होम / Kolkata Ram Navami Holiday 2024: कोलकाता में राम नवमी पर रहेगी सार्वजनिक छुट्टी, सरकार का ऐलान  

Kolkata Ram Navami Holiday 2024: कोलकाता में राम नवमी पर रहेगी सार्वजनिक छुट्टी, सरकार का ऐलान  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 10, 2024, 8:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kolkata Ram Navami Holiday 2024: पश्चिम बंगाल सरकार ने एक आदेश जारी कर 17 अप्रैल 2024 को राम नवमी के अवसर पर राज्य में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। यह आदेश राज्यपाल द्वारा 1881 के परक्राम्य लिखत अधिनियम की धारा 25 के तहत जारी किया गया था। इस आदेश के अनुरूप, कोलकाता और राज्य के अन्य हिस्सों में कुछ प्रतिष्ठान उस दिन बंद रह सकते हैं।

एक आधिकारिक आदेश में कहा गया, “राज्यपाल परक्राम्य लिखत अधिनियम, 1881 की धारा 25 के तहत 17 अप्रैल, 2024 (बुधवार) को राम नवमी के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करते हुए प्रसन्न हैं।” पिछले साल नवंबर में राज्य सरकार ने 2024 कैलेंडर वर्ष के लिए छुट्टियों की सूची जारी की थी. उस सूची के अनुसार, अप्रैल महीने के लिए दो छुट्टियां निर्धारित की गईं – 10 और 11 ईद-उल-फितर के लिए। हालांकि, अब एक अतिरिक्त छुट्टी घोषित होने से अप्रैल 2024 में तीन छुट्टियां होंगी।

बंगाली नववर्ष दिवस (नबावर्षा) और 14 अप्रैल को बीआर अंबेडकर के जन्मदिन और 21 अप्रैल को महावीर जयंती को चिह्नित करने वाली दो अन्य छुट्टियां रविवार को पड़ी हैं।

बीजेपी का ममता सरकार पर निशाना

भाजपा ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार हिंदू धार्मिक जुलूसों पर अंकुश लगाने का प्रयास कर रही है। राम नवमी की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) कोलकाता के प्रतिष्ठित ब्रिगेड परेड ग्राउंड में रविवार को होने वाली एक बड़ी रैली के साथ अपने लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत करने की तैयारी कर रही है।

घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि ममता बनर्जी ने “अपनी हिंदू विरोधी छवि को भुनाने के लिए” यह कदम उठाया, लेकिन तब तक “बहुत देर हो चुकी थी”।

Also Read: Tamil Nadu Drug Case: उदयनिधि स्टालिन तक पहुंची इंटरनेशनल ड्रग्स सिंडिकेट की जांच की आंच, NCB कर सकती है पूछताछ!  

हिंदू विरोधी छवि को भुनाने की कोशिश

“ममता बनर्जी, जो हर बार जय श्री राम सुनते ही गुस्से से नीली हो जाती थीं, ने पश्चिम बंगाल में राम नवमी (17 अप्रैल) को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। ऐसा उन्होंने अपनी हिंदू विरोधी छवि को भुनाने के लिए किया है। हालाँकि बहुत देर हो चुकी है… इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि रामनवमी के जुलूस पर कोई पथराव न हो। क्या वह? जय श्री राम, ”अमित मालवीय ने ट्विटर (अब एक्स) पर लिखा।

Also Read: BJP-TDP ने गठबंधन की घोषणा, सीट-बंटवारे का फॉर्मूला जल्द होगा जारी

जुलूस के दौरान हिंसा

पिछले साल 30 मार्च को पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के दलखोला में रामनवमी के जुलूस के दौरान हिंसा हुई थी. उत्तर दालखोला के तजामुल चौक पर हमले के बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर राज्य पुलिस ने शुरुआत में 162 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

इसके बाद, 27 अप्रैल को कलकत्ता उच्च न्यायालय ने रामनवमी समारोह के दौरान सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित मामलों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को स्थानांतरित करने का आदेश दिया। तदनुसार, एनआईए ने दालखोला और पांच अन्य मामलों की जांच की। प्रवक्ता ने गिरफ्तार किए गए 16 आरोपियों की पहचान अफरोज आलम, मोहम्मद अशरफ, मोहम्मद इम्तियाज आलम, इरफान आलम, कैसर, मोहम्मद फरीद आलम, मोहम्मद फुरकान आलम, मोहम्मद पप्पू, मोहम्मद सुलेमान, मोहम्मद सर्जन, मोहम्मद नुरुल होदा उर्फ ​​”नानुआ”, वसीम आर्य के रूप में की है। , मोहम्मद सलाउद्दीन, मोहम्मद जन्नाथ आलम, वसीम अकरम उर्फ ​​”विक्की”, और मोहम्मद तनवीर आलम – सभी दालखोला के निवासी हैं।

Also Read: Lok Sabha Elections: कर्नाटक में इस दिन फाइनल होगी बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट, साउथ के ये नेता ने दिया बड़ा अपडेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT