होम / पुतिन से मिलने ट्रेन से रूस पहुंचे उत्तर कोरिया के नेता Kim Jong Un, हथियार सौदे को लेकर पश्चिमी देशों की बढ़ी चिंता

पुतिन से मिलने ट्रेन से रूस पहुंचे उत्तर कोरिया के नेता Kim Jong Un, हथियार सौदे को लेकर पश्चिमी देशों की बढ़ी चिंता

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 12, 2023, 11:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),North Korean leader Kim Jong: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन (North Korean leader Kim Jong) रूस (Russia) के दौरे पर हैं। वो राष्ट्रपति ब्लीदिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मिलने एक स्पेशल ट्रेन से रूस पहुंचे हैं। मिली जानकारी के अनुसार किम जोंग अपने परमाणु-सक्षम हथियारों और युद्ध सामग्री कारखानों को संभालने वाले शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ वहां गए हैं। ऐसे में यूक्रेन में जारी युद्ध में रूस के संभावित हथियार सौदे को लेकर पश्चिमी देशों में चिंताएं बढ़ गईं हैं।

दोनों देशों के नेताकर सकते हैं मुलाकात 

रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा, दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल मुलाकात करेंगे। हालांकि उन्होंने पुतिन और किम के बीच द्विपक्षीय सत्र की योजना की पुष्टि नहीं की। उन्होंने कहा कि “अगर आवश्यक हुआ” तो दोनों नेता मुलाकात करेंगे।अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, पुतिन हथियारों के घटते भंडार को फिर से भरने के लिए उत्तर कोरियाई तोपों और अन्य गोला-बारूद की अधिक आपूर्ति हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

 यूक्रेन के जवाबी हमलों को शांत करना चाहते हैं पुतिन

अधिकारियों ने कहा कि पुतिन यूक्रेन के जवाबी हमलों को शांत करना चाहते हैं और दिखाना चाहते हैं कि वह एक लंबे युद्ध को चलाने में सक्षम हैं। ऐसा होने पर अमेरिका और उसके साझेदारों पर बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए अधिक दबाव पड़ सकता है क्योंकि पिछले 17 महीनों में यूक्रेन को उन्नत हथियारों की भारी भरकम खेप भेजने के बावजूद लंबे संघर्ष के खत्म होने के संकेत नहीं मिले हैं। विश्लेषकों का कहना है कि उत्तर कोरिया के पास संभवतः सोवियत डिज़ाइन पर आधारित लाखों तोप के गोले और रॉकेट हैं, जिससे रूसी सेना को मदद मिलने की संभावना है।

ये भी पढ़ें –

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News
Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
ADVERTISEMENT