होम / Lok Sabha: प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण के बाद इस दिन शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी शुरुआत-Indianews

Lok Sabha: प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण के बाद इस दिन शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी शुरुआत-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 8, 2024, 5:28 am IST

India News(इंडिया न्यूज)Lok Sabha: प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण के बाद 18वीं लोकसभा का पहला सत्र जून के तीसरे सप्ताह में आयोजित किया जा सकता है। सरकार से जुड़े सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस सत्र की शुरुआत नए सांसदों के शपथ ग्रहण से होगी। सभी सांसदों को शपथ लेने में दो दिन लग सकते हैं। इसके बाद नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। अगले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे और सत्र की औपचारिक शुरुआत करेंगे।

India-China Ties: भारत और ताइवान के बीच बढ़ती नजदीकियों से चीन को लगी मीर्ची, ड्रैगन ने कुछ ऐसे दिखाई नाराजगी-Indianews

केंद्रीय मंत्रिमंडल लेगा फैसला

सत्र की तारीखों पर अंतिम फैसला नया केंद्रीय मंत्रिमंडल लेगा। सत्र के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों का दोनों सदनों से परिचय भी कराएंगे। सत्र 22 जून को समाप्त होने की संभावना है। यह सत्र एक सप्ताह की छोटी अवधि के लिए आयोजित होने की संभावना है।

Denmark: डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन पर कोपेनहेगन में हुआ हमला, एक आरोपी गिरफ्तार-Indianews

जुलाई-अगस्त में होगा मानसून सत्र

इसके बाद जुलाई-अगस्त में संसद का मानसून सत्र आयोजित होगा और इस दौरान वित्त वर्ष 2024-25 का नियमित बजट भी पेश किया जाएगा। आपको बता दें कि रविवार शाम राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद कैबिनेट की बैठक होने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की सलाह पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पांच जून को 17वीं लोकसभा को भंग कर दिया था। इसके बाद मुर्मू ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी को मनोनीत प्रधानमंत्री नियुक्त किया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT