होम / महाराष्ट्र में भाजपा से ज्यादा अखिलेश यादव ने बढ़ाई 'इंडिया' गठबंधन की टेंशन! सीट बंटवारे को लेकर फंसा पेच

महाराष्ट्र में भाजपा से ज्यादा अखिलेश यादव ने बढ़ाई 'इंडिया' गठबंधन की टेंशन! सीट बंटवारे को लेकर फंसा पेच

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 20, 2024, 3:29 pm IST
ADVERTISEMENT
महाराष्ट्र में भाजपा से ज्यादा अखिलेश यादव ने बढ़ाई 'इंडिया' गठबंधन की टेंशन! सीट बंटवारे को लेकर फंसा पेच

Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव

India News (इंडिया न्यूज), Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के नजदीक आते ही राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट (शिवसेना UBT) और कांग्रेस के बीच मतभेद खुलकर सामने आ रहे हैं। शिवसेना UBT ने साफ कर दिया है कि वे महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले के साथ सीटों के बंटवारे पर चर्चा नहीं करेंगे।

कुछ दिनों में सुलझ जाएंगा विवाद

कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि अगले एक-दो दिनों में सीट बंटवारे के मुद्दे को सुलझ जाएगा। राज्य के विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी में कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना UBT और शरद पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) शामिल हैं।

‘फूलों की बरसात यमदूत का संगीत’…स्वर्ग से लौटी इस महिला ने सुनाई अपनी ‘हेवन ट्रिप’ की कहानी?

सीट बंटवारे को लेकर है विवाद

सीट बंटवारे को लेकर विवाद की मुख्य वजह यह है कि शिवसेना UBT उन क्षेत्रों पर भी दावा कर रही है जहां अल्पसंख्यक समुदाय का प्रभुत्व है, जो पारंपरिक रूप से कांग्रेस के गढ़ माने जाते हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) भी इन सीटों पर अपनी दावेदारी पेश कर रही है। शिवसेना UBT मुंबई की वर्सोवा, भायकला जैसी सीटों पर अपना अधिकार बता रही है। हालांकि, दोनों पार्टियों की मंशा है कि वे साथ में चुनाव लड़ें। पूर्व के चुनाव में जीशान ने कांग्रेस के लिए बांद्रा ईस्ट सीट जीती थी, लेकिन अब इस पर भी शिवसेना UBT ने दावा पेश किया है।

महाराष्ट्र चुनाव में अखिलेश यादव की एंट्री

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने महाविकास अघाड़ी से 12 सीटों की मांग की है और धुले विधानसभा सिटी सीट से उम्मीदवार की घोषणा भी कर दी है। अखिलेश यादव ने उद्धव ठाकरे से भी इस संदर्भ में चर्चा की है। अखिलेश द्वारा मांगी गई सीटों को लेकर भी गठबंधन में खींचतान जारी है क्योंकि कांग्रेस और शिवसेना UBT उन सीटों को सपा को देने के मूड में नहीं हैं। फिलहाल, बातचीत जारी है और उम्मीद है कि समाधान जल्द निकलेगा।

‘हम बुजुर्गों की संख्या में वृद्धि देखेंगे’, सीएम चंद्रबाबू नायडू ने दक्षिणी राज्यों को लेकर कही बड़ी बात, जल्द लागू होगी ये योजना

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT