होम / NIA की बड़ी कार्रवाई, 19 जगहों पर मारे छापे, 8 गिरफ्तार

NIA की बड़ी कार्रवाई, 19 जगहों पर मारे छापे, 8 गिरफ्तार

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 18, 2023, 6:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), NIA raids 19 locations: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने सोमवार को चार राज्यों में 19 स्थानों पर छापा मारा और प्रतिबंधित इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन के बल्लारी मॉड्यूल के आठ गुर्गों को गिरफ्तार किया।

जब्त किए विस्फोटक

एनआईए ने कहा कि छापे से विस्फोटक कच्चे माल, जैसे सल्फर, पोटेशियम नाइट्रेट, चारकोल, बारूद, चीनी और इथेनॉल, तेज धार वाले हथियार, बेहिसाब नकदी और संदिग्ध दस्तावेजों के साथ-साथ स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल उपकरणों को भी जब्त किया गया।

मिनाज़ के नेतृत्व में कर रहे थे काम 

उन्होंने कहा कि एजेंसी ने समूह के कई सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद तलाशी शुरू की। अधिकारियों ने कहा कि कई संदिग्ध सदस्यों से जुड़े परिसर पर छापा मारा गया। यह कहा गया है कि एनआईए की टीमों ने कर्नाटक में बल्लारी और बेंगलुरु, महाराष्ट्र में अमरावती, मुंबई और पुणे, झारखंड में जमशेदपुर और बोकारो और नई दिल्ली में फैले 19 स्थानों पर छापे मारे। छापे के दौरान गिरफ्तार किए गए आठ ISIS एजेंट प्रतिबंधित संगठन ISIS के आतंक और आतंक से संबंधित कृत्यों और गतिविधियों को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने में शामिल थे। जांच एजेंसी ने कहा कि वे मिनाज़ के नेतृत्व में काम कर रहे थे।

गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान बल्लारी से मिनाज और सैयद समीर, मुंबई से अनस इकबाल शेख, बेंगलुरु से मोहम्मद मुनीरुद्दीन, सैयद समीउल्लाह उर्फ सामी और मोहम्मद मुज़म्मिल, दिल्ली से शयान रहमान उर्फ हुसैन और जमशेदपुर से मोहम्मद शाहबाज उर्फ जुल्फिकार उर्फ गुड्डू के रूप में हुई है।

भारत विरोधी गतिविधियों में लिप्त था आतंकी समूह

समाचार एजेंसी ANI ने बताया कि आतंकी समूह भारत विरोधी गतिविधियों में लिप्त था। लश्कर-ए-तैयबा (LeT) आतंकवादी द्वारा कैदियों के कट्टरता से संबंधित एक मामले में, NIA द्वारा बेंगलुरु, कर्नाटक में कई स्थानों पर छापे मारने के कुछ दिनों बाद छापे मारे गए। मामले में एनआईए की निरंतर जांच के हिस्से के रूप में 13 दिसंबर को मामले में चार आरोपियों के घरों सहित कुल छह स्थानों पर बड़े पैमाने पर तलाशी ली गई, जिनमें से एक अभी भी फरार था।

जिन अन्य स्थानों की तलाशी ली गई, वे दो अन्य संदिग्धों से जुड़े परिसर थे। उस छापे में, एनआईए की टीमों ने मोहम्मद उमर, मोहम्मद फैसल रब्बानी, तनवीर अहमद और मोहम्मद फारूक के साथ-साथ फरार जुनैद अहमद के परिसरों से कई डिजिटल उपकरण, विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज और ₹7.3 लाख की नकदी जब्त की।

Also Read:-
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT