होम / Ladakh Nyoma Runway: लद्दाख में न्योमा रनवे का जल्द होगा उद्घाटन, भारतीय सैन्य शक्ति को मिलेगा बढ़ावा-Indianews

Ladakh Nyoma Runway: लद्दाख में न्योमा रनवे का जल्द होगा उद्घाटन, भारतीय सैन्य शक्ति को मिलेगा बढ़ावा-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 15, 2024, 8:10 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Ladakh Nyoma Runway: भारत अक्टूबर 2024 तक लद्दाख में न्योमा एयरबेस पर 2.7 किलोमीटर का रनवे पूरा करने के लिए तैयार है, जिससे चीन सीमा के पास बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा। लंबे समय से चल रहा ये कार्य अब पूरा होने जा रहा है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं इस प्रोजेक्ट से जुड़ी कुछ खास बातें..

न्योमा एयरबेस पर रनवे का निर्माण

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रघु श्रीनिवासन ने रविवार को जानकारी देते हुए कहा कि भारत अक्टूबर 2024 तक लद्दाख में न्योमा एयरबेस पर 2.7 किलोमीटर लंबे रनवे का निर्माण पूरा करने के लिए तैयार है, जो चीन के साथ विवादित सीमा के पास चल रही सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक होने वाला है, में एक मील का पत्थर है, जो देश के बुनियादी ढांचे को उसकी सबसे दूर की सीमाओं पर बढ़ावा देगा।

एचटी द्वारा प्राप्त नवीनतम तस्वीरों से पता चलता है कि न्योमा हवाई पट्टी को लड़ाकू अभियानों के लिए पूर्ण बेस में अपग्रेड करने का काम जोरों पर है। यह काम चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर लगभग चार साल पहले शुरू हुए सैन्य गतिरोध की छाया में हो रहा है।

बीआरओ प्रमुख श्रीनिवास ने साझा की जानकारी

“हम परियोजना को गति देने के लिए शिफ्टों में काम कर रहे हैं। इसमें शामिल कठिन प्रक्रियाओं और इलाके के बावजूद, बीआरओ यह सुनिश्चित करने के लिए समय पर अपने संसाधन जुटाने में सक्षम है कि भारतीय वायु सेना को रणनीतिक क्षमता जल्द से जल्द उपलब्ध हो। यह वायु सेना को विकल्पों की एक टोकरी देगा।

Israel-Iran Tensions: ईरान-इजराइल जंग ने बढ़ाई बेचैनी, जानिए दुनिया पर कितना पड़ेगा प्रभाव

सूत्रों के हवाले से पता चला कि, ₹218 करोड़ की परियोजना, जिसकी आधारशिला पिछले सितंबर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रखी थी, का नेतृत्व बीआरओ महिला अधिकारियों के एक दल द्वारा किया जाता है। सिंह ने उस समय कहा था कि न्योमा एयरबेस सशस्त्र बलों के लिए “गेम-चेंजर” होगा। अब वो समय भी आ गया जहां इसक काम अधिकतर हो गया और बाकी प्रोग्रेस में है।

सितंबर में बीआरओ प्रमुख का पदभार संभालने वाले श्रीनिवासन ने पिछले वर्ष कहा था, कि न्योमा एयरबेस पर हैंगर, हवाई यातायात नियंत्रण भवन और हार्ड स्टैंडिंग सहित संबद्ध बुनियादी ढांचा अगले साल के अंत तक तैयार हो जाएगा।

उन्होंने कहा, “यह लद्दाख सेक्टर में बीआरओ द्वारा क्रियान्वित की जा रही सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है।” एलएसी से 23 किमी दूर 13,700 फीट की ऊंचाई पर चल रहे इस प्रोजेक्ट का नेतृत्व महिला कॉम्बैट इंजीनियर कर्नल पोनुंग डोमिंग कर रही हैं।

4 वर्ष से चल रहा है प्रोजेक्ट

1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद दशकों तक न्योमा हवाई पट्टी उपयोग से बाहर थी, इससे पहले सितंबर 2009 में भारतीय वायुसेना ने इसे फिर से सक्रिय किया और पहली बार वहां एक एएन-32 परिवहन विमान उतारा गया था। IAF ने चीन के साथ चल रहे LAC विवाद सहित सेना की आगे की तैनाती के समर्थन में अपने C-130J विशेष अभियान विमान, AN-32 और हेलीकॉप्टरों को न्योमा से संचालित किया है।

पूर्व महानिदेशक एयर मार्शल अनिल चोपड़ा ने कहा, न्योमा लेह की तुलना में बेहतर और समतल घाटी में है और एलएसी के करीब है, और इस प्रकार यह भारतीय वायु सेना के लिए लड़ाकू और परिवहन संचालन दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण एयरबेस साबित होगा। यह अंतर्विरोध हमलों को तेजी से शुरू करने और जरूरत पड़ने पर आगे के क्षेत्रों में सेना और उपकरणों को तैनात करने की अनुमति देगा। चोपड़ा ने कहा, अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग सहित सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को समय पर पूरा करने की हालिया प्रवृत्ति सशस्त्र बलों की क्षमताओं को बढ़ाने पर सरकार के तेज फोकस को दर्शाती है।

Afghanistan Heavy Rains: अफगानिस्तान में भारी बारिश ने मचाई ने मचाई तबाही, बाढ़ से 33 लोगों की मौत

सैन्य शक्ति को मिलेगा समर्थन

9 मार्च को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सेला सुरंग परियोजना को देश को समर्पित किया, जिसमें बुनियादी ढांचे के उन्नयन के साथ-साथ रणनीतिक तवांग सेक्टर में तैनात बलों के लिए फास्ट लेन सैन्य गतिशीलता और रसद सहायता शामिल है, जहां भारतीय सैनिक विवादित सीमा के करीब स्थित हैं।

सैन्य अभियानों का समर्थन करने, खर्च में वृद्धि और प्रौद्योगिकी और तकनीकों को अपनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रणनीतिक परियोजनाओं के त्वरित निष्पादन से भारत के सीमा बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिला है। ये प्रोजेक्ट देश से जुड़ी सुरक्षा के लिए निर्मित किया गया है, जिससे सैन्य शक्ति को बढ़ावे के साथ-साथ समर्थन मिले।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
चाऊमीन खिलाया फिर नशीली दवा, बिस्तर पर लिटाकर पति ने दोस्तों के साथ किया ऐसा; सिहर जाएंगे आप
Sanjay Nirupam: पूर्व कांग्रेस नेता संजय निरुपम अपनी पत्नी और बेटी के साथ एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना में हुए शामिल-Indianews
वास्तु दोष हटाने के नाम पर करता रहा बलात्कार और ब्लैकमेल, खुद को बताया वास्तु एक्सपर्ट
खुशी कपूर ने बहन Janhvi Kapoor को अपने न्यूयॉर्क अपार्टमेंट से निकलाने की दी धमकी, एक्ट्रेस ने की थी ये गड़बड़ -Indianews
Face Roller: ग्लोइंग और यंग स्किन के लिए रोजाना इस ब्यूटी टूल का करें इस्तेमाल, मिलेंगे ये ढेरों फायदे -Indianews
MI VS KKR Toss Update: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, दोखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT