होम / Video: EVM को लेकर नरेन्द्र मोदी का विपक्ष पर कटाक्ष, हंसने लगे संसदीय दल के नेता

Video: EVM को लेकर नरेन्द्र मोदी का विपक्ष पर कटाक्ष, हंसने लगे संसदीय दल के नेता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 7, 2024, 4:12 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Narendra Modi: प्रधानमंत्री पद के लिए चुने गए नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में छेड़छाड़ के विपक्ष के दावों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि 4 जून को आए चुनाव नतीजों ने उनके सभी आरोपों को गलत साबित कर दिया है और वोटिंग मशीन और चुनावी प्रक्रिया की ईमानदारी को प्रदर्शित किया है, जिससे उनकी शिकायतें प्रभावी रूप से शांत हो गई हैं।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) संसदीय बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मंगलवार को जब नतीजे घोषित किए जा रहे थे, तो उन्होंने किसी से पूछा कि क्या ईवीएम अभी भी जिंदा है या मर चुकी है। उन्होंने कहा कि वे हमेशा वोटिंग मशीन और चुनावी प्रक्रिया पर आरोप लगाते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि लोग लोकतंत्र और भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर विश्वास करना बंद कर दें।

Nitish Kumar ने इस तरह दिया समर्थन कि हंसने लगे PM Modi, देखें वीडियो

समाचार एजेंसी एएनआई ने मोदी के हवाले से कहा, “जब 4 जून को नतीजे आ रहे थे, तो मैं काम में व्यस्त था। बाद में फोन आने लगे। मैंने किसी से पूछा, नंबर ठीक हैं, मुझे बताओ कि ईवीएम जिंदा है कि मर गया। इन लोगों (विपक्ष) ने यह सुनिश्चित करने का फैसला किया था कि लोग लोकतंत्र और भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर विश्वास करना बंद कर दें। उन्होंने लगातार ईवीएम का दुरुपयोग किया।” मोदी ने इंडिया ब्लॉक के नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें लगा था कि वे ईवीएम का अंतिम संस्कार करेंगे और अपनी हार पर मशीन का राग अलापेंगे। लेकिन नतीजों ने उन्हें चुप करा दिया।

सर्वसम्मति से एनडीए संसदीय दल के नेता चुने गए नरेंद्र मोदी

चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार ने उनके नाम का समर्थन किया। वरिष्ठ भाजपा नेता ने हालांकि दावा किया कि शायद 2029 के लोकसभा चुनावों में फिर से ईवीएम पर आरोप लगेंगे। मोदी ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि मैं 5 साल तक ईवीएम के बारे में नहीं सुनूंगा। लेकिन जब हम 2029 में प्रवेश करेंगे, तो शायद वे फिर से ईवीएम के बारे में राग अलापेंगे…देश उन्हें कभी माफ नहीं करेगा।” बैठक में, नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से एनडीए और लोकसभा का नेता चुना गया और वे तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। वे रविवार को शाम 6 बजे शपथ लेंगे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by India News (@indianews_live)

इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने भी ईवीएम पर सवाल उठाने वालों पर निशाना साधते हुए कहा कि ईवीएम को अगले चुनाव तक आराम करने दिया जाना चाहिए क्योंकि आने वाले चुनावों में इनका फिर से दुरुपयोग किया जाएगा। ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों पर मीडिया को संबोधित करते हुए राजीव कुमार ने कहा कि पिछले 20-22 चुनावों से ऐसी ही परंपरा चली आ रही है, जहां ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोप लगे और उनकी विश्वसनीयता पर हमेशा सवाल उठाए गए। लेकिन अंत में उन्होंने हमेशा नतीजे दिखाए हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों से काफी कम है। कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर काफी बढ़त हासिल की। ​​भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 293 सीटें हासिल कीं, जबकि भारत ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हुए और पूर्वानुमानों को धता बताते हुए 230 का आंकड़ा पार किया।

Sanjay Raut: नीतीश आज आपके हैं कल हमारे होंगे.., संजय राउत का एनडीए पर बड़ा हमला-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arjun Kapoor की बर्थडे पार्टी में शामिल ना होने पर Malaika Arora ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, एक्स के लिए लिख दी ये बात -IndiaNews
NEET Paper Leak: नीट मामले में महाराष्ट्र के दूसरे जिला परिषद शिक्षक गिरफ्तार, ITI प्रशिक्षक की तलाश जारी-Indianews
Pune Porsche Case आरोपी की रिहाई से टूट गई बेटी खोने वाली मां, बोलीं ‘वहां कई लड़कियां रहती हैं’
Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा में पीएम मोदी और राहुल आए आमने-सामने, एक दूसरे से मिलाया हाथ-IndiaNews
झारखंड की जनता के लिए खुशखबरी, सोरेन ने नयी योजनाए शरू करने के दिए निर्देश-IndiaNews
कैटरीना-करीना से रकुल तक, इन सेलेब्स ने Arjun Kapoor को किया बर्थडे विश, रोहित शेट्टी ने सिंघम अगेन से नई तस्वीर की शेयर -IndiaNews
पीरियड ड्रामा Matka की शूटिंग फिर हुई शुरू, Varun Tej ने वीडियो शेयर कर दी जानकारी – IndiaNews
ADVERTISEMENT