होम / JNU lecture: कोलंबिया के प्रोफेसर ने सही किया उच्चारण, वीडियो पर छिड़ी बहस-Indianews

JNU lecture: कोलंबिया के प्रोफेसर ने सही किया उच्चारण, वीडियो पर छिड़ी बहस-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 22, 2024, 6:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  JNU lecture: साहित्यिक आलोचक और कोलंबिया विश्वविद्यालय की प्रोफेसर गायत्री चक्रवर्ती स्पिवक का जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में हालिया व्याख्यान एक बड़े विवाद में बदल गया जब स्पिवक और एक श्रोता सदस्य के बीच तीखी नोकझोंक का वीडियो सामने आया।

Heatwave alert: आईएमडी ने पूरे उत्तर भारत में जारी किया रेड अलर्ट

एक्स पर वीडियो किया पोस्ट

एक्स पर अपने बायो में खुद को सेंटर फॉर ब्राह्मण स्टडीज के संस्थापक प्रोफेसर और चेयरपर्सन के रूप में पहचानने वाले अंशुल कुमार ने सोशल मीडिया पर अपने आदान-प्रदान का एक वीडियो साझा किया।

जब कुमार व्याख्यान के बाद एक प्रश्न पूछने का प्रयास कर रहे थे, स्पिवक ने उन्हें एक प्रमुख अश्वेत नागरिक अधिकार कार्यकर्ता वेब डु बोइस के उच्चारण को सही करने के लिए कई बार रोका।

स्पिवक ने कहा कि”डु बोइस (उच्चारण डू बॉयज़)। क्या आप कृपया उसका नाम जानेंगे? यदि आप उस व्यक्ति के बारे में बात करने जा रहे हैं जो शायद पिछली शताब्दी का सर्वश्रेष्ठ इतिहासकार समाजशास्त्री है और यह एक विशिष्ट विश्वविद्यालय माना जाता है, तो कृपया लें उसके नाम का उच्चारण कैसे करें यह सीखने में परेशानी होती है।”
स्पिवक ने आगे बताया, “वह एक अंग्रेज हैं, फ्रांसीसी नहीं।”

Mysterious Cave: इस गुफा में छिपा है दुनिया के खत्म होने का राज

कुमार ने जवाब दिया, “यदि आप छोटी-मोटी बातें कर चुके हैं…” जिस पर स्पिवक ने उन्हें एक बुजुर्ग महिला के प्रति असभ्य व्यवहार करने के लिए डांटा। मॉडरेटर ने हस्तक्षेप करते हुए कुमार से अपने प्रश्न “छोटे और स्पष्ट” रखने का आग्रह किया।

जब कुमार ने अपना प्रश्न फिर से शुरू किया और डु बोइस का गलत उच्चारण किया तो स्पिवक ने उन्हें फिर से सही किया। उन्होंने गुस्से में प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिस पर स्पिवक ने उनके सवाल को नजरअंदाज कर दिया और मॉडरेटर अन्य दर्शकों के पास चला गया।

पोस्ट से सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

अंशुल कुमार इस मामले को सोशल मीडिया पर ले गए। उन्होंने कहा कि उनका सवाल स्पिवक के मध्यमवर्गीय होने के दावों के बारे में था, जिसमें समाज सुधारक ईश्वर चंद्र विद्यासागर जैसी प्रमुख हस्तियों से जुड़ी उनकी वंशावली पर प्रकाश डाला गया था।

उन्होंने स्पिवक के प्रभावशाली काम, ‘कैन द सबाल्टर्न स्पीक’ का संदर्भ देकर स्थिति की विडंबना को भी इंगित किया, जो पितृसत्तात्मक और शाही ताकतों द्वारा हाशिए की आवाज़ों को चुप कराने की आलोचना करता है।

अंशुल कुमार की पोस्ट ने सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दी है. कुछ लोगों ने स्पिवक के व्यवहार की आलोचना की, इसे अहंकारी और अनावश्यक रूप से अपमानजनक बताया।

लेखिका मीना कंदासामी, जिन्होंने स्पिवक के साथ इसी तरह के नकारात्मक अनुभव को याद किया, ने तर्क दिया कि उच्चारण को सही ढंग से और सार्वजनिक अपमान के बिना किया जाना चाहिए।

कंडासामी ने ट्वीट किया, “किसी को उसके उच्चारण को लेकर धमकाना ठीक नहीं है।” “जब आप एक ही बात दोहराते हैं, तो आप सही उच्चारण करने में चूक जाते हैं, आगे बढ़ते हैं, और जो कहा जा रहा है उसकी सामग्री पर ध्यान केंद्रित करते हैं। एक प्रतिबद्ध, समर्पित शिक्षक यही करता है… किसी को उनके उच्चारण पर चिढ़ाना, में लोगों से खचाखच भरा हॉल असुरक्षा, क्षुद्रता और उदार होने की अनिच्छा को दर्शाता है।”

Heatwave alert: आईएमडी ने पूरे उत्तर भारत में जारी किया रेड अलर्ट

अन्य लोगों ने स्पिवक के कार्यों का बचाव किया। सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने तर्क दिया कि कुमार सुधार के पात्र थे और स्पिवक का उचित उच्चारण पर जोर देना सही था।

एक एक्स यूजर ने कहा, “वह आपको स्कूल भेजने के लिए बिल्कुल सही थी।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT