होम / Stress Management Tips: शारीरिक और मानसिक समस्याओं से हैं परेशान, जानिए स्ट्रेस कंट्रोल करने के उपाय

Stress Management Tips: शारीरिक और मानसिक समस्याओं से हैं परेशान, जानिए स्ट्रेस कंट्रोल करने के उपाय

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : March 12, 2024, 1:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Stress Management Tips: तनाव सिर्फ आपके मेंटल हेल्थ को ही खराब नहीं करता बल्कि ये कई शारीरिक परेशानियों की भी जन्म देता है। ज्यादा स्ट्रेस में रहने से आप टाइप-2 डायबिटीज का शिकार हो सकते हैं जो बहुत गंभीर बीमारी है, इससे जल्द से जल्द निपटना जरूरी हैं। डायबिटीज और तनाव के बीच संबंध जानने के लिए आगे पढे

बहुत ज्यादा तनाव कई बीमारियों की वजह बन सकता है, अगर आपको पहले से कोई बिमारी हैं, तो स्ट्रेस इसे और भी ज्यादा गंभीर बना सकता है। रिसर्च की माने तो तनाव ब्लड शुगर बढाने का कारण बनता है। जानिए स्ट्रेस मैनेज करने के तरीके।

तनाव कम करने के तरीके:-
Ways to Reduce Stress:-

1. मेडिटेशन करें

टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगो के लिए रोज एक्सरसाइज और मेडिटेशन करना एक बेहतर उपाय हैं, ऐसा करने से दवाएं या इंसुलिन लेने की जरूरत कम पड़ती है। कुछ खास तरह के योगा करने से आप खुद को जल्द स्वस्थ बना सकते हैं।

2. सही मैनेजमेंट है जरूरी

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना मुश्किल होता है, लेकिन एक हेल्दी रूटीन इसे कंट्रोल कर सकता है। डाइट में कार्बोहाइड्रेट कम करके, सही मात्रा में नींद लेकर आप डायबिटीज़, स्ट्रेस और कई समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।

3. अपनी मनपसंद चीज़ें करें

स्ट्रेस में खुद को फ्री रखना तनाव को बढाता है, इससे बचनेअच्छा तरीका है खुद को इंगेज रखना। उन चीज़ों को सीखें या करें जिसमे आपकी दिलचस्पी हैं फिर चाहे वो घूमना-फिरना हो, डांस या म्यूजिक हो, वीडियो गेम खेलना हो या फिर दोस्तों के साथ टाइम बिताना। ऐसा करने से स्ट्रेस कम होगा।

4. सोशल मीडिया से दूर रहें

सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल आपके स्ट्रेस को बढाता हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम पर दूसरे लोगो की लाइफस्टाइल से आप प्राभावित होते है, इसलिए आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT