होम / पेपर लीक विवाद के बीच नए NTA प्रमुख की नियुक्ति, जानें कौन हैं प्रदीप खरोला? -IndiaNews

पेपर लीक विवाद के बीच नए NTA प्रमुख की नियुक्ति, जानें कौन हैं प्रदीप खरोला? -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 23, 2024, 7:47 am IST
पेपर लीक विवाद के बीच नए NTA प्रमुख की नियुक्ति, जानें कौन हैं प्रदीप खरोला? -IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), NTA New Chairman: प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं NEET और NET में कथित अनियमितताओं को लेकर विवाद के बीच केंद्र सरकार ने शनिवार को वरिष्ठ नौकरशाह प्रदीप सिंह खरोला को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) का नया प्रमुख नियुक्त किया। जानकारी के अनुसार उन्होंने इसके वर्तमान महानिदेशक सुबोध सिंह की जगह ली।

खरोला, जो भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं, को नए निदेशक की नियुक्ति तक एनईईटी सहित परीक्षा आयोजित करने वाली परीक्षण एजेंसी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

इससे पहले खरोला ने एयरलाइन के निजीकरण से पहले एयर इंडिया की जिम्मेदारी संभाली थी।  वह एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे।

  • परीक्षा में अनियमितताओं के बीत खरोला बने नए एनटीए प्रमुख 
  • वर्तमान में ITPO के अध्यक्ष, एयर इंडिया प्रमुख थे
  • वह शहरी प्रशासन, परिवहन, नीति-निर्माण में विशेषज्ञ हैं

खरोला आईएएस अधिकारी रह चुके हैं

उन्हें उस समय एयर इंडिया का प्रमुख बनाया गया था जब सरकार राष्ट्रीय विमानन कंपनी के रणनीतिक विनिवेश के तौर-तरीकों को अंतिम रूप दे रही थी। उन्होंने बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (बीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक के रूप में भी काम किया था।

खरोला कर्नाटक के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह 2012-13 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव थे। उन्होंने कर्नाटक में शहरी बुनियादी ढांचा विकास और वित्त निगम (केयूआईडीएफसी) का भी नेतृत्व किया है, जो शहरों में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से धन जुटाता है। 62 वर्षीय नौकरशाह ने राष्ट्रीय प्रशासनिक सुधार आयोग के संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया था।’

Saturn Retrograde 2024: 29 जून से शनि होने जा रहे वक्री, जानें अगले 5 महीने किस राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव

खरोला का करियर

अपने दशकों लंबे करियर में, खरोला ने शहरी प्रशासन, शहरी सार्वजनिक परिवहन और नीति-निर्माण में अनुभव प्राप्त किया है। उन्हें सार्वजनिक परिवहन कंपनियों को घाटे से निकालकर मुनाफे में लाने का विशेषज्ञ माना जाता है। उन्होंने वर्ष 2000 में बैंगलोर की सिटी बस सेवा, बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन को घाटे से निकालकर लाभ में ला दिया।

Manisha Koirala ने दूल्हा-दुल्हन के लिए भेजा तोहफा, मां ने की Sonakshi Sinha के लिए पूजा – IndiaNews

राष्ट्रीय पुरस्कार

2012 में, अधिकारी को ई-गवर्नेंस के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। उन्हें 2013 में प्रधान मंत्री का उत्कृष्ट लोक प्रशासन पुरस्कार भी मिला। उत्तराखंड के मूल निवासी खरोला ने 1982 में इंदौर विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। ​​इसके बाद उन्होंने 1984 में आईआईटी दिल्ली से इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया, जहां वे टॉपर बनकर उभरे। इसके अतिरिक्त, उन्होंने फिलीपींस के मनीला में एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से डेवलपमेंट मैनेजमेंट में मास्टर्स किया है।

भारत करेगा तीस्ता नदी के संरक्षण में बांग्लादेश की मदद करेगा, अब चीन पर नजर -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT