होम / ग्रेस मार्क पाने वालों की दोबारा हुई परीक्षा, नहीं आए 50 प्रतिशत नीट अभ्यर्थी

ग्रेस मार्क पाने वालों की दोबारा हुई परीक्षा, नहीं आए 50 प्रतिशत नीट अभ्यर्थी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 23, 2024, 8:26 pm IST
ग्रेस मार्क पाने वालों की दोबारा हुई परीक्षा, नहीं आए 50 प्रतिशत नीट अभ्यर्थी

India News(इंडिया न्यूज), NEET re-exam: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने रविवार को चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के छह केंद्रों पर 1,563 उम्मीदवारों के लिए नीट-यूजी परीक्षा दोबारा आयोजित की। एनटीए के अनुसार, 1,563 उम्मीदवारों में से केवल 813 ही परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 750 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ग्रे अंक पाने वालों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की गई थी। छत्तीसगढ़ में दो केंद्रों पर यह परीक्षा होनी थी, जिसमें 602 उम्मीदवार दोबारा परीक्षा के लिए पात्र थे, जिनमें से 291 उम्मीदवार आज परीक्षा में शामिल हुए।

वहीं, हरियाणा में 494 उम्मीदवारों के लिए दो परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था की गई थी। इनमें से 287 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। मेघालय में 464 पात्र उम्मीदवारों में से 234 आज परीक्षा में शामिल हुए। वहीं, गुजरात में एक उम्मीदवार के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की गई। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की लिखित शिकायत के आधार पर नीट/यूजी में कथित अनियमितताओं के मामले में आपराधिक मामला दर्ज किया है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि पांच मई को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित नीट (यूजी) 2024 परीक्षा के दौरान कुछ राज्यों में कुछ छिटपुट घटनाएं हुईं।

Arvind Kejriwal: जमानत आदेश पर रोक लगाए जाने के बाद अरविंद केजरीवाल ने Supreme Court का किया रुख-Indianews

परीक्षा 14 विदेशी शहरों सहित 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा में 23 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से अभ्यर्थियों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा साजिश, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण, विश्वासघात और सबूतों को नष्ट करने, अनियमितताओं के प्रयास सहित कथित अनियमितताओं के पूरे मामले की व्यापक जांच करने का अनुरोध किया है।

मंत्रालय ने सीबीआई से परीक्षा के संचालन से जुड़े लोक सेवकों की भूमिका, यदि कोई हो, की जांच करने और घटनाओं के पूरे दायरे और बड़ी साजिश की जांच करने का अनुरोध किया है। सीबीआई ने तदनुसार आपराधिक मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामले की सर्वोच्च प्राथमिकता पर जांच के लिए सीबीआई द्वारा विशेष टीमें गठित की गई हैं और इन टीमों को पटना और गोधरा भेजा जा रहा है, जहां स्थानीय पुलिस द्वारा मामले दर्ज किए गए हैं।

छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों ने किया ब्लास्ट, दो जवान शहीद और कई घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT