होम / Lok Sabha Election 2024: 2019 से निर्दलीय उम्मीदवार की संख्या में आई कमी, 40% की गिरावट दर्ज- indianews

Lok Sabha Election 2024: 2019 से निर्दलीय उम्मीदवार की संख्या में आई कमी, 40% की गिरावट दर्ज- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 7, 2024, 10:31 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज यानी 7 मई को जारी है। बता दें कि आज 12 राज्यों में कुल 94 लोकसभा सीटों पर लोग मतदान कर रहे हैं। इस चुनावी जंग में कई बड़े नेता शामिल हैं। जिसमें केंद्रीय मंत्री अमित शाह, प्रहलाद जोशी और ज्योतिरादित्य सिंधिया से लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह, एनसीपी (शरद पवार गुट) की सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव तक, मंगलवार को सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में ये प्रमुख उम्मीदवार अपने विरोधियों से मुकाबला करेंगे। वहीं बात करें निर्दलीय उम्मीदवारों की तो वो भी अपने किस्मत का फैसला करवाने के लिए तैयार है। लेकिन बीते कुछ सालों में निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या में कमी आई है।

आलम ये है कि अगर कुछ लोग खड़े भी हो रहे हैं तो मतदान के पास आते ही किसी पार्टी का हाथ थाम ले रहे हैं उन्हीं में से एक हैं फेमस यूट्यूबर मनीष कश्यप। मनीष पहले बिहार में पश्चिमी चंपारण सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ें रहे थें। लेकिन अब वो NDA  में शामिल हो गए हैं। लेकिन आपको बता दें कि साल 2019 से लेकर अब तक ऐसे उम्मीदवारों की लिस्ट में भारी कमी है।

  • 118 उम्मीदवार स्वतंत्र रूप से लड़ से चुनाव 
  • लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज का मतदान आज 
  • 12 राज्यों में हो रहा मतदान 

118 उम्मीदवार स्वतंत्र रूप से लड़ से चुनाव 

इनमें से 76 उम्मीदवार भाजपा, कांग्रेस, बसपा, आप और सपा जैसी राष्ट्रीय पार्टियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अतिरिक्त, 118 उम्मीदवार स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे हैं, जो 2019 के चुनाव में लड़ने वाले 197 उम्मीदवारों की तुलना में 40% कम है। स्थानीय पार्टियों से 72 उम्मीदवार हैं, जो कुल उम्मीदवारों का 27% है, जो 2019 के चुनाव में 25% से मामूली वृद्धि है, जहां 371 में से 93 उम्मीदवार स्थानीय पार्टियों से थे।

केवल कुछ मुट्ठी भर पार्टियों ने ही चुनावों में लगातार उपस्थिति बनाए रखी है। उदाहरण के लिए, राइट टू रिकॉल पार्टी ने इस बार सात उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जो 2019 में चार थे। इसी तरह, नवसारी सीट से चुनाव लड़ रही सरदार वल्लभभाई पटेल पार्टी के पास 2019 में तीन उम्मीदवार थे। भारतीय राष्ट्रीय जनता दल के पास इस बार एक उम्मीदवार है। , जबकि 2019 और 2014 के चुनाव में उसके दो और चार उम्मीदवार थे।

Weather Update: तपती गर्मी, बढ़ता तापमान; देश में जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज; IMD ने दिया नया अपडेट -Indianews  

2014 और 2019 के चुनावों का हाल 

“गुजरात में परंपरागत रूप से दो-दलीय राजनीति हावी रही है। 2014 और 2019 के चुनावों में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया, लेकिन 2009 में कांग्रेस ने 11 सीटें जीती थीं। अन्य दलों ने पिछले कुछ चुनावों में कोई छाप नहीं छोड़ी है। चुनावों में भागीदारी अक्सर राजनीतिक प्रभाव और दृश्यता हासिल करने का काम करती है। हालाँकि, कुछ पार्टियों में जमीनी स्तर पर महत्वपूर्ण उपस्थिति का अभाव है,” एक राजनीतिक विश्लेषक का कहना है।

Heat Wave: कई राज्यों में पारा 45 के पार, 8 राज्यों में लू की चेतावनी; जला देने वाली गर्मी में ऐसे रखें खुद को सुरक्षित- indianews

कौन लड़ रहा है

1. मैदान में कुछ स्थानीय पार्टियों में राइट टू रिकॉल पार्टी, लोग पार्टी, हिंदराष्ट्र संघ, वीरो के वीर इंडियन पार्टी, इंसानियत पार्टी, प्रजातंत्र आधार पार्टी, साथ सहकार विकास पार्टी, सर्व समाज जनता पार्टी, जन सेवा ड्राइवर पार्टी और शामिल हैं। धनवान भारत पार्टी

2.इन पार्टियों में राइट टू रिकॉल पार्टी ने सबसे अधिक सात उम्मीदवार उतारे हैं, उसके बाद लॉग पार्टी ने चार उम्मीदवार उतारे हैं। गूंज सत्य नी जनता पार्टी, वीरो के वीर इंडियन पार्टी, भारतीय जन परिषद, न्यू इंडिया यूनाइटेड पार्टी, स्वतंत्र अभिव्यक्ति पार्टी और गरीब कल्याण पार्टी ने तीन-तीन उम्मीदवार उतारे हैं

3. बाकी पार्टियों ने एक या दो उम्मीदवार उतारे हैं

Lok Sabha Election 2024 Phase 3: Google पर चढ़ा चुनावी रंग, किया यह खास डूडल- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT