होम / Narendra Modi: आज तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे मोदी, सुबह जाएंगे राजघाट और वॉर मेमोरियल-Indianews

Narendra Modi: आज तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे मोदी, सुबह जाएंगे राजघाट और वॉर मेमोरियल-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 9, 2024, 1:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Narendra Modi: नरेंद्र मोदी आज शाम लगातार तीसरी बार देश के पीएम पद की शपथ लेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि, देश के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे दूसरे राजनेता होंगे। शपथ ग्रहण से पहले पीएम मोदी सुबह राजघाट और वॉर मेमोरियल भी जाएंगे।

केंद्र में बन रही NDA की सरकार

हालांकि, इस बार बीजेपी को अपने दम पर पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में बीजेपी के सहयोगी दलों के साथ मिलकर केंद्र में एनडीए की सरकार बन रही है। बीजेपी और सहयोगी दलों के बीच मंत्रिपरिषद में हिस्सेदारी को लेकर बीजेपी नेतृत्व और सहयोगी दलों के बीच गहन विचार-विमर्श चल रहा है। अमित शाह और राजनाथ सिंह के अलावा पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे वरिष्ठ बीजेपी नेता तेलुगु देशम पार्टी के एन. चंद्रबाबू नायडू, JDU के नीतीश कुमार और शिवसेना के एकनाथ शिंदे समेत सहयोगी दलों से सरकार में प्रतिनिधित्व को लेकर सलाह-मशविरा कर रहे हैं।

भाजपा अपने पास रख सकती है ये महत्वपूर्ण विभाग

माना जा रहा है कि गृह, वित्त, रक्षा और विदेश जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो मजबूत वैचारिक पहलुओं वाले मंत्रालय भाजपा के पास रहेंगे, जबकि उसके सहयोगियों को पांच से आठ कैबिनेट पद मिल सकते हैं। पार्टी के भीतर शाह और सिंह जैसे नेताओं को नए मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना तय माना जा रहा है।

Vladimir Putin: यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में क्या परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा रुस, पुतिन ने बताया अपना फैसला-Indianews

किन नेताओं को सरकार में मिल सकता है मंत्री पद

लोकसभा चुनाव जीतने वाले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बसवराज बोम्मई, मनोहर लाल खट्टर और सर्बानंद सोनोवाल सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने के प्रबल दावेदार हैं। सूत्रों ने बताया कि टीडीपी के राम मोहन नायडू, जेडीयू के ललन सिंह, संजय झा और राम नाथ ठाकुर और एलजेपी (रामविलास) के चिराग पासवान उन सहयोगियों में शामिल हैं जो नए मंत्रिमंडल का हिस्सा हो सकते हैं।

महाराष्ट्र में बीजेपी का खराब प्रदर्शन 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में जहां बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी गठबंधन का प्रदर्शन खराब रहा है, वहीं बिहार में विपक्ष ने वापसी के संकेत दिए हैं। ऐसे में सरकार गठन की कवायद के दौरान उसके नेता केंद्र में रह सकते हैं। महाराष्ट्र में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं, जबकि बिहार में अगले साल चुनाव होंगे।

Russian Invasion: बाइडेन ने व्लादिमीर पुतिन को दी चेतावनी, कहा- यूक्रेन पर नहीं रुकेंगे-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घर में लगा तो ली बजरंगबली की तस्वीर, लेकिन जान लीजिये सही दिशा नहीं तो उठाना पड़ जायेगा नुकसान
Retail Payment Platform: इन 4 आसियान देशों के क्रॉस बॉर्डर खुदरा भुगतान प्लेटफॉर्म बनाएगा भारत
शरीर में Cholesterol बढ़ने पर हाथ-पैरों में नजर आते हैं ये गंभीर लक्षण, गलती से भी ना करें नजरअंदाज
New Delhi: दिल्ली से नोएडा जाने वाले इन रास्तों पर थोड़ा संभलकर…वरना फंस सकते हैं लंबे जाम में, जानें क्यों
क्या आप भी सुबह उठने के लिए लगाते हैं एक से ज्यादा Alarm? जान लें इसके ये गंभीर नुकसान
Haryana: कांग्रेस नेता के भाई की गोली मारकर हत्या, सीसीटीवी में कैद हुआ मामला
Ira Khan ने दादी के 90वें बर्थडे पार्टी से खुशनुमा तस्वीरें की शेयर, पति नुपुर शिखरे ने किया रिएक्ट
ADVERTISEMENT