होम / Lok Sabha Election: आज मणिपुर के 11 बूथों पर होगा पुनर्मतदान, हिंसा के बाद पहला चरण हुआ था प्रभावित-Indianews

Lok Sabha Election: आज मणिपुर के 11 बूथों पर होगा पुनर्मतदान, हिंसा के बाद पहला चरण हुआ था प्रभावित-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 22, 2024, 9:03 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में भारत के कई जगहों पर हिंसा हुई जिसके कारण मतदान प्रभावित हुआ। वहीं मणिपुर में तो मतदान के दौरान गोलीबारी की भी खबर सामने आई। जहां मतदान को रोक दिया गया। जिसके बाद मणिपुर में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में हिंसा के बाद आज यानी सोमवार 22 अप्रैल को आई-इनर मणिपुर संसदीय क्षेत्र के 11 बूथों पर पुनर्मतदान होगा। जानकारी के लिए बता दें कि, 19 अप्रैल को मणिपुर के कुछ हिस्सों में हिंसा की घटनाएं सामने आईं। , जब राज्य में एक मतदान केंद्र पर बदमाशों ने गोलीबारी कर दी, जिससे दहशत और अशांति फैल गई।

ये भी पढ़े:- Karnataka: कर्नाटक में शख्स ने अपनी पत्नी के सामने महिला से किया दुष्कर्म, धर्म परिवर्तन के लिए बनाया दबाव; जानें पूरा मामला- indianews

सुरक्षा व्यवस्था हुई कड़ी

मिली जानकारी के अनुसार, हिंसा प्रभावित राज्य के चुनाव वाले इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के समापन के बाद, मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने घोषणा की कि आंतरिक मणिपुर लोकसभा सीट के 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया जाएगा। वहीं 11 बूथों पर एक बार फिर से मतदान कराने का निर्णय भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के एक आदेश के बाद आया, जिसने 19 अप्रैल को हुए प्रारंभिक चुनावों को शून्य घोषित कर दिया था।

अधिकारी ने दिया आदेश

इसके साथ ही मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक आदेश में कहा कि, ”भारत के चुनाव आयोग ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 58(2) और 58ए(2) के तहत निर्देश दिया है कि 19 अप्रैल (शुक्रवार) को होने वाले मतदान में 1-आंतरिक मणिपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के नीचे दी गई तालिका में सूचीबद्ध 11 मतदान केंद्रों को शून्य घोषित किया जाएगा और उक्त मतदान केंद्रों पर ताजा मतदान कराने की तारीख 22 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को सुबह 7:00 बजे से मतदान का समय निर्धारित किया जाएगा। शाम 5:00 बजे तक।

ये भी पढ़े:- India France Relations: फ्रांस दौरे पर सीडीएस जनरल अनिल चौहान, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

पहले चरण का मतदान हुआ था प्रभावित

जानकारी के लिए बता दें कि, 19 अप्रैल को हिंसा से प्रभावित प्रभावित मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया जाएगा। इन बूथों में खुरई विधानसभा क्षेत्र में मोइरंगकम्पु साजेब अपर प्राइमरी स्कूल और एस. इबोबी प्राइमरी स्कूल (ईस्ट विंग), क्षेत्रीगाओ में चार, थोंगजू में एक बूथ शामिल हैं। इसके साथ ही बता दें कि, इम्फाल के मोइरंगकम्पु साजेब अवांग लीकाई में मतदान केंद्र पर झड़पें हुईं, कुछ उपद्रवियों ने ईवीएम मशीनों को नुकसान पहुंचाया। भारत में लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में हो रहा है, और आंतरिक मणिपुर संसदीय क्षेत्र के सभी 32 विधानसभा क्षेत्रों और बाहरी मणिपुर (एसटी) संसदीय क्षेत्र के 15 विधानसभा क्षेत्रों में 19 अप्रैल को मतदान हुआ।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

GT vs RCB: गुजरात टाइटंस को RCB ने 4 विकेट से हराया, विराट और प्लेसिस ने की ताबड़तोड़ बैटिंग -India News
Amazfit की इस शानदार वॉच में मिल रही 26 दिनों की बैटरी लाइफ, जानें डिटेल कीमत और खूबियां-Indianews
Chanakya Niti: मुसीबत में संचित धन ही आता है काम, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य-Indianews
Paytm President Resigns: पेटीएम के सीओओ और चेयरमैन भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों को बताया वजह -India News
Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
ADVERTISEMENT