होम / PM Modi और राहुल गांधी नहीं ये हैं भारत के 10 सबसे पढ़े-लिखे राजनेता, होश उड़ा देंगी डिग्रियां

PM Modi और राहुल गांधी नहीं ये हैं भारत के 10 सबसे पढ़े-लिखे राजनेता, होश उड़ा देंगी डिग्रियां

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 21, 2024, 8:44 pm IST
ADVERTISEMENT
PM Modi और राहुल गांधी नहीं ये हैं भारत के 10 सबसे पढ़े-लिखे राजनेता, होश उड़ा देंगी डिग्रियां

Top 10 Most Educated Leader ( भारत के टॉप टेन पढ़े लिखे नेता )

India News (इंडिया न्यूज), Top 10 Most Educated Leader: देश के प्रत्येक नागरिक की यही चाहत होता है कि, उसके क्षेत्र का सांसद, विधायक, पार्षद, मुखिया, मंत्री, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री तक हाईली क्वालिफाइड हो। ताकि वो हमारे देश को आगे बढ़ा सके। ऐसे में हम आपको ऐसे नेताओं के बारे में बताएंगे। जिसकी क्वालिफिकेशन काफी है। और उन्होंने विदेश के युनिवर्सीटी से पढ़ाई की है। जो वर्तमान में राजनीति में सक्रिय हैं या राजनीति से किनारा कर चुके हैं।

हमारी इस सूची में सबसे पहला नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का नाम आता है। अगर हम उनके क्वालिफिकेशन की बात करें तो उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने साल 1957 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स ट्रिपोस पूरा किया। इसके अलावा साल 1960 में उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टोरल डिग्री (डी.फिल) हासिल की। हम आपको बतातें चलें कि, वो सेंट जॉन्स कॉलेज के सदस्य थे। 

इन नेताओं की डिग्री जान उड़ जाएंगे होश

हमारी इस सूची में दूसरा नाम भारत के पूर्व गृह मंत्री और वित्त मंत्री पी चिदंबरम का नाम आता है। जानकारी के अनुसार उन्होंने लोयोला कॉलेज चेन्नई से एक साल का प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स पास किया। फिर प्रेसीडेंसी कॉलेज चेन्नई से स्टेटिस्टिक्स में बीएससी की डिग्री के साथ स्नातक की डिग्री हासिल की। फिर बाद में उन्होंने मद्रास लॉ कॉलेज से लॉ में ग्रेजुएशन किया। साल 1968 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए पूरा किया। इसके बाद इस सूची में तीसरा नाम डॉ हर्षवर्धन का आता है। गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज कानपुर से उन्होंने बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। फिर इन्होंने ओटोलर्यनोलोजी में मास्टर ऑफ सर्जरी की डिग्री हासिल की। 

Anuppur News: विद्यालय प्राचार्य ने छात्रा से की छेड़खानी, जानें पूरा मामला

22 साल की उम्र में शशि थरूर ने ली पीएचडी की डिग्री

अगर हम शशि थरूर की डिग्री की बात करें तो उन्होंने साल 1975 में टफट्स यूनिवर्सिटी में फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमैसी में ग्रेजुएशन करने के लिए यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका चले गए, जहां उन्होंने एमए और एमएएलडी में डिग्री प्राप्त की। उन्होंने 22 साल की उम्र में इंटरनेशनल रिलेशन्स अफेयर में पीएचडी की। इस सूची में अगला नाम जयंत सिन्हा का है। उन्होंने साल 1985 में आईआईटी-दिल्ली से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी। फिर इसके बाद साल 1986 में पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में एनर्जी मैनेजमेंट और पॉलिटी में एमए की डिग्री प्राप्त की। तो वहीं उन्होंने 1992 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से डिस्टिंक्शन के साथ एमबीए की डिग्री हासिल की। 

सिंधिया और पायलट की डिग्री

इस सूची में अगला नाम ज्योतिरादित्य सिंधिया का है। जिन्होंने 1993 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया। फिर उदार कला कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बीए की डिग्री हासिल की। इसके बाद सिंधिया ने साल 2001 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए प्राप्त किया। अगर हम राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के युवा नेता सचिन पायलट की डिग्रियों की बात करें तो आप उसे सुनकर दंग रह जाएंगे। उन्होंने दिल्ली के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए किया। इसके अलावा आईएमटी गाजियाबाद से मार्केटिंग में डिप्लोमा और पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल , फिलाडेल्फिया, यूएसए से एमबीए किया और इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी से मार्केटिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया है। 

मंगलवार व्रत रखने से कष्टो को दूर करते है हनुमान जी, कर देते हैं बेढ़ापार, जानें उपवास में क्या खाएं और क्या नहीं?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की डिग्री

अगर हम सुब्रमण्यम स्वामी की बात करें तो उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी हिंदू कॉलेज से मैथमेटिक्स में अंडर ग्रेजुएट ऑनर्स से डिग्री हासिल की। इसके साथ ही इंडियन स्टैटिसटिक्स इंस्टीट्यूट कोलकाता से स्टैटिसटिक्स में मास्टर की डिग्री ली और इसके अलावा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पीएचडी की है। भारत के पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु की बात करें तो वो एक पेशेवर चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। उन्होंने एमएल दहानुकर कॉलेज विले पार्ले मुंबई से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया। फिर उन्होंने न्यू लॉ कॉलेज ( रूपारेल कॉलेज परिसर) मुंबई से मेथड में भी ग्रेजुएशन किया। हम आपको बताते चलें कि वो इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के सदस्य हैं और पब्लिक फाइनेंस और क्लाइमेट चेंज में डॉक्टरेट की पढ़ाई भी की है।

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज तिरुचिरापल्ली तमिलनाडु से ग्रेजुएशन किया है। फिर उन्होंने जेएनयू (जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी) दिल्ली से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया और एमफिल की डिग्री भी हासिल की है। इसके अलावा उन्होंने इंटरनेशनल कॉमर्स में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की है।

Giriraj Singh Yatra: गिरिराज सिंह की पप्पू यादव को दो टूक, कहा- ‘मैं लाश पर नहीं बल्कि जिंदा लोगों की छाती…’

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT