होम / MP Exit Polls: एग्जिट पोल में अखिलेश यादव के लिए बुरे संकेत! क्या यूपी में कांग्रेस को दिखाएंगे आईना?

MP Exit Polls: एग्जिट पोल में अखिलेश यादव के लिए बुरे संकेत! क्या यूपी में कांग्रेस को दिखाएंगे आईना?

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 1, 2023, 9:26 am IST
MP Exit Polls: एग्जिट पोल में अखिलेश यादव के लिए बुरे संकेत! क्या यूपी में कांग्रेस को दिखाएंगे आईना?

MP Exit Polls:

India News(इंडिया न्यूज), MP Exit Polls: मध्यप्रदेश  विधानसभा चुनाव सपन्न हो गए हैं। इसके नतीजे चुनाव आयोग 3 दिसंबर को जारी करेगा। वहीं, एग्जिट पोल के नतीजे सामने आते ही सभी पार्टियों के इस विधानसभा चुनाव में पत्तों की छबी धिकने लगी है। बता दें प्रदेश के इस चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के टक्कर जबरदस्त दिख रही है। हालांकि कुछ एग्जिट पोल के नतीजे कांग्रेस की सीटों को बढ़ा कर बता रहे हैं, तो वहीं कुछ बीजेपी को सत्ता में वापसी के संकेत दे रहे है। लेकिन एमपी के इन चुनावों में कुछ पार्टियों को बड़ा झटका भी लगता दिख रहा है।

एमपी विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को लेकर भी कई कयास लग रहे हैं। मालूम हो कि इस बार सपा ने एमपी में 46 सीटों पर चुनाव लड़ा है। प्रदेश के चुनाव में सीट बटवारे को लेकर कांग्रेस-सपा के बीच गर्मा-गर्मी भी देखने को मिली। जिसके बाद पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एमपी में दौरें बढ़ा दिए।

यहां चुनाव प्रचार के दौरान अखिलेश यादव नेआदिवासी के घर खाना भी खाया। इतना ही नहीं सपा नेता ने राज्य की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि मध्य प्रदेश में महिला सुरक्षा को लेकर सरकार संजीदा नहीं है।

क्या कहता है एग्जिट पोल?

Polstart के मुताबिक मध्य प्रदेश में भाजपा 106 से 116 सीटों पर जीत हासिल करती नजर आ रही है। कांग्रेस के खात में 111 से 121 सीटें जाती नजर आ रही है। इसके अलावा अन्य के खाते में 0 से 6 सीटें आती दिख रही है।

Matrize के मुताबिक बीजेपी को 118 से 130 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। इसके अलावा कांग्रेस को 97-107 और अन्य के खाते में 2-4 सीटें जाती नजर आ रही है।

Chanakya की बात करें तो बीजेपी-151, कांग्रेस-74 और अन्य 5 सीटों पर पकड़ बनाती नजर आ रही है। वहीं Poll Of Polls की बात करें तो बीजेपी-125, कांग्रेस 101 और अन्य के खाते में 4 सीटें जाती नजर आ रही है।

मध्यप्रदेश के चुनाव का युपी ने दिखेगा असर

दरअसल, एमपी चुनाव में कांग्रेस और सपा के बीच काफी गर्मा-गर्मी देखने को मिली। इस बीच कांग्रेस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने यहां तक कह दिया कि “अरे यार छोड़ो अखिलेश वखिलेश..’। इसके बाद अखिलेश यादव ने भी उत्तरप्रदेश चुनाव को लेकर कांग्रेस पर कटाक्ष किया। वहीं, आगामी लोकसभा चुनाव में दोनो पार्टियां I.N.D.I.A गठबंधन में शामिल है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT