होम / Nagpur Heatwave: दिल्ली 52 डिग्री तो 56°C के साथ जल रहा नागपुर, IMD ने दी भीषण गर्मी की चेतावनी-Indianews

Nagpur Heatwave: दिल्ली 52 डिग्री तो 56°C के साथ जल रहा नागपुर, IMD ने दी भीषण गर्मी की चेतावनी-Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 1, 2024, 6:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Nagpur Heatwave: देश के बड़े हिस्से को प्रभावित करने वाली प्रचंड गर्मी के बीच, नागपुर अत्यधिक तापमान के मामले में खुद को सबसे आगे पाता है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा स्थापित चार स्वचालित मौसम स्टेशनों (एडब्ल्यूएस) में से दो ने 50 डिग्री से अधिक की आश्चर्यजनक रीडिंग दर्ज की है। सेल्सियस. यह दिल्ली के मुंगेश्वर एडब्ल्यूएस द्वारा पहले सप्ताह में दर्ज किए गए आंकड़ों से भी अधिक है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी अंबाझरी रोड से दूर रामदासपेठ में पीडीकेवी की विशाल कृषि भूमि के बीच स्थित नागपुर एडब्ल्यूएस में से एक में गुरुवार को तापमान 56 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसी तरह, सोनेगांव में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) स्थित एडब्ल्यूएस में भी अधिकतम तापमान 54 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हालांकि, IMD ने इन रीडिंग की सटीकता पर संदेह जताया है, सेंसर अंशांकन में संभावित त्रुटियों या माप को प्रभावित करने वाले स्थानीय पर्यावरणीय कारकों पर संकेत दिया है। एजेंसी ने रिकॉर्ड किए गए तापमान की सत्यता का पता लगाने के लिए डेटा और सेंसर की गहन जांच शुरू कर दी है।

  • दिल्ली में 52 डिग्री
  • नागपुर में 56°C पहुंचा तापमान
  • IMD ने जारी की चेतावनी

Threat Call: मुंबई में ताज होटल को उड़ाने की धमकी देने वाला व्यक्ति गिरफ्तार, कई शहरों में मिले थे फर्जी मेल-Indianews

लू से मौतें

विशेष रूप से उत्तर में चल रही अनवरत लू की स्थिति ने पहले ही 54 लोगों की जान ले ली है। दिल्ली, पंजाब और ओडिशा जैसे क्षेत्रों में हाल के दिनों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है, जिससे गर्मी से संबंधित चुनौतियाँ और भी बदतर हो गई हैं।

ओडिशा के सुंदरगढ़ से दुखद खबरें सामने आई हैं, जहां भीषण गर्मी के बीच पिछले 24 घंटों के भीतर कथित तौर पर 12 लोगों की संदिग्ध लू से मौत हो गई। इसके अतिरिक्त, झारखंड के पलामू जिले में, जहां राज्य का उच्चतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, एक महिला सहित चार लोग हीटवेव से संबंधित लक्षणों का शिकार हो गए।

Swapna Shastra: सपने में दिखे ट्रेन की यात्रा तो होता है ये संकेत, इन नकारात्मक प्रभावों का रखें ध्यान – Indianews

लू लगने से मतदान कर्मियों की मौत 

इस बीच, लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार में अत्यधिक गर्मी के कारण लू लगने से 10 मतदान कर्मियों सहित 14 लोगों की मौत हो गई है। सरकार पीड़ित परिवारों को अनुग्रह राशि प्रदान करती है। सासाराम में सुरक्षाकर्मी लू से पीड़ित, कुछ की हालत गंभीर। विभिन्न जिलों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है, जिसके कारण शैक्षणिक संस्थान 8 जून तक बंद कर दिए गए हैं। आईएमडी का पूर्वानुमान है कि तीन से चार दिनों तक लू जारी रहेगी।

Petrol Diesel Prices: जाना है घूमने, निकलने से पहले चेक कर लें अपने शहर में कच्चे तेल की कीमत -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT