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टेक डेस्क/नई दिल्ली: (Ministry of Railways has launched such an app) देश मे रेलवे द्वारा लाखों लोग हर रोज यात्रा करते हैं और इस यात्रा में लोगोँ को कई सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता हैं। इन परेशानियों से पार पाने के लिए कई लोग इसकी शिकायत भी दर्ज कराते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को ही इस शिकायत करने के बारे में जानकारी होती है। जो लोग सोशल मीडिया से जुड़े होते हैं वह इन समस्याओं को ट्विटर के माध्यम से भारतीय रेलवे तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं। लेकिन कई बार इसका भी कोई खास असर नहीं पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय ने एक ऐसी ऐप को लांच किया है, जिससे आप ट्रेन से संबंधित किसी भी समस्या की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। तो चलिए जानते है इस ऐप के बारे में ये खास बाते।
कुछ समय पहले ट्विटर के माध्यम से रेलवे मंत्रालय ने रेलवे के शिकायत संबंधित बातो को ध्यान में रखते हुए एक ऐप लॉन्च किया था, जिसका नाम रेल मदद था। इस ऐप को लॉन्च करते हुए रेलवे मंत्रालय ने कहा था कि आप ट्रेन से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या शिकायतों का हल यहां से पा सकते हैं। यह ऐप ट्रेन से सफर करने वालों के लिए किसी रामबाण की तरह काम करेगा। इस ऐप से आप ट्रेन के भीतर होने वाली सभी समस्याओं की निवारण पा सकते हैं।
रेल मदद ऐप से ट्रेन में किसी भी वक्त मेडिकल और सिक्योरिटी से संबंधित आसानी से सहायत मिल सकता है। इसके साथ सुरक्षा संबंधी भी समस्या को इस ऐप के माध्यम से तुरंत समाधान हो सकेगा। अगर महिलाओं को लेकर बात करें तो इस ऐप के जरिए महिलाओं और दिव्यांगो के लिए विशेष सुविधाएं दी जाती हैं। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन या किसी रेलवे कर्मी से भी जुड़ी कोई भी समस्या अगर आपको है तो आप इस ऐप के जरिए शिकायत तुरंत दर्ज करा सकते हैं।
भारतीय रेलवे ने हेल्प लाइन नंबर 139 जारी किया है। इस नंबर पर फोन करके आप रेलवे संबंधित किसी भी समस्या का शिकायत दर्ज करा सकते हैं। चाहे वह खाने से संबंधित समस्या हो, ट्रेन में साफ सफाई की समस्या हो, मेडिकल इमरजेंसी हो या सिक्योरिटी से संबंधित कोई भी शिकायत आप इस नंबर पर फोन करके अपनी सभी शिकायतों का हल पा सकते हैं।
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