलिया में मानव बर्ड फ्लू का पहले मामले के बाद मचा हरकंप, भारत के साथ कनेक्शन होने का दावा-Indianews
PM Modi: पीएम मोदी ने सऊदी के राजा बिन अब्दुलअज़ीज़ के स्वास्थ्य को लेकर जताई चिंता, जानें क्या कहा-Indianews
Nikesh Arora: दुनिया में दूसरी सबसे ज्यादा सैलेरी पाने वाला सीईओ बना भारतीय मूल का व्यक्ति, जानें कौन है निकेश अरोड़ा-Indianews
Kidnapping Indians: किडनैपिंग पर उतर गए कंगाल पाकिस्तानी, तुर्की से कंबोडिया तक कर रहे भारतीयों का अपहरण-Indianews
UK: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने 4 जुलाई को आम चुनाव कराने का किया आह्वान-Indianews
Bigg Boss OTT 3: अब सलमान खान की जगह अनिल कपूर करेंगे बिग बॉस को होस्ट, मेकर्स ने दिया बड़ा संकेत-Indianews
Pune Porsche Accident Case: क्या पुणे कार हादसे में नाबालिग आरोपी पर कार्रवाई होनी चाहिए ? जानें लोगों की राय-Indianews
ADVERTISEMENT