होम / Avian Flu: ऑस्ट्रेलिया में मानव बर्ड फ्लू का पहले मामले के बाद मचा हरकंप, भारत के साथ कनेक्शन होने का दावा-Indianews

Avian Flu: ऑस्ट्रेलिया में मानव बर्ड फ्लू का पहले मामले के बाद मचा हरकंप, भारत के साथ कनेक्शन होने का दावा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 22, 2024, 11:42 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Avian Flu: विक्टोरियन फ़ार्म में एवियन फ़्लू की खोज के कुछ ही घंटों बाद ऑस्ट्रेलिया ने एवियन फ़्लू या H5N1 वायरस का पहला पुष्ट मामला दर्ज किया गया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया में हरकंप सा मच गया। वहीं इस मामले में ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि हो सकता है कि बच्चा “भारत में इस वायरस से संक्रमित हुआ हो” लेकिन अब वह पूरी तरह से ठीक हो गया है। इसके साथ ही इस मामले में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि बच्चे को भारत में एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच5एन1) संक्रमण हो गया था और इस साल मार्च में वह अस्वस्थ था।

विक्टोरियन हेल्थ ने जारी किया बयान

वहीं इस मामले में विक्टोरियन हेल्थ ने एक बयान जारी कर कहा, “संपर्क अनुरेखण ने इस मामले से जुड़े एवियन इन्फ्लूएंजा के किसी भी अतिरिक्त मामले की पहचान नहीं की है। अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि विक्टोरिया की उन्नत निगरानी प्रणाली के हिस्से के रूप में, जिसका उद्देश्य नए या चिंताजनक फ्लू वायरस उपभेदों की पहचान करना है, एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की खोज सकारात्मक इन्फ्लूएंजा नमूनों के अतिरिक्त परीक्षण के माध्यम से की गई थी।

 विपक्ष के नेताओं का सबसे बड़ा मुद्दा नरेंद्र मोदी ही क्यों? पीएम मोदी ने इंडिया न्यूज पर खोले राज

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि हालांकि एवियन इन्फ्लूएंजा के कई रूप हैं, “उनमें से अधिकांश मनुष्यों को संक्रमित नहीं करते हैं”। एक प्रवक्ता के अनुसार, “H5N1 सहित कुछ उपप्रकारों से पोल्ट्री में बीमारी और मृत्यु होने की अधिक संभावना है।” यह नस्ल वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में डेयरी गायों सहित दुनिया के कई हिस्सों में बढ़ रही है। हाल ही में, एक अमेरिकी डेयरी कर्मचारी ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

स्वास्थ्य अधिकारियों का बयान

इसके साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अधिकांश लोगों को वायरस से खतरा नहीं है, जब तक कि वे प्रभावित क्षेत्रों में बीमार जानवरों, पक्षियों या उनके स्राव के संपर्क में न आएं। अधिकारियों ने कहा, “विक्टोरिया की उन्नत निगरानी प्रणाली के हिस्से के रूप में, एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की खोज सकारात्मक इन्फ्लूएंजा नमूनों के अतिरिक्त परीक्षण के माध्यम से की गई थी, जो नए या संबंधित फ्लू वायरस उपभेदों का पता लगाने के लिए किया जाता है।

गृह मंत्रालय को मिली बम से उड़ाने की धमकी, नॉर्थ ब्लॉक में मचा हड़कप

क्या है H5N1 वायरस?

एवियन इन्फ्लूएंजा (कभी-कभी “बर्ड फ्लू” के रूप में जाना जाता है) एक अत्यधिक संक्रामक श्वसन बीमारी है जो पक्षियों को प्रभावित करती है। H5N1 कई इन्फ्लूएंजा वायरस में से एक है जो इस बीमारी का कारण बनता है। मनुष्यों सहित स्तनधारियों में संक्रमण के रिकॉर्ड हैं। मनुष्य हल्के से लेकर गंभीर तक विभिन्न प्रकार की बीमारियों का शिकार हो सकता है, और दुर्लभ परिस्थितियों में, H5N1 इन्फ्लूएंजा वायरस का संक्रमण घातक भी हो सकता है। नेत्रश्लेष्मलाशोथ और अन्य गैर-श्वसन लक्षण भी देखे गए हैं, हालाँकि श्वसन संबंधी लक्षण सबसे आम हैं। A(H5N1) वायरस बहुत कम संख्या में ऐसे लोगों में भी पाया गया है जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखे लेकिन वे दूषित जानवरों या उनके आसपास के वातावरण के संपर्क में आए थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT