होम / Israel-Iran Tensions: ईरान-इजराइल जंग ने बढ़ाई बेचैनी, जानिए दुनिया पर कितना पड़ेगा प्रभाव

Israel-Iran Tensions: ईरान-इजराइल जंग ने बढ़ाई बेचैनी, जानिए दुनिया पर कितना पड़ेगा प्रभाव

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 15, 2024, 3:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Iran Tensions: शनिवार की रात ईरान ने विस्फोटकों से भरी मिसाइलों और ड्रोन से इजराइल पर हमला कर दिया। इजराइल पर कम से कम 200 मिसाइलों से हमला किया गया है। इस मिसाइल ने इजरायल की रक्षा प्रणाली आयरन डोम को भी नष्ट कर दिया। ईरान के इस हमले से तीसरे विश्व युद्ध की आशंका पैदा हो गई है। उधर, अमेरिका ने इजराइल को समर्थन देने का वादा किया है। युद्ध के चलते दुनिया के अलग-अलग देश अलग-अलग हिस्सों में बंटे नजर आ रहे हैं। विश्व अर्थव्यवस्था पर इसका असर दिखने लगा है।

इसके साथ ही पिछले साल अक्टूबर में इजराइल और हमास के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद स्थिति और भी जटिल हो गई है। आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमला किया था। इसके बाद ईरान ने कड़ी प्रतिक्रिया की चेतावनी दी। ऐसी आशंका थी कि ईरान चेतावनी के 48 घंटे के भीतर हमला कर सकता है, लेकिन ईरान ने 24 घंटे के भीतर ही हमला कर दिया।

ईरान के अभूतपूर्व हमले ने दुनिया भर में चिंता पैदा कर दी है और पश्चिमी देशों ने हमले की निंदा की है और इस आशंका के बीच तत्काल संयम बरतने का आह्वान किया है कि संघर्ष मध्य पूर्व से आगे बढ़ सकता है। अगर यह टकराव बढ़ा तो पूरी दुनिया तेल संकट से लेकर महंगाई तक की समस्याओं से घिर जाएगी।

एक साथ तीन मोर्चों पर युद्ध से बढ़ी बेचैनी

इस वक्त पूरी दुनिया में तीन मोर्चों पर जंग चल रही है। पहला युद्ध यूक्रेन और रूस के बीच चल रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण पूरी दुनिया में खाद्य संकट है। कई देशों में बड़ी मात्रा में आर्थिक प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। वहीं, हमास और इजराइल के बीच दूसरी जंग चल रही है। हमास और इजराइल के बीच युद्ध के दौरान हौथी हमले ने विश्व व्यापार के लिए खतरा पैदा कर दिया था। अब ईरान और इजराइल के बीच युद्ध से दुनिया में फिर से महंगाई बढ़ने का डर पैदा हो गया है। युद्ध के कारण तेल की कीमतें बढ़ने की आशंका है। डर है कि तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती है। इससे विभिन्न देशों में महंगाई बढ़ेगी।

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा- हम तैयार हैं

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को एक वीडियो संबोधन में जोर देकर कहा कि इजरायल मजबूत और एकजुट है। लोगों और आईडीएफ के साथ सभी दुश्मनों पर जीत हासिल होगी। उन्होंने कहा कि तेल अवीव ईरान द्वारा सीधे हमले की तैयारी कर रहा है और उनकी रक्षात्मक प्रणालियाँ तैनात हैं। इज़राइल किसी भी स्थिति के लिए “रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह से” तैयार है।

इजराइल के समर्थन में उतरा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इज़राइल को समर्थन देते हुए कहा कि अमेरिकी बलों ने ईरान द्वारा लॉन्च किए गए लगभग सभी ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने में मदद की। बिडेन ने कहा कि उन्होंने ईरान के हमले के लिए “संयुक्त राजनयिक प्रतिक्रिया” के समन्वय के लिए जी7 ब्लॉक की एक बैठक बुलाई है, जबकि संयुक्त राष्ट्र में ईरान के स्थायी मिशन ने उसके हमले को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लेखों के अनुसार “वैध बचाव” बताया है। 51 का उपयोग किया गया। ईरान ने कहा कि सैन्य कार्रवाई “हमारे राजनयिक के खिलाफ हमले के जवाब में थी।”

उधर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि वह इजरायल के खिलाफ ईरानी शासन के लापरवाह हमले की कड़ी निंदा करते हैं। ईरान ने एक बार फिर दिखा दिया है कि वह अराजकता फैलाने पर आमादा है। ब्रिटेन इजराइल और हमारे सभी क्षेत्रीय साझेदारों की सुरक्षा के लिए खड़ा रहेगा।

Iran-Israel Conflict: इजरायल को लगा बड़ा झटका, नेतन्याहू से बिडेन ने कहा ईरान के खिलाफ अमेरिका जवाबी कार्रवाई में नहीं लेगा हिस्सा

भारत ने की संयम बरतने की अपील

इस बीच, भारत के विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान जारी कर संयम बरतने और हिंसा से दूर रहने का आह्वान किया। बयान में कहा गया है कि हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती दुश्मनी से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है। बयान में दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की गई है।

उधर, कनाडा ने भी इजराइल के खिलाफ ईरान के हवाई हमलों की निंदा की। कनाडा ने कहा कि हम इजराइल के साथ खड़े हैं। प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बयान में कहा, हमास के क्रूर 7 अक्टूबर के हमले का समर्थन करने के बाद, ईरानी शासन की नवीनतम कार्रवाइयां इस क्षेत्र को और अस्थिर कर देंगी और स्थायी शांति को और अधिक कठिन बना देंगी। “ये हमले एक बार फिर शांति और स्थिरता के लिए ईरानी शासन की उपेक्षा को प्रदर्शित करते हैं। हम खुद को और अपने लोगों को उनसे बचाने के लिए इजरायल के हमलों का समर्थन करते हैं।

फ्रांस-स्पेन ने जताई चिंता

फ्रांस के विदेश मंत्री स्टीफन सेजर्न ने कहा कि ईरान अभूतपूर्व कार्रवाई का फैसला करके अपने अस्थिर कार्यों में एक नया कदम उठा रहा है और सैन्य वृद्धि का जोखिम उठा रहा है। स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने कहा, हम मध्य पूर्व की घटनाओं पर गहरी चिंता के साथ नज़र रख रहे हैं। हम क्षेत्र में अपने दूतावासों के साथ स्थायी संपर्क में हैं जो क्षेत्र में स्पेनियों का समर्थन करने के लिए खुले रहेंगे।

Israel-Iran War: इजरायल का ईरानी हमले के बाद ‘आपरेशन बदला’ शुरू, हिजबुल्लाह के वेपन प्लांट को उड़ाया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews
Green Thai Chicken Curry: लंच में ट्राई करें शानदार ग्रीन थाई चिकन करी, बनाने में है बेहद आसान -Indianews
ADVERTISEMENT