होम / संसद में आज से इस प्रस्ताव पर शुरू होगी चर्चा, विपक्ष उठाएगा यह खास मुद्दा

संसद में आज से इस प्रस्ताव पर शुरू होगी चर्चा, विपक्ष उठाएगा यह खास मुद्दा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 28, 2024, 2:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Parliament session: लोकसभा के विशेष सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा आज यानी शुक्रवार से संसद के दोनों सदनों में शुरू हो जाएगी। लोकसभा में भाजपा नेता और सांसद अनुराग ठाकुर प्रस्ताव पेश करेंगे और सरकार की ओर से अपना पक्ष रखेंगे। वहीं, दिल्ली से भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज धन्यवाद प्रस्ताव के समर्थन में अपनी बात रखेंगी। वहीं, राज्यसभा में भाजपा नेता सुधांशु त्रिवेदी चर्चा की शुरुआत करेंगे और उनके समर्थन में कविता पाटीदार अपनी बात रखेंगी।

परंपरा और संसदीय प्रक्रियाओं के अनुसार, संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद लोकसभा और राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित किए जाते हैं। दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों की ओर से तीखे हमले हो सकते हैं।

Video: भारतीय सेना ने रचा इतिहास, उफनती नदी के ऊपर 48 घंटे में तैयार किया ब्रिज

विपक्ष उठाएगा नीट पेपर लीक का मुद्दा

दूसरी ओर, इंडिया अलायंस में शामिल दलों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी से जुड़ी कथित अनियमितताओं का मुद्दा शुक्रवार को संसद के दोनों सदनों में उठाने का फैसला किया है। सूत्रों के अनुसार, विपक्षी दलों के सदस्य नीट मुद्दे पर चर्चा करने और सरकार से जवाब मांगने के लिए राज्यसभा और लोकसभा में धारा 267 के तहत स्थगन नोटिस देंगे। सूत्रों ने यह भी बताया कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर शुक्रवार को संसद में शुरू होने वाली चर्चा में विपक्षी दल भी हिस्सा लेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर विपक्षी दल के नेताओं की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में खड़गे के अलावा लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (सपा) प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस की काकोली घोष दस्तीदार, द्रमुक की कनिमोझी, शिवसेना (यूबीटी) के संजय राउत और कई अन्य दलों के नेता शामिल हुए।

‘दंड दिलाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध’

अध्यक्ष द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को अपने संबोधन में कहा कि सरकार पेपर लीक की हालिया घटनाओं की जांच करने और दोषियों को दंडित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हस्तक्षेप कर सकते हैं और नीट-यूजी परीक्षा से जुड़े मुद्दे पर अपने विचार रख सकते हैं।

जोशीमठ की तरह अब इस राज्य में धंस रही है जमीन! 6 घरों में आईं दरारें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT