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India News (इंडिया न्यूज़), MEA Change Rules, दिल्ली: विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मूल्य वृद्धि को कम करने के लिए भारतीय प्रवासियों और विदेशी आगंतुकों के लिए भागीदार वीजा और कांसुलर सेवाओं के चयन के नियमों को कड़ा कर दिया है। विदेश मंत्रालय के भारतीय मिशन भारत में आने वाले किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्री के लिए संपर्क बिंदु हैं, जिसमें भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) और विदेश में रहने वाले विदेशी (भारत की यात्रा करने वाले) शामिल हैं।
ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) की अध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा, “विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सही आउटसोर्स सेवा प्रदाताओं का चयन करने के लिए समग्र तरीके से अपनी निविदा और मूल्यांकन प्रक्रिया को सुधारने और मजबूत करने के लिए एक परिवर्तनकारी कार्यक्रम शुरू किया है। जिसका फोकस एल1 मूल्य निर्धारण पर है, गुणवत्ता सेवाओं, सतत और व्यवहार्य मूल्य, डेटा संरक्षण और सुरक्षा, और नैतिक प्रथाओं और अखंडता के चार स्तंभों पर है।
भारत की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति पर पहली बार अच्छी छाप सुनिश्चित करने के लिए, विदेश मंत्रालय को बेहतर, कुशल और लागत प्रभावी सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। मयाल ने व्यापार, सीमा पार सेवाओं, नागरिक सेवाओं आदि क्षेत्रों में वैश्विक मंच पर भारत की वृद्धि पर भी जोर दिया।
ज्योति मयान ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि सेवाएं प्रभावी ढंग से, कुशलतापूर्वक और स्थापित मानकों के अनुरूप प्रदान की जाती हैं, सेवा प्रदाताओं की विश्वसनीयता सुनिश्चित करें, अन्यथा सेवा स्तरों में विफलता सरकार की क्षमताओं में विश्वास और भरोसे को कम कर सकती है, जिससे जनता में असंतोष पैदा हो सकता है। गुणवत्ता पर भी ध्यान इंगित करता है कि सार्वजनिक संसाधनों का बुद्धिमानी से उपयोग किया जाता है और नागरिकों को सर्वोत्तम संभव प्राप्त होता है।
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