होम / Mumbai Trans Harbour Link: मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का कल होगा उद्घाटन, जानें MTHL की यह 10 मुख्य बातें

Mumbai Trans Harbour Link: मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का कल होगा उद्घाटन, जानें MTHL की यह 10 मुख्य बातें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 11, 2024, 5:48 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Mumbai Trans Harbour Link: 21.8 किमी लंबे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  12 जनवरी को उद्घाटन करने जा रहे हैं। इस पूल की वजह से  दक्षिण मुंबई और नवी मुंबई के बीच यात्रा करने वाले व्यक्तियों के लिए यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा।

मुंबई शहर को नवी मुंबई से जोड़ता है पुल

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) एक निर्माणाधीन सड़क पुल है। यह मुंबई शहर को उसके उपग्रह शहर नवी मुंबई से जोड़ता है। पूरा होने के बाद यह 21.8 किलोमीटर की लंबाई के साथ भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल होगा। यह मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक ब्रिज दक्षिण मुंबई के सेवरी से शुरू होगा और एलिफेंट द्वीप के उत्तर में ठाणे क्रीक को पार करेगा और न्हावा शेवा के पास चिरले गांव में समाप्त होगा। न्हावा शेवा रायगढ़ जिले के उरण तालुका में स्थित है।

18,000 करोड़ की लागत 

इस सड़क पुल के निर्माण पर 18,000 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। यह 21.8 किलोमीटर लंबा छह लेन वाला पुल होगा। इस पुल के कुल 21.8 किमी लंबे रास्ते में से 16.5 किमी समुद्र के ऊपर से गुजर रहा है और बाकी 5.5 किमी जमीन पर बना है।

इस नाम से जाना जाएगा MTHL

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) का नाम पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ‘अटल सेतु’ रखा गया है। यह पुल मुंबई को मुंबई-गोवा राजमार्ग, वसई और विरार, नवी मुंबई और रायगढ़ जिलों से जोड़ेगा। इसके बाद नवी मुंबई में अलग-अलग नए बिजनेस और बड़ी कंपनियां आने वाली हैं।

2 घंटे की दूरी 20 मिनट में होगी पूरी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने हाल ही में इस पुल का निरीक्षण किया था। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट से मुंबई और नवी मुंबई के बीच की दूरी महज 20 मिनट में तय करने में मदद मिलेगी। अभी इसमें 2 घंटे का समय लगता है। एमटीएचएल का निर्माण वर्ष 2018 में शुरू हुआ था। हालांकि इसके 4.5 साल में जनता के लिए खुलने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इस परियोजना में आठ महीने की देरी हो गई है।

जानें MTHL के 10 महत्वपूर्ण पहलू –

नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए मार्ग:

2018 से निर्माणाधीन मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए एक अधिक सीधा मार्ग प्रदान करेगा, जो नवी मुंबई के पूरा होने के बाद क्षेत्र में महत्वपूर्ण दूसरे हवाई अड्डे के रूप में कार्य करेगा।

पुणे जाने वाले यातायात में वृद्धि

बंदरगाह के पार चिरले छोर पर एमटीएचएल से एक्सप्रेसवे का शॉर्टकट बनने के बाद पुणे के यातायात में भी भारी उछाल आने की उम्मीद है। वर्तमान में चिरले से पलासफे फाटा तक की दूरी जहां से एक्सप्रेसवे शुरू होता है 15 किमी है। यात्रा का समय लगभग 25 मिनट है। चिरले और पलास्पे के बीच 6.5 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड मार्ग यात्रा के समय को घटाकर मात्र पांच मिनट कर देगा।

माल ढुलाई और बस ऑपरेटरों के लिए भी

मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने कहा कि यात्री कारों को समायोजित करने के अलावा, एमटीएचएल माल ढुलाई और बस ऑपरेटरों के लिए भी था।

टोल 250 रुपये

शुरुआती वर्ष के लिए एमटीएचएल पर एक तरफा मार्ग के लिए टोल 250 रुपये निर्धारित है, जबकि राउंड-ट्रिप टोल 375 रुपये है।

कोई टोल कतार नहीं

एमटीएचएल में एक खुली सड़क टोलिंग (ओआरटी) प्रणाली होगी जो बूम बैरियर की आवश्यकता को समाप्त कर देती है, जिससे टोल बूथों पर आमतौर पर लगने वाली लंबी कतारें खत्म हो जाती हैं। ओआरटी प्रणाली, जो पहले से ही सिंगापुर में काम कर रही है, टोल भुगतान के लिए वाहनों को रुकने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, उन्नत स्कैनर और कैमरे चलते वाहनों की पहचान करते हैं और इलेक्ट्रॉनिक रूप से टोल एकत्र करते हैं। इसके कई फायदे हैं बेहतर यात्री अनुभव, ईंधन दक्षता, सुरक्षा और लागत-प्रभावशीलता।

सी-थ्रू क्रैश बैरियर

एमटीएचएल के क्रैश बैरियर को 1.55 मीटर की ऊंचाई पर रखा गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कार की सीटों से समुद्र का दृश्य अवरुद्ध न हो। बैरियर में 90 सेमी ऊंचाई का एक कंक्रीट खंड और उसके ऊपर एक धातु रेल शामिल है, दोनों के बीच एक अंतर है। एमएमआरडीए ने मूल रूप से एक ठोस दीवार की योजना बनाई थी, लेकिन इसे स्थगित कर दिया क्योंकि इससे एमटीएचएल की संपूर्णता पर एक चिंताजनक सुरंग प्रभाव पैदा हो सकता था।

गतिशील डिस्प्ले

मोटर चालकों को गतिशील डिस्प्ले के माध्यम से वास्तविक समय की जानकारी मिलेगी, जिसमें दुर्घटनाओं या आपात स्थिति के मामले में यातायात की भीड़ और अलर्ट के संदेश शामिल हैं।

विशेष पुनर्नवीनीकरण योग्य सड़क की सतह सुगम सवारी प्रदान करती है

लार्सन एंड टुब्रो, टाटा प्रोजेक्ट्स, जापान की IHI कॉर्पोरेशन, देवू इंजीनियरिंग और ऑस्ट्रिया की स्ट्रैबर्ग इंफ्रास्ट्रक्चर ऐसी कंपनियां थीं जिन्होंने कई तकनीकी विशेषताओं को शामिल करते हुए इस परियोजना को क्रियान्वित किया। पुल को स्टोन मैट्रिक्स डामर से पक्का किया गया है, जिसमें कुचले हुए, टिकाऊ पत्थर के समुच्चय और एक विशेष डामर बाइंडर का प्रतिशत अधिक है।

एसएमए सड़कें फुटपाथ जीवन में 20-30% वृद्धि और तापमान में भिन्नता के प्रति उच्च प्रतिरोध का वादा करती हैं। यह समुच्चय और बिटुमेन के बीच बेहतर आसंजन प्रदर्शित करता है, यातायात के शोर को कम करता है, गीले मौसम में फिसलन प्रतिरोध में सुधार करता है और फुटपाथ अंकन दृश्यता को बढ़ाता है। मौसम की स्थिति के बावजूद, मोटर चालक गड्ढा मुक्त सवारी की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा, एसएमए फुटपाथ अपने सेवा जीवन के अंत में 100% पुनर्चक्रण योग्य होंगे।

निगरानी और पहचान प्रणाली

यातायात पर नज़र रखने और आपातकालीन प्रतिक्रिया की सुविधा के लिए हाई-डेफिनिशन कैमरों का एक नेटवर्क लगाया गया है। इसके अलावा, एक वीडियो घटना पहचान प्रणाली (रुके हुए वाहनों, अनधिकृत पैदल यात्री आंदोलन, गलत साइड ड्राइविंग, आग और बाधाओं की पहचान करने के लिए) और एक गति उल्लंघन पहचान प्रणाली (एमटीएचएल की 100 किमी प्रति घंटे की गति सीमा से अधिक मोटर चालकों को दंडित करने के लिए) है।

विशेष प्रकाश खंभे

पर्यावरणविदों को चिंता थी कि एमटीएचएल पर रोशनी रात में समुद्री जीवन को परेशान करेगी। लेकिन इंजीनियरों ने 1,212 विशेष प्रकाश खंभे स्थापित करके समस्या का समाधान किया है जो समुद्र में किसी भी चमकदार रोशनी के बिना केवल कैरिजवे को रोशन करेगा।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhya Pradesh: ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर अपने तीन नाबालिग बच्चों को छोड़ मां-बाप हुए गायब, पुलिस कर रही जांच- Indianews
Russia Nuclear: बेलारूस में रूसी परमाणु मिसाइलों का चला पता, सैटेलाइट तस्वीरों से बड़ा खुलासा -India News
Uttar Pradesh: गाजियाबाद में प्रॉपर्टी डीलर की भतीजे ने की गोली मारकर हत्या, आरोपी फरार- Indianews
Vinod Khosla: ‘क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चे…?’ भारतीय-अमेरिकी बिजनेसमैन ने ट्रंप पर साधा निशाना -India News
Andhra Pradesh में टक्कर के बाद गाड़ी पलटी, रोड़ पर बिखर गए 7 करोड़ रुपये, पुलिस ने किया जब्त- Indianews
Kristi Noem Book: फ्रांसीसी सरकार ने क्रिस्टी नोएम को किया दंडित, इमैनुएल मैक्रॉन पर किए थे विचित्र दावे -India News
Karnataka: हिंदू पुरुष और मुस्लिम महिला को साथ देख किया हमला, पुलिस ने बताई क्या है असल वजह- Indianews
ADVERTISEMENT