होम / Lok Sabha Election 2024: शाही परिवार के वंशज यदुवीर वोडेयार बन सकते हैं BJP के उम्मीदवार, इस लोकसभा सीट से मिलेगी टिकट

Lok Sabha Election 2024: शाही परिवार के वंशज यदुवीर वोडेयार बन सकते हैं BJP के उम्मीदवार, इस लोकसभा सीट से मिलेगी टिकट

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 12, 2024, 8:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024: एक अप्रत्याशित राजनीतिक मोड़ में भारतीय जनता पार्टी (BJP) मैसूर शाही परिवार के वंशज यधुवीर कृष्णदत्त वोडेयार को मैसूर-कोडागु लोकसभा क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में दृढ़ता से विचार कर रही है। हालाँकि आधिकारिक घोषणा लंबित है, लेकिन अंदरूनी सूत्रों का सुझाव है कि यधुवीर पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार बनने के लिए तैयार हैं।

चुनावी मैदान में उतरने के लिए सहमत हो गए हैं वोडेयार

वर्तमान भाजपा सांसद, प्रताप सिम्हा, जिन्होंने लगातार दो कार्यकाल तक सेवा की है और अपने विकासात्मक प्रयासों के लिए मान्यता अर्जित की है, के सराहनीय काम के बावजूद, आलाकमान ने नेतृत्व में बदलाव का विकल्प चुना है। यदुवीर वोडेयार, जिन्होंने शुरू में राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई थी, राजमाता प्रमोदादेवी की सहमति से मैसूर भाजपा के भीतर राजनीतिक गतिविधि तेज करते हुए चुनावी मैदान में उतरने के लिए सहमत हो गए हैं।

पत्नी के माध्यम से हुआ भाजपा से जुड़ाव

यदुवीर का भाजपा नेतृत्व से जुड़ाव उनकी पत्नी त्रिशिका कुमारी वोडेयार के माध्यम से हुआ, जो राजस्थान के डूंगरपुर के शाही परिवार से थीं। त्रिशिका के पिता और भाजपा के पूर्व राज्यसभा सदस्य हर्षवर्द्धन सिंह ने यदुवीर को राजनीति में कदम रखने के लिए मनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

दो बार के सांसद और पूर्व पत्रकार, प्रताप सिम्हा ने निर्वाचन क्षेत्र के प्रति अपनी समर्पित सेवा के लिए स्थानीय विधायकों और केंद्र में वरिष्ठ मंत्रियों से समर्थन हासिल किया है। उनके प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड के बावजूद, आलाकमान रणनीतिक कारणों से यधुवीर की ओर झुका हुआ लगता है।

लंबित है पार्टी टिकट की आधिकारिक घोषणा

पार्टी टिकट की आधिकारिक घोषणा अभी भी लंबित है, जिससे अटकलों की गुंजाइश बनी हुई है। यदि यदुवीर वोडेयार को वास्तव में नामांकित किया गया है, तो यह राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, जो कांग्रेस युग के दौरान मैसूर निर्वाचन क्षेत्र से चार बार लोकसभा विजेता रहे दिवंगत श्रीकांतदत्त वोडेयार की याद दिलाता है।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.