होम / Manipur: सुरक्षा बलों ने भारतीय सेना के अपहरण जेसीओ को सुरक्षित बचाया

Manipur: सुरक्षा बलों ने भारतीय सेना के अपहरण जेसीओ को सुरक्षित बचाया

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 8, 2024, 10:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Manipur: भारतीय सेना के एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) को सुरक्षा बलों ने बचा लिया है, जिन्हें दिन में मणिपुर के थौबल जिले में उनके घर से अपहरण कर लिया गया था।

जेसीओ जिनकी पहचान कोनसम खेड़ा सिंह के रूप में की गई है, छुट्टी पर थे, जब कुछ लोग सुबह करीब 9 बजे चारंगपत ममांग लेइकाई गांव में उनके घर में घुस आए और उन्हें एक वाहन में ले गए। सुरक्षा बलों ने सिंह को बचाने के लिए एक समन्वित संयुक्त तलाशी अभियान चलाया।

सेना ने कही यह बात

सेना ने कहा, “सुरक्षा बलों के समन्वित प्रयासों के परिणामस्वरूप 8 मार्च, 2024 को शाम 6:30 बजे जेसीओ को सुरक्षित बचा लिया गया।” “जेसीओ वर्तमान में थौबल जिले के वाइखोंग पुलिस स्टेशन (काकचिंग के पास) में है। मणिपुर पुलिस घटना की जांच कर रही है।

इससे पहले दिन में अधिकारियों ने कहा कि हालांकि अपहरण का कारण ज्ञात नहीं है प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि मामला जबरन वसूली का प्रतीत होता है क्योंकि सिंह के परिवार को पहले भी ऐसी धमकियां मिली थीं।

मणिपुर में संघर्ष शुरू होने के बाद यह चौथी घटना

मणिपुर में संघर्ष शुरू होने के बाद से यह चौथी ऐसी घटना थी जिसमें छुट्टी पर, ड्यूटी पर या उनके रिश्तेदारों को निशाना बनाया गया है।

सितंबर में असम रेजिमेंट के एक पूर्व सैनिक सर्टो थांगथांग कोम को घाटी से एक अज्ञात सशस्त्र समूह ने अपहरण कर लिया और मार डाला। वह डिफेंस सर्विस कोर (डीएससी) में मणिपुर के लीमाखोंग में तैनात थे।

नवंबर में इंफाल पश्चिम जिले में एक सेवारत सैनिक के परिवार के चार सदस्यों का अपहरण कर लिया गया और बाद में उनकी हत्या कर दी गई। उनकी पहचान जम्मू-कश्मीर में सेवारत भारतीय सेना के जवान हेंथिंग हाओकिप के परिवार के सदस्यों के रूप में की गई।

फरवरी में, मणिपुर पुलिस के एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) पर इंफाल शहर में उनके घर पर हमला किया गया और बाद में उनका अपहरण कर लिया गया। हालांकि पुलिस ने अपहरण के पीछे समूह का नाम नहीं बताया है, लेकिन मामले से वाकिफ लोगों ने कहा कि कट्टरपंथी मैतेई संगठन अरामबाई तेंगगोल इसमें शामिल हो सकता है।

पिछले साल मई से मणिपुर में जातीय हिंसा में 200 से अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग 50,000 लोग विस्थापित हुए हैं। अधिकारियों का कहना है कि भूमिगत उग्रवादी समूहों को फिर से समर्थन मिलने से जातीय हिंसा अराजकता में बदल गई है।

यह भी पढेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT