होम / Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा में पीएम मोदी और राहुल आए आमने-सामने, एक दूसरे से मिलाया हाथ-IndiaNews

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा में पीएम मोदी और राहुल आए आमने-सामने, एक दूसरे से मिलाया हाथ-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 26, 2024, 2:55 pm IST
Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा में पीएम मोदी और राहुल आए आमने-सामने, एक दूसरे से मिलाया हाथ-IndiaNews

Rahul and Modi

India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुने गए हैं। बिरला को ध्वनि मत से 18वीं बार लोकसभा का नया अध्यक्ष चुना गया। जिसके बाद पीएम मोदी और राहुल गांधी लोकसभा में एक साथ नजर आए। दोनों ने एक दूसरे से गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया और इसके बाद वे ओम बिड़ला को अपने साथ अध्यक्ष की कुर्सी तक ले गए। एक दिन पहले ही राहुल को विपक्ष का नेता चुना है। राहुल विपक्ष के नेता के तौर पर सदन में जिम्मेदारी संभालने वाले गांधी परिवार के तीसरे नेता हैं।

ओम बिड़ला चुने गए लोकसभा के अध्यक्ष

18वीं लोकसभा के लिए राजस्थान के कोटा से लगातार तीसरी बार सांसद चुने गए ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष चुने गए हैं। उन्होंने विपक्षी गठबंधन के उम्मीदवार और कांग्रेस सांसद के सुरेश को ध्वनि मत से हराया। इसके बाद विपक्ष के नेता के तौर पर राहुल गांधी और सदन के नेता के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक-दूसरे से हाथ मिलाया।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने ओम बिरला को दी बधाई

ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू उन्हें स्पीकर की कुर्सी पर ले गए। इस दौरान विपक्ष के नेता राहुल गांधी भी उनके साथ थे। ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठने के बाद पीएम मोदी ने बिरला को बधाई दी और कहा, “यह सम्मान की बात है कि आप दूसरी बार इस अध्यक्ष के लिए चुने गए हैं। मैं पूरे सदन की ओर से आपको बधाई देता हूं और साथ ही अगले पांच साल तक आपके मार्गदर्शन की आशा करता हूं। आपकी मधुर मुस्कान पूरे सदन को खुश रखती है।”

Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला चुने गए नया लोकसभा स्पीकर, चुनाव में NDA ने मारी बाजी -Indianews

राहुल गांधी ने दिखाई विपक्ष की ताकत

संसद में अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने संविधान और स्पीकर को विपक्ष की ताकत बताई। अंग्रेजी में दिए गए अपने भाषण में राहुल ने कहा, “मैं पूरे विपक्ष और इंडिया अलायंस की ओर से आपको बधाई देता हूं। आप लोगों की आवाज का माध्यम हैं। सरकार के पास राजनीतिक शक्ति हो सकती है, लेकिन विपक्ष भी लोगों की आवाज है। विपक्ष आपके काम में आपकी मदद करेगा। मुझे विश्वास है कि आप हमें सदन में बोलने की बराबर अनुमति देंगे।”

गांधी परिवार के तीसरे विपक्ष के नेता

राहुल विपक्ष के नेता के तौर पर सदन में जिम्मेदारी संभालने वाले गांधी परिवार के तीसरे नेता हैं। राहुल गांधी से पहले उनकी मां सोनिया गांधी 1999 से 2004 तक लोकसभा में विपक्ष की नेता रहीं। उनसे पहले उनके पिता राजीव गांधी भी 1989 से 1990 तक विपक्ष के नेता रहे।

अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने किया अरेस्ट, सुप्रीम कोर्ट से जमानत याचिका ली गई वापस -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT