होम / Mann Ki Baat: पीएम मोदी की 'मन की बात' यात्रा पर पुस्ताक का प्रकाशन, फाउंडेशन के सीईओ ने राष्ट्रपति मुर्मू को किया भेंट

Mann Ki Baat: पीएम मोदी की 'मन की बात' यात्रा पर पुस्ताक का प्रकाशन, फाउंडेशन के सीईओ ने राष्ट्रपति मुर्मू को किया भेंट

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 10, 2023, 8:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो प्रसारण पर ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन द्वारा संकलित और वेस्टलैंड बुक्स द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘इग्नाइटिंग कलेक्टिव गुडनेस: मन की बात@100’ की एक प्रति राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आज (शुक्रवार) फाउंडेशन के सीईओ अखिलेश मिश्रा और उनकी टीम के सदस्यों द्वारा राष्ट्रपति को गिफ्ट किया गया।

महत्वपूर्ण मील के पत्थर का जश्न

इस लोकप्रिय रेडियो शो के 100 एपिसोड के महत्वपूर्ण मील के पत्थर का जश्न मनाने के लिए मन की बात की यात्रा का सावधानीपूर्वक वर्णन किया गया है। पुस्तक, ‘इग्नाइटिंग कलेक्टिव गुडनेस: मन की बात @100’, इस प्रेरणादायक यात्रा को श्रद्धांजलि देती है। जिसमें स्वयं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित एक विशेष प्रस्तावना शामिल है। अब यह ऑनलाइन उपलब्ध है। यह पुस्तक केवल प्रतिलेखों का संग्रह या अतीत का प्रतिबिंब मात्र नहीं है। इसके बजाय, यह भारत की प्रगति की उभरती कहानी के एक सम्मोहक इतिहास के रूप में कार्य करता है।

किताब के किस खंड में क्या

मन की बात @ 100′ मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। साथ ही एक व्यापक, अनुभाग-दर-अनुभाग विश्लेषण प्रदान करता है। जो क्षेत्रों और क्षेत्रों के व्यापक स्पेक्ट्रम को शामिल करता है। पहला खंड प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपने और राष्ट्र के बीच प्रभावी दोतरफा संवाद स्थापित करने के लिए अपनाए गए अनूठे दृष्टिकोण पर प्रकाश डालता है।

दूसरा खंड इस बात पर प्रकाश डालता है कि सामाजिक परिवर्तन के लिए पीएम मोदी की अपील देश के नागरिकों के साथ लगातार कैसे गूंजती है। तीसरा खंड भारत की सभ्यता की समृद्धि का जश्न मनाता है और चौथा और अंतिम खंड लोकप्रिय रेडियो शो से संबंधित सांख्यिकीय डेटा प्रस्तुत करता है। इसके अतिरिक्त, यह खंड श्रोताओं और एपिसोड की सामग्री का गुणात्मक और मात्रात्मक विश्लेषण भी प्रस्तुत करता है। जो मनोरम अंतर्दृष्टि को उजागर करता है।

रेडियो शो के 100वां एपिसोड

100वां ‘मन की बात’ रेडियो संबोधन 30 अप्रैल को प्रसारित किया गया था। राजनेताओं से लेकर सफाई कर्मचारियों, रेलवे स्टेशनों से लेकर मदरसों तक, देश के सभी नागरिकों ने पीएम मोदी के रेडियो शो के 100वें एपिसोड को देखा। मासिक रेडियो शो ने अक्टूबर में नौ साल पूरे कर लिए।

अपने 100वें संबोधन में पीएम मोदी ने कहा था, ”मुझे नहीं लगता कि मैं आपसे रत्ती भर भी दूर हूं। मेरे लिए मन की बात कोई कार्यक्रम नहीं है। मेरे लिए ये आस्था का विषय है। पूजा का विषय है। व्रत का विषय है। जैसे जब लोग भगवान की पूजा करने जाते हैं। तो वे प्रसाद का एक थाल अपने साथ लाते हैं। मेरे लिए ‘मन की बात’ जनता-जनार्दन रूपी भगवान के चरणों में प्रसाद की थाल की तरह है।’

सकारात्मकता का एक अनूठा त्योहार

यह मील का पत्थर प्रसारण पीएम मोदी के लिए पुरानी यादों की राह पर चलने का एक अवसर था क्योंकि उन्होंने अपने पिछले संबोधनों के कई क्षणों को याद किया। रविवार को 100वें एपिसोड के दौरान, पीएम मोदी ने कुछ ऐसे लोगों के साथ टेलीफोन पर बातचीत भी की, जिन्हें उनकी अनूठी पहल के लिए पहले प्रसारण में दिखाया गया था। यह देखते हुए कि यह कार्यक्रम 3 अक्टूबर 2014 को विजयादशमी के अवसर पर शुरू हुआ था। उन्होंने कहा था कि यह देशवासियों की अच्छाई और सकारात्मकता का एक अनूठा त्योहार भी बन गया है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT