होम / Macron in Delhi: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पहुंचे, चादर चढ़ा, कव्वाली सुन हो गएं मंत्रमुग्ध

Macron in Delhi: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पहुंचे, चादर चढ़ा, कव्वाली सुन हो गएं मंत्रमुग्ध

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 27, 2024, 8:08 am IST

India News, (इंडिया न्यूज़), Macron in Delhi: फ्रांसीसी राष्ट्रपति रात 9.45 बजे लगभग 700 साल पुराने मंदिर – भारत में सूफी संस्कृति का केंद्र – पहुंचे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार को दक्षिणी दिल्ली में हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह का दौरा किया।

निज़ामुद्दीन दरगाह दिल्ली के निज़ामुद्दीन पश्चिम क्षेत्र में स्थित सूफी संत ख्वाजा निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह है। इस बीच, भारत और फ्रांस के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती की पुष्टि करते हुए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार को कहा, “फ्रांस और भारत के बीच दोस्ती लंबे समय तक कायम रहे।”
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज के दौरान अपने संबोधन की शुरुआत में, मैक्रॉन ने अपने प्रतिनिधिमंडल के गर्मजोशी से स्वागत के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया।

 ‘भारत लौटने पर जताई खुशी’  

मैक्रॉन ने समय और साझा मूल्यों से परे अद्वितीय बंधन के लिए अपनी सराहना साझा की। फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने असाधारण स्वागत को स्वीकार किया और अपनी पिछली राजकीय यात्रा के बाद के पांच वर्षों को याद किया और भारत की जी20 की शानदार सफलता के बाद भारत लौटने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

मैक्रॉन ने अपने भारतीय समकक्षों के साथ फ्रांसीसी सैनिकों के भाग लेने पर गहरा सम्मान व्यक्त किया और इसे पूरे प्रतिनिधिमंडल के लिए एक अविस्मरणीय स्मृति माना।

यह बेहद खुशी की बात

“यह बेहद खुशी की बात है कि हम यहां हैं और अपनी पूर्व राजकीय यात्रा के पांच साल बाद और आपके G20 की सफलता के पांच महीने बाद वापस आ रहे हैं। हम इतने महत्वपूर्ण और अनूठे दिन का हिस्सा बनकर और अपना योगदान देकर बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। सैनिक आपके साथ हैं और इस असाधारण क्षण का हिस्सा हैं। मुझे लगता है कि यह इस प्रतिनिधिमंडल में हर किसी के लिए है, हमारी यादों में हमेशा के लिए,” उन्होंने कहा।

 

 गणतंत्र दिवस परेड में रहे मुख्य अतिथि  

अपनी बैठकों की गर्मजोशी पर प्रकाश डालते हुए, मैक्रॉन ने हाल ही में बैस्टिल दिवस के संयुक्त उत्सव और 75वें गणतंत्र दिवस के दौरान पारस्परिक यात्रा का हवाला देते हुए भारत और फ्रांस के बीच विशेष संबंधों पर विचार किया।

इससे पहले शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 75वें गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे.

कर्त्तव्य पथ पर पहुंचने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। परेड के दौरान फ्रांसीसी टुकड़ियों ने भारतीय सेनाओं के साथ मार्च किया।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज गणेश जी का मिलेगा आशिर्वाद, जानिए क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे-indianews
Lok Sabha Election: पहले चरण में 66.14%, दूसरे चरण में 66.71% वोटिंग, चुनाव आयोग ने फाइनल डेटा किया जारी- Indianews
Pro-Palestinian Protests: अमेरिकी परिसरों में प्रदर्शनकारी छात्र हुए शांत, बढ़ती अशांति के कारण लिया फैसला -India News
Haldi ke Fayde: किडनी मरीजों को हल्दी खाना पड़ सकता है भारी, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
ADVERTISEMENT