होम / NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट से न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत, रिहा करने का आदेश-indianews

NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट से न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत, रिहा करने का आदेश-indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 15, 2024, 11:10 am IST

-NewsClick Case Relief from Supreme Court to NewsClick editor Prabir Purkayastha, order to release

India News (इंडिया न्यूज), NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को यूएपीए मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को रिहा करने का आदेश दिया। जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने कहा कि रिमांड कॉपी उपलब्ध नहीं कराई गई और इससे गिरफ्तारी प्रभावित हुई और गिरफ्तारी शून्य है।

  • न्यूज़क्लिक केस में बड़ा अपडेट 
  • संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत
  • अदालत ने दिया रिहा करने का आदेश

आरोप 

पुरकायस्थ पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत आरोप लगाया गया था, इन आरोपों के बाद कि समाचार पोर्टल को चीन समर्थक प्रचार को बढ़ावा देने के लिए बड़ी रकम मिली थी। पिछले महीने एक सुनवाई के दौरान, सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने पुरकायस्थ को उनकी गिरफ्तारी के बाद उनके वकील को सूचित किए बिना मजिस्ट्रेट के सामने पेश करने में उनकी “जल्दबाजी” के लिए दिल्ली पुलिस से सवाल किया था। न्यायालय ने इस तथ्य पर भी आश्चर्य व्यक्त किया था कि पुरकायस्थ के वकील को रिमांड आवेदन दिए जाने से पहले ही रिमांड आदेश पारित कर दिया गया था।

West Bengal S Jaishankar: विदेश मंत्री जयशंकर ने पश्चिमी मीडिया को लगाई फटकार, जानें क्या कहा-Indianews

दिल्ली पुलिस की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने 8,000 पन्नों की चार्जशीट में पुरकायस्थ पर भारत और चीन के नक्शों से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था. आरोपपत्र में यह भी कहा गया है कि वह अमेरिकी व्यवसायी और सामाजिक कार्यकर्ता नेविल रॉय सिंघम के साथ आतंकवादी गतिविधियों, गैरकानूनी आचरण और साजिश में शामिल था। “कोविड-19 के दौरान नेविल रॉय सिंघम और अन्य लोगों के साथ आम साजिश को आगे बढ़ाते हुए प्रबीर पुरकायस्थ ने कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए भारत सरकार के नेक प्रयासों की आलोचना की थी और भारतीय दवा कंपनियों द्वारा निर्मित वैक्सीन के खिलाफ अपने लेख भी प्रकाशित किए थे। आरोप पत्र में कहा गया, ”भारत के खिलाफ असंतोष पैदा करना।”

दिल्ली Delhi: पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद ने सीएम केजरीवाल को भेजा नया इस्तीफा पत्र, पिछले महीने लगाए थे ये गंभीर आरोप-Indianews

दंगाइयों को नकदी देने का भी आोरप 

दिल्ली पुलिस ने प्रबीर पुरकायस्थ पर नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में शामिल दंगाइयों को नकदी बांटने का भी आरोप लगाया। “सीएए/एनआरसी के विरोध की आड़ में, प्रबीर पुरकायस्थ न केवल अपने पीपीके न्यूज़क्लिक का उपयोग करके दुर्भावनापूर्ण दुष्प्रचार अभियान में शामिल थे, बल्कि वास्तव में दंगाइयों को नकदी वितरित करने के उद्देश्य से अपने कर्मचारियों/साझेदारों का उपयोग कर रहे थे, जिनमें से कुछ पहले ही कर चुके हैं एक अलग यूएपीए मामले में गिरफ्तार किया गया है और वर्तमान में न्यायिक हिरासत में चल रहे हैं।”

 Lok Sabha Election: घुसपैठियों विवाद के बीच पीएम नरेंद्र मोदी का बड़ा बयान, कहा- मैं हिंदू-मुस्लिम नहीं करूंगा-Indianews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT