होम / Healthy Lungs Tips: आपके किचन में मौजूद है ये चार मसालें जो फेफड़ों को रखेगें स्वस्थ! सांसों से जुड़ी समस्याओं से होगा बचाव

Healthy Lungs Tips: आपके किचन में मौजूद है ये चार मसालें जो फेफड़ों को रखेगें स्वस्थ! सांसों से जुड़ी समस्याओं से होगा बचाव

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 9, 2024, 4:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Healthy Lungs Tips: भारतीय मसालों का जिक्र हो तो हर एक मसाले में कोई न कोई खासियत होती हैं। मसालों का स्वाद और सुगंध खाने को लजीज बना देती है। साथ ही मसाले आपके खाने को तो स्वादिष्ट बनाते ही हैं। इनमें कई नयूट्रिएंट्स(Nutrients) भी मौजूद होते हैं। इसलिए ये कई समस्याओं में दवा से कम काम नहीं करते।

आपके रसोई में कुछ एसे ही मसाले मौजूद है, जो आपके फेफड़ों (Lungs)के लिए के लिए फायदेमंद होते हैं । वहीं ये मसाले श्वसन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में भी मददगार होते हैं। तो आइए जानते है कुछ एसे ही मसालों के बारे में जो आपके सांसों से जुड़ी समस्याओं में राहत दिलाएंगे।

बढ़ती प्रदूषण, कमजोर इम्यूनिटी और बदलता मौसम ऐसे कई कारण हैं जिसकी वजह से फेफड़ों में संक्रमण हो सकता है और सांसों से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती है। एसे में इस तरह की समस्याओं को कम करना या इससे निजात पाना बेहद जरुरी हो जाता है।

बेहद फायदेमंद होती है हल्दी

सब्जी में उपयोग होने वाली हल्दी कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है। इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स रेस्पिरेटरी इंफ्लामेशन को कम करती है। जिससे सांसों से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। वहीं हल्दी आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है। जिससे की आप वायरल इंफेक्शन आदि से बचे रहते हैं।

ये भी पढ़े-Anupam Kher ने Satish Kaushik की पहली पुण्यतिथि पर किया याद, बताया कैसे हुई थी मुलाकात

सांसों से जुड़ी समस्याओं में , अदरक भी है फायदेमंद

फेफड़ों और श्वसन तंत्र के लिए अदरक(Ginger) का सेवन फायदेमंद होता है। अदरक में वैसे तो कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं। वहीं इसमें जिंजरोल नाम का यौगिक पाया जाता है, जो श्वसन इंफ्लामेशन को कम करने में कारगर है, जिससे म्यूकस रिड्यूस करने में मदद मिलती है और ब्रीदिंग स्ट्रेस (सांसों में तनाव) कम होता है। जिससे आप आराम से सांस ले पाते हैं।

संक्रमण से बचाने में मददगार है लहसुन

लहसुन(Garlic) में मौजूद गुण कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं से बचाने में कारगर होते हैं। वहीं ये आपके फेफड़ों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। जबकि लहसुन में एलिसिन और सल्फर यौगिक पाया जाता है। जो वायरल इंफेक्शन से बचाने और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। यही वजह है कि लहसुन का सेवन सांस संबंधित समस्याओं में काफी फायदा पहुंचाता है।

ओरेगेनो (इटैलियन हर्ब)

कई रेसपीज में उपयोग होने वाली हर्ब ओरेगेनो एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती है, यह जीवाणु (bacteiria)और विषाणु (virus)से होने वाली समस्याओं, जैसे जुकाम खांसी आदी से बचाने में कारगर हैं। साथ ही इसका तेल भी काफी फायदेमंद रहता है।

ये भी पढ़े-प्रियंका चोपड़ा-दीपिका पादुकोण से काम सिखती हैं Alia Bhatt, इस एक्ट्रेस को कहा सीनियर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT