होम / Mimicking video row: उपराष्ट्रपति का मज़ाक उड़ाने के लिए भाजपा ने विपक्ष को लगाई फटकार , जानें क्या है पूरा मामला

Mimicking video row: उपराष्ट्रपति का मज़ाक उड़ाने के लिए भाजपा ने विपक्ष को लगाई फटकार , जानें क्या है पूरा मामला

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 19, 2023, 10:11 pm IST

India News(इंडिया न्यूज) Mimicking video row: तृणमूल कांग्रेस (TMC) के एक सांसद ने मंगलवार को संसद में विपक्षी प्रदर्शन के दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल की। इस हल्की-फुल्की हरकत से साथी सदस्यों की हंसी छूट गई, जिसमें राहुल गांधी भी शामिल थे। राहुल गांधी ने इस पल को अपने मोबाइल फोन पर कैद कर लिया। स्थगन के बाद दोपहर में सदन फिर से शुरू होने पर, धनखड़ ने इस घटना को स्वीकार किया और इसे “हास्यास्पद और अस्वीकार्य” बताया।

सभापति की नकल, अध्यक्ष की नकल शर्मनाक और अस्वीकार्य

इसके अतिरिक्त, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राहुल गांधी का जिक्र करते हुए कहा, “सभापति, राज्य सभा और अध्यक्ष का कार्यालय बहुत अलग है। राजनीतिक दलों के अपने क्रॉस करंट्स होंगे, उनके बीच आदान-प्रदान होगा, लेकिन कल्पना कीजिए कि आपकी पार्टी का एक वरिष्ठ नेता, जो किसी अन्य पार्टी के किसी अन्य सदस्य का वीडियो बना रहा हो। सभापति की नकल, अध्यक्ष की नकल। कितना हास्यास्पद, कितना शर्मनाक, कितना अस्वीकार्य।”

यह एक व्यक्तिगत हमला था- धनखड़

राज्यसभा में अपनी टिप्पणी में, सभापति जगदीप धनखड़ ने पूर्व गृह मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को संबोधित करते हुए कहा कि “श्री चिदंबरम, आप बहुत वरिष्ठ सदस्य हैं कल्पना कीजिए कि जब आपकी पार्टी का एक वरिष्ठ नेता, एक सांसद, मेरा मज़ाक उड़ते हुए उसकी वीडियो शूटिंग कर रहा था, तो मुझे क्या महसूस हुआ। न्होंने कहा यह एक व्यक्तिगत हमला था,”।

यह राज्यसभा के सभापति के पद का अनादर है

धनखड़ ने कहा “यह सिर्फ एक किसान या समुदाय का अपमान नहीं है, यह राज्यसभा के सभापति के पद का अनादर है। और वह भी उस पार्टी द्वारा जिसने देश पर इतने लंबे समय तक शासन किया,” “मुझे बहुत दुख हुआ है।”

द जाट एसोसिएशन से एक्स पर कही यह बात

मिमिक्री विवाद के बारे में द जाट एसोसिएशन से बात करते हुए एक्स पर कहा कि, “कांग्रेस पार्टी से जुड़े तत्वों, उपाध्यक्ष और जाट समुदाय के सम्मानित व्यक्ति जगदीप दानखड़ का मजाक उड़ाया जा रहा है। जाट समुदाय आगामी लोकसभा चुनावों में इस मजाक पर गंभीरता से विचार करने के लिए तैयार है। आपके ध्यान के लिए सराहना। यह जानकारी जाट समुदाय के सर्वोत्तम हित में जारी की गई है”।

क्या है पूरा मामला ?

तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी अब तक संसद से निलंबित 141 विपक्षी सांसदों में से एक हैं, उन्हें वीडियो में नए संसद भवन के “मकर द्वार” के बाहर की सीढ़ियों पर उपराष्ट्रपति की नकल करते हुए एनिमेटेड रूप से बोलते और इशारा करते हुए देखा गया था।

कल्याण बनर्जी को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है,कि “मेरी रीढ़ बहुत सीधी है, मैं बहुत लंबा हूं”, जबकि सांसदों द्वारा एक नकली संसद के दौरान राज्यसभा में कार्यवाही के उनके संस्करण को चित्रित करते हुए सुना जा सकता है। यह घटना तब हुई जब निलंबित सांसद संसद सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

भाजपा ने विपक्ष को लगाई फटकार

अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट, X पर विरोध प्रदर्शन की एक क्लिप साझा करते हुए, किरेन रिजिजू ने कहा, “MP हमारे देश के माननीय उपराष्ट्रपति का मज़ाक उड़ा रहा है, जबकि राहुल गांधी जयकार कर रहे हैं और इस घिनौने कृत्य को फिल्मा रहे हैं!!”

वीडियो साझा करते हुए, भाजपा ने कल्याण बनर्जी और राहुल गांधी दोनों को उपराष्ट्रपति का मज़ाक उड़ाने के लिए फटकार लगाई। उसने कहा “अगर देश सोच रहा था कि विपक्षी सांसदों को निलंबित क्यों किया गया, तो यही कारण है। TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने माननीय उपराष्ट्रपति का मज़ाक उड़ाया, जबकि राहुल गांधी ने उनका मज़ाक उड़ाया। कोई कल्पना कर सकता है कि वे सदन के प्रति कितने लापरवाह और उल्लंघनकारी रहे हैं! ,” ।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT