होम / Budget Session: इस दिन से शुरू होगा बजट सत्र, महिला किसानों की आय दोगुनी करने पर फोकस

Budget Session: इस दिन से शुरू होगा बजट सत्र, महिला किसानों की आय दोगुनी करने पर फोकस

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 11, 2024, 1:33 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Budget Session: संसद 31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलने वाले बजट सत्र के लिए तैयारी कर रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उद्घाटन दिवस पर दोनों सदनों को संबोधित करेंगी और महत्वपूर्ण वित्तीय घोषणाओं के लिए मंच तैयार करेंगी। हालांकि किसी बड़े विधायी बदलाव की उम्मीद नहीं है, एक संभावित गेम-चेंजर महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को दोगुना करना हो सकता है।

महिला किसानों का वार्षिक भुगतान होगा दोगुना

मी़डिया रिपोर्टस के मुताबिक, सरकार भूमि मालिक महिला किसानों को वार्षिक भुगतान दोगुना कर 12,000 रुपये करने पर विचार कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस योजना की घोषणा 1 फरवरी को बजट में होने की संभावना है और सरकार पर अतिरिक्त 12,000 करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है।

यह प्रस्तावित प्रोत्साहन, यदि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत अंतरिम बजट में पेश किया जाता है, तो आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले महिला कृषि श्रमिकों को सशक्त बनाने की दिशा में एक कदम होगा।

30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद

अन्य बातों के अलावा, सरकार बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने और अधिक रोजगार पैदा करने के लिए अपने पूंजीगत व्यय को बढ़ाने की संभावना रखती है क्योंकि भारत को 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है।

हालांकि आगामी अंतरिम बजट में आयकर नियमों में बड़े बदलाव की संभावना नहीं है, लेकिन मामूली बदलाव से इनकार नहीं किया जा सकता है। भारत को दुनिया का विनिर्माण केंद्र बनाने के सरकार के प्रयास के अनुरूप, महत्वाकांक्षी उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT