होम / कौन हैं नीना कोठारी, अंबानी परिवार से है इनका खास नाता, करोड़ों की कंपनी हैं मालिक

कौन हैं नीना कोठारी, अंबानी परिवार से है इनका खास नाता, करोड़ों की कंपनी हैं मालिक

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 28, 2024, 11:19 am IST
कौन हैं नीना कोठारी, अंबानी परिवार से है इनका खास नाता, करोड़ों की कंपनी हैं मालिक

Mukesh Ambani, Anil Ambani Sister Nina Kothari मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी बहन नीना कोठारी

India News (इंडिया न्यूज), Who is Nina Kothari: धीरूभाई अंबानी का नाम भारतीय उद्योग जगत में एक महत्वपूर्व स्थान रखता है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक के रूप में उनकी उद्यमिता की कहानियाँ आज भी प्रेरणा का स्रोत हैं। उनके तीन बच्चों में से एक, नीना कोठारी, ने भी अपने पिता के सिद्धांतों और मार्गदर्शन पर चलते हुए अपनी पहचान बनाई है। नीना, मुकेश अंबानी की छोटी बहन हैं, लेकिन उन्होंने अपने तरीके से अपनी अलग पहचान बनाई।

कौन है नीना कोठारी

नीना कोठारी का कारोबारी सफर 2003 में शुरू हुआ। रिलायंस ग्रुप से अलग अपनी पहचान बनाने की उनकी तमन्ना ने उन्हें नए क्षेत्रों में काम करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कोठारी शुगर्स एंड केमिकल्स की बागडोर संभाल ली और धीरे-धीरे इसे सफलता की नई ऊँचाइयों तक पहुँचाया। उद्योग जगत में उनकी मुख्य उपाधि ‘अचीवर’ की बन गई है।

बुरे फंसे Karnataka CM Siddaramaiah, पुलिस ने कर दी बड़ी कार्रवाई, मचा हड़कंप

प्रेरणादायक कहानी है नीनी कोठारी का जीवन

नीना ने ना सिर्फ व्यापार में बल्कि समाजसेवा में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वे कई सामाजिक और परोपकारी योजनाओं से जुड़ी हुई हैं, जो समाज के कमजोर वर्गों को समर्थन और सहायता प्रदान करती हैं। उनकी ये समाज सेवा की भावना केवल उनके कार्यों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उनके शब्दों में भी झलकती है। नीना कोठारी का जीवन और उनका करियर एक प्रेरणादायक कहानी है जो हमें यह संदेश देता है कि चुपचाप और धीरज से काम करने वाले ही सबसे बड़ी ऊँचाईयां छू पाते हैं।

पति की हो चुकी है मौत

नीना के जीवन में तब मुश्किल मोड़ आया जब 2015 में उनके पति भद्रश्याम कोठारी का कैंसर से निधन हो गया। अपने दो बच्चों अर्जुन और नयनतारा के पालन-पोषण की जिम्मेदारी नीना को उठानी पड़ी और उन्होंने अपने परिवार के व्यवसाय की जिम्मेदारी संभाली।

अपनी अलग पहचान बनाई

धीरूभाई अंबानी की बेटी होते हुए भी नीना ने अपनी पहचान अलग बनाई और अपने कर्तव्यों को निष्ठापूर्वक निभाया। नीना कोठारी का सफर हमें यह सिखाता है कि सफलता मेहनत, समर्पण और धैर्य से ही हासिल की जा सकती है, चाहे आप किसी भी पृष्ठभूमि से क्यों न आते हों।

नीना कोठारी की कुल संपत्ति

नीना कोठारी की व्यक्तिगत कुल संपत्ति 52.4 करोड़ रुपये से अधिक है, और उनके पास दो सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयर हैं। ICICI डायरेक्ट के अनुसार, कोठारी शुगर्स एंड केमिकल्स चीनी उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी है, जिसका बाजार पूंजीकरण 68,247.55 करोड़ रुपये है और जून 2021 में इसने 90.86 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की।

दिल्ली में एक बार फिर बुराड़ी जैसा कांड, एक घर से मिली 5 लाशें, इलाके में मचा हड़कंप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT