होम / Monsoon: महाराष्ट्र, गुजरात समेज कई राज्यों के लिए आज रेड अलर्ट, पहाड़ों पर बारिश, दिल्ली-NCR का मिजाज भी कूल-कूल, जानिए IMD का Update  

Monsoon: महाराष्ट्र, गुजरात समेज कई राज्यों के लिए आज रेड अलर्ट, पहाड़ों पर बारिश, दिल्ली-NCR का मिजाज भी कूल-कूल, जानिए IMD का Update  

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 21, 2024, 10:07 am IST

Mumbai Rains (2)

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: देश में अजब – गजब मौसम का चल रहा है। मौनसून का महीना चल रहा है लेकिन कई राज्यों की हालत देख कर लग रहा है कि गर्मी अभी गई ही नहीं है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा के कुछ हिस्सों में भारी से लेकर अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी के बीच रेड अलर्ट जारी किया है। IMD ने पूर्वानुमान लगाया है कि गुजरात और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में रविवार तक भारी वर्षा जारी रहेगी।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र मंगलवार को डिप्रेशन (Depression) में बदल गया और यह सिस्टम ओडिशा की ओर ऊपर की ओर बढ़ गया। डिप्रेशन पुरी, गोपालपुर और पारादीप के करीब था और धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिमी इलाकों की ओर बढ़ रहा है।

  • भारी बारिश 
  • रेड अलर्ट जारी
  • अगले तीन दिनों तक बारिश का अलर्ट

रेड अलर्ट जारी

आईएमडी के शुक्रवार के पूर्वानुमान में कहा , ” इसके बाद, यह ओडिशा-छत्तीसगढ़ से होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा।” डिप्रेशन के भूमि की ओर बढ़ने के मद्देनजर, मौसम एजेंसी ने शनिवार के लिए तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, तटीय गोवा और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी किया। इस बीच, सप्ताहांत के लिए ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, कच्छ और सौराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

Sawan 2024 Jyotirlinga: सावन में करें इन 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, होगी सभी मनोकामना पूरी

अगले तीन दिनों तक बारिश का अलर्ट

अगले 24 घंटों में इन इलाकों में 115-120 मिमी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के पूर्वानुमान में यह भी कहा गया है कि अगले तीन दिनों तक मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश होगी।

आईएमडी ने आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में ‘सिग्नल 3’ चेतावनी जारी की है क्योंकि राज्य में भारी बारिश जारी है। कलिंगपट्टनम, विशाखापट्टनम और काकीनाडा में सिग्नल 3 पोर्ट चेतावनी जारी की गई है, जिसमें संभावित चक्रवाती तूफान के बारे में जहाजों को चेतावनी दी गई है।

Sawan 2024: सावन में रुद्राभिषेक करने का होता है विशेष महत्व, जानें घर में इसे करते समय किन बातों का रखें ध्यान

कई इलाकों में स्कूलों की छुट्टियां

तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, कई इलाकों में स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गईं क्योंकि बारिश का पानी घरों में घुस गया और सड़कों पर पानी भर गया।

इस बीच, मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली में तीन दिनों तक हल्की, छिटपुट बारिश जारी रहेगी। दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है और 21 और 22 जुलाई को राजधानी में हल्की बारिश का अनुमान है। 1 जून से 19 जुलाई तक पूरे भारत में 324.4 मिमी बारिश हुई, जो इस साल के इस समय के लिए सामान्य से 98 प्रतिशत अधिक है। कम से कम 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

Monsoon: Delhi-NCR में भारी बारिश, उमस भरी गर्मी से मिली राहत, कई इलाकों के लिए बनी आफत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
ADVERTISEMENT