होम / Delhi Odd Even: दिल्ली में ऑड-ईवन को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, उठाया यह कदम

Delhi Odd Even: दिल्ली में ऑड-ईवन को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, उठाया यह कदम

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 10, 2023, 4:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Odd Even: दिल्ली में कल रात से हो रही हल्की बारिश के कारण प्रदूषण की समस्या से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। वहीं प्रदूषण पर लगाम लगाने की कोशिश में लगे दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आड ईवन को लेकर अपना बयान दिया है। उन्होंने कहा कि 13 नवंबर से आड ईवन लागू नहीं किया जाएगा। अभी के लिए इस योजना को स्थगित किया गया है।

  • दिल्ली का एक्यूआई 450 से 300 पहुंचा
  • 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू करने का निर्णय स्थगित

प्रदूषण में काफी कमी

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 8-10 दिन से हवा की गति में दो ठहराव था। जिसके कारण प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पंहुच गया था। कल रात में बारिश होने के बाद प्रदूषण में काफी कमी आई है। उन्होंने कहा कि अगर हालात फिर से गम्भीर होती है, तो इस पर विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली का एक्यूआई 450 से 300 हो गया है। अभी और प्रदूषण में गिरावट की उम्मीद जताई जा रही है। अगर मौसम में बदलाव के बाद भी प्रदूषण कम नहीं होता है तो इस पर (ऑड ईवन) आगे विचार किया जाएगा। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू करने का निर्णय स्थगित कर किया गया है।

कृत्रिम बारिश की भी योजना

बता दें कि बुधवार (8 नवंबर) को दिल्ली सरकार द्वारा कहा गया था कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा ऑड-ईवन योजना की प्रभावशीलता की समीक्षा किए जाने के बाद ही इसे लागू किया जाएगा। वहीं प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए कृत्रिम बारिश की भी योजना बनाई जा रही थी। बता दें कि ऑड-ईवन योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। जिसके मुताबिक कारों को नंबर प्लेट के आधार पर वैकल्पिक दिनों में चलाने की इजाजत दी जाती है।

Also Read:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT