होम / Exit Polls 2023: मेघालय में किसके सिर सजेगा ताज, सामने आए एग्जिट पोल के चौंकाने वाले नतीजे!

Exit Polls 2023: मेघालय में किसके सिर सजेगा ताज, सामने आए एग्जिट पोल के चौंकाने वाले नतीजे!

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : February 27, 2023, 10:18 pm IST

NorthEast Exit Polls 2023: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मार्च को आएंगे। मगर उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे आना शुरू हो चुके हैं। ये नतीजे बड़ा संकेत दे सकते हैं। एग्जिट पोल अंतिम नतीजे नहीं होते हैं। मगर लोगों के सामने नतीजों की मोटी तस्वीर पेश कर देते हैं। मेघालय और नगालैंड में आज सोमवार को विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग हुई है। वहीं त्रिपुरा में 16 फरवरी को 60 सीटों पर मतदान हुआ था।

नगालैंड और मेघालय में वोटिंग सेंटर्स पर मतदान के लिए लंबी लाइन देखी गईं। वहीं शाम 5 बजे तक नगालैंड में 84.42 फीसदी और मेघालय में 74.32 फीसदी वोटिंग हुई। इन दोनों ही राज्यों में 60 विधानसभा सीटें हैं। लेकिन आज सिर्फ 59 सीटों पर ही मतदान हुए हैं। नगालैंड में मतदाताओं की संख्या 13 लाख है। अकुलुतो विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कझेतो किनिमी के खिलाफ किसी भी पार्टी ने अपना कैंडिडेट खड़ा नहीं किया। जिसके चलते वह निर्विरोध जीत गए। वहीं मेघालय में सोहियोंग सीट पर एक कैंडिडेट की मौत की वजह से वहां पर चुनाव टाल दिया गया।

मेघालय का एग्जिट पोल-

60 सीटों वाली मेघालय विधानसभा में किसकी बनेगी सरकार?

NPP-21-26
BJP- 6-11
TMC-8-13
कांग्रेस-3-6
अन्य-10-19

19,000 मतदान कर्मियों को किया गया तैनात

बता दें कि एग्जिट पोल की मानें तो किसी भी पार्टी को बहुमत राज्य में मिलता दिखाई नहीं दे रहा है। कुल 369 उम्मीदवारों में से 36 महिला उम्मीदवार हैं। जिनमें कांग्रेस की ओर से 10 महिला उम्मीदवार हैं। मतदान केंद्रों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की 119 टुकड़ियां और 19,000 से ज्यादा मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिसकर्मियों ने भी राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए उनकी सहायता की है।

इस सीट से मैदान में उतरे सीएम कोनराड

सीएम कोनराड संगमा दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं। उनका मुकाबला उग्रवादी से नेता बने बर्नार्ड मारक के साथ है। वहीं विपक्ष के नेता और तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल संगमा दो सीट तिक्रिकिल्ला और सोंग्सक से मैदान में उतरे हैं। NPP ने 56 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। बीजेपी और कांग्रेस भी 59 सीट पर चुनाव लड़ रही हैं। वहीं 57 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस अपनी किस्मत आजमा रही है। इसके अलावा यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी यानि की UDF के 46 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi in West Bengal: पीएम मोदी पहुंचे कोलकाता, आज करेंगे बंगाल में चुनावी रैलियों को संबोधित- indianews 
Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
ADVERTISEMENT