होम / Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 53% मतदान, 40 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा- Indianews

Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 53% मतदान, 40 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 26, 2024, 1:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election: चुनाव आयोग (ईसी) ने आज कहा कि अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर 53% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर मतदान का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो 40 वर्षों में सबसे अधिक है। साथ ही, जम्मू और जम्मू में भी रिकॉर्ड मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया। चुनाव पैनल ने कहा, कश्मीर के श्रीनगर और बारामूला.इसके साथ, कश्मीर घाटी की तीन सीटों – श्रीनगर (38.49%), बारामूला (59.1%), और अनंतनाग-राजौरी (53%) – में “कई दशकों में” सबसे अधिक मतदान दर्ज किया गया। अगस्त 2019 में केंद्र द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में यह पहला बड़ा चुनाव था।

2019 के चुनाव से बिल्कुल अलग मामला

अनंतनाग-राजौरी सीट पर उच्च मतदान प्रतिशत 2019 के चुनाव में दर्ज नौ मतदान प्रतिशत के बिल्कुल विपरीत था। यहां तक ​​कि उग्रवाद प्रभावित ज़ैनापोरा विधानसभा क्षेत्र, जहां 2019 में 2% मतदान हुआ था, वहां मतदान प्रतिशत 41 दर्ज किया गया। श्रीनगर में पत्रकारों को संबोधित करते हुए, जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पांडुरंग कुंडबाराव पोल ने कहा कि अनंतनाग-राजौरी में मतदान 53% था। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की पांच लोकसभा सीटों पर 58% मतदान हुआ। पोल ने कहा, “पिछले 40 वर्षों में इन पांच सीटों पर यह सबसे अधिक मतदान है। पिछली बार 2014 में 49% मतदान हुआ था, जबकि 1996 में 47.99% मतदान हुआ था।” उन्होंने कहा कि सुरनकोट, राजौरी और बुद्धल विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक 68% मतदान हुआ।

कुलगाम विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 32 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पोल ने कहा कि मतदान लगभग शांतिपूर्ण रहा और कहीं से भी हिंसा की कोई खबर नहीं है। अधिकारियों ने कहा कि बिजबेहरा में एक अलग घटना को छोड़कर, अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां, पुंछ और राजौरी के पांच जिलों में फैले 18 विधानसभा क्षेत्रों वाले लोकसभा क्षेत्र में मतदान सुचारू रहा।

Agniveer Scheme: राहुल गांधी फैला रहे अग्निवीर योजना पर प्रोपेगेंडा, अमित शाह ने साधा निशाना – India News

चुनाव आयोग ने क्या कहा?

2022 में जम्मू और कश्मीर में परिसीमन अभ्यास में, पुलवामा जिले और शोपियां विधानसभा क्षेत्र को दक्षिण कश्मीर लोकसभा सीट से हटा दिया गया, जबकि पुंछ और राजौरी के सात विधानसभा क्षेत्रों को इसमें जोड़ा गया। इससे पहले दिन में, मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में मतदान प्रतिशत से उत्साहित चुनाव आयोग “बहुत जल्द” केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेगा। उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर के लोग अपनी सरकार के हकदार हैं।

चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, “अनंतनाग-राजौरी मतदान में जम्मू-कश्मीर के लोगों ने भी लोकतंत्र में विश्वास जताया है और इनकार करने वालों को गलत साबित किया है।” पोल पैनल के अनुसार, तत्कालीन अनंतनाग सीट पर 1989 में सबसे कम 5.07% और 1996 में 50.2% मतदान दर्ज किया गया था। चुनाव आयोग ने कहा कि परिसीमन प्रक्रिया के कारण, मौजूदा अनंतनाग-राजौरी सीट के लिए पिछले चुनावों के मतदान आंकड़ों की सीधे तौर पर तुलना नहीं की जा सकती है।

अनंतनाग-राजौरी से दो महिलाओं समेत 20 उम्मीदवार मैदान में थे। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग-राजौरी से चुनाव लड़ा। उनका मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के मियां अल्ताफ अहमद से था। अपनी पार्टी के जफर इकबाल मन्हास भी मैदान में 20 उम्मीदवारों में से थे। कश्मीर घाटी में पड़ने वाले 11 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत करीब 42 रहा. चुनाव आयोग ने दिल्ली, जम्मू और उधमपुर के विभिन्न राहत शिविरों में रहने वाले कश्मीरी प्रवासी मतदाताओं को विशेष मतदान केंद्रों पर व्यक्तिगत रूप से या डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान करने का विकल्प देने में सक्षम बनाया। जम्मू में 21, उधमपुर में एक और दिल्ली में चार विशेष मतदान केंद्र बनाए गए थे।

Chardham Yatra: नहीं कम हो रहा श्रद्धालुओं तांता, चारधाम यात्रा में अब तक 52 लोगों की मौत- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT