होम / Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला या फिर के सुरेश, कौन जीतेगा लोकसभा अध्यक्ष की रेस? आज फैसला-Indianews

Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला या फिर के सुरेश, कौन जीतेगा लोकसभा अध्यक्ष की रेस? आज फैसला-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 26, 2024, 7:02 am IST
Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला या फिर के सुरेश, कौन जीतेगा लोकसभा अध्यक्ष की रेस? आज फैसला-Indianews

Lok Sabha Speaker Election

India News (इंडिया न्यूज़),Lok Sabha Speaker Election: बीते सोमवार और मंगलवार को लोकसभा में नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों, सत्ताधारी और विपक्षी दलों के सांसदों ने शपथ ली है। सांसदों का शपथ ग्रहण संपन्न होने के बाद अब लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव की बारी है। लंबे समय से संसद में बिना किसी विरोध के लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होता रहा है। लेकिन इस बार विपक्षी दलों ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं। सत्ताधारी भाजपा नीत NDA गठबंधन की तरफ से ओम बिरला अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि विपक्षी दलों की ओर से कोडिकुन्निल सुरेश चुनाव लड़ रहे हैं। अध्यक्ष पद के लिए आज बुधवार को मतदान से इसके फैसला होगा।

  • ध्यक्ष पद के लिए आज बुधवार को मतदान
  • इस बार विपक्षी दलों ने भी अपने उम्मीदवार उतारे

सदन का क्या है समीकरण ?

लोकसभा में भाजपा नीत एनडीए गठबंधन के 293 सांसद हैं और विपक्षी गठबंधन भारत के 233 सदस्य हैं। माना जा रहा है कि विपक्ष को 3 निर्दलीय सांसदों का समर्थन भी मिल सकता है। वहीं, कई निर्दलीय और छोटे राजनीतिक दल भी एनडीए को समर्थन दे सकते हैं। भाजपा की सहयोगी टीडीपी और जेडीयू ने भी ओम बिड़ला का पूरा समर्थन किया है। माना जा रहा है कि ओम बिड़ला एक बार फिर लोकसभा अध्यक्ष बनने में सफल होंगे। आपको बता दें कि वायनाड से राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद सदन में कुल सदस्यों की संख्या 542 है।

Julian Assange: जासूसी मामले में जूलियन असांजे का बाइडेन सरकार के साथ क्या है समझौता? अपने अपराध को किया स्वीकार-Indianews

आज ऐतिहासिक चुनाव होगा 

बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए होने वाला चुनाव अपने आप में ऐतिहासिक होने जा रहा है। 1976 के बाद यह पहला ऐसा मौका होगा जब अध्यक्ष के लिए चुनाव होगा। इससे पहले स्वतंत्र भारत में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ तीन बार 1952, 1967 और 1976 में चुनाव हुए थे। आजादी के बाद से अब तक सिर्फ एमए अयंगर, जीएस ढिल्लों, बलराम जाखड़ और जीएमसी बालयोगी ही अगली लोकसभाओं में अध्यक्ष पद पर बने रहे हैं।

सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच नहीं बनी सहमति

मिली जानकारी के अनुसार, स्पीकर पद के मुद्दे पर आम सहमति बनाने के उद्देश्य से संसद भवन स्थित रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यालय में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल और डीएमके के टीआर बालू, गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री तथा भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच चर्चा हुई। हालांकि, दोनों पक्ष अपने रुख पर अड़े रहे और इसका कोई नतीजा नहीं निकला। वेणुगोपाल ने आरोप लगाया कि सरकार ने विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद देने के लिए प्रतिबद्धता नहीं दिखाई।

Punjab Girl Video Viral: नशे में धुत सड़क पर झूमती मिली लड़की, BJP नेता ने मान सरकार पर साधा निशाना, वीडियो वायरल-Indianews

किस मामले में जेल में थे असांजे 

हालांकि, अभियोजकों के साथ हुए इस सौदे के तहत असांजे को एक भी गंभीर अपराध के लिए दोषी होने की बात स्वीकार करनी होगी, लेकिन यह उन्हें अमेरिकी जेल में किसी भी समय की सजा से बचने की अनुमति भी देता है। उन्हें उन पांच वर्षों का श्रेय मिलेगा जो उन्होंने पहले ही आरोपों का सामना करने के लिए अमेरिका में प्रत्यर्पण की लड़ाई लड़ते हुए एक उच्च सुरक्षा वाली ब्रिटिश जेल में बिताए हैं। लंदन में अपने कारावास से पहले, असांजे ने बलात्कार और यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना करने के लिए स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में कई साल बिताए, जिसका उन्होंने खंडन किया है। विकीलीक्स ने कहा कि असांजे कुछ ही घंटों में कैनबरा के लिए उड़ान भरेंगे।

बुधवार को विकीलीक्स द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, असांजे आने वाले कुछ ही घंटों में ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा के लिए उड़ान भरने वाले हैं। विकीलीक्स द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट के अनुसार, असांजे के 2 घंटे, 58 मिनट में कैनबरा, ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने की उम्मीद है। इस दलील समझौते से उनकी रिहाई और उसके बाद ऑस्ट्रेलियाई राजधानी की यात्रा का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है।

Aaj Ka Panchang: आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि, जानें शुभ मुहूर्त, राहुकाल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT